विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget Session: MP में आज से शुरू होगा बजट सत्र, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

MP Budget 2024-2025: मध्य प्रदेश की 16 वीं विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. वहीं हरदा ब्लास्ट और अन्य मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. जिसके चलते यह सत्र हंगामेदार हो सकता है.

Read Time: 2 min
Budget Session: MP में आज से शुरू होगा बजट सत्र, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Budget Session 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा (MP Assembly) में बजट सत्र आज यानी बुधवार से शुरू हो रहा है. यह मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 16वीं विधानसभा का बजट सत्र होगा. जिसकी शुरुआत राज्यपाल मंगूभाई पटेल (Mangubhai Patel) के अभिभाषण (Governor's Address) से होगी. इस सत्र में सरकार बजट पेश नहीं करेगी. इसकी जगह पर 12 फरवरी को वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. इसके साथ ही वर्ष 2024-25 के लिए सरकार लेखानुदान पेश करेगी. यह लेखानुदान अप्रैल से जुलाई 2024 का होगा. लेखानुदान करीब एक लाख करोड़ से ज्यादा का होने का अनुमान है. इसके साथ ही इस सत्र में सरकार अपनी योजना का अनुमानित खर्च भी बताएगी.

विधायकों ने पूछे 2302 सवाल

मध्य प्रदेश की 16 वीं विधानसभा का बजट सत्र 13 दिन चलेगा. इस दौरान 9 बैठकें होंगी. इसके साथ ही विधायकों द्वारा पूछे गए 2302 सवालों के जवाब दिए जाएंगे. जिनमें 1164 तारांकित और 1139 अतारांकित प्रश्न शामिल हैं. बजट सत्र के दौरान चार स्थगन प्रस्ताव और 259 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आएंगे. इसके साथ ही 12 अशासकीय संकल्प भी लाए जाएंगे.

हंगामेदार होगा बजट सत्र

इस बजट सत्र के हंगामेदार होने के आसार जताए जा रहे हैं. हरदा ब्लास्ट और कानून व्यवस्था को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. इसके अलावा विपक्ष भर्ती परीक्षाओं के अटके रिजल्ट, पेपर लीक मामला और धान पर बोनस का मुद्दा भी उठाएगा. वहीं संकल्प पत्र को लेकर भी विपक्ष सरकार को घेरेगा.

ये भी पढ़ें - Exclusive: बिना लाइसेंस के बनाए जा रहे थे पटाखे, पहले भी फैक्ट्री में हो चुका है विस्फोट

ये भी पढ़ें - हरदा ब्लास्ट: मुख्यमंत्री मोहन यादव पहुंचे हमीदिया अस्पताल, धमाके में घायल हुए लोगों का जाना हाल-चाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close