विज्ञापन
Story ProgressBack

बेमेतरा में KCC लोन में घोटालेबाजी का बड़ा खेल, मृतकों के नाम की निकाल ली इतनी बड़ी राशि, पूरा मामला जान चौंक जाएंगे आप

Chhattisgarh News: बेमेतरा जिले में किसानों के साथ एक बार फिर केसीसी के नाम से 40 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा किए जाने का मामला सामने आया है. यहां मृतकों के नाम से लाखों रुपए निकाल लिए गए हैं. 

Read Time: 3 mins
बेमेतरा में KCC लोन में घोटालेबाजी का बड़ा खेल, मृतकों के नाम की निकाल ली इतनी बड़ी राशि, पूरा मामला जान चौंक जाएंगे आप

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में सहकारी समिति और बैंक के अधिकारियों ने मिली भगत करते हुए फर्जी हस्ताक्षर कर दर्जनों किसानों के नाम पर लगभग 40 लाख रुपए की राशि का फर्जीवाड़ा किया है. यहां तक की मृत किसान के नाम से लोन के पैसे निकाल लिए हैं. इसका खुलासा होते ही जिले में हड़कंप मच गया है. पूरा मामला जिले के जिले के उमरिया सेवा सहकारी समिति के बेरा गांव का है. 

ऐसे हुआ खुलासा

जिले के ग्राम बेरा के रहने वाले मृतक किसान सुखदेव वर्मा की मृत्यु 24 अप्रैल 2021 को हो गई थी. उसके नाम से 2 लाख 46 रुपए के केसीसी लोन निकाला गया है. वहीं कुछ किसानों ने बैंक से नोटिस मिलने के बाद डर के कारण राशि जमा भी कर दिए हैं. फेकू राम साहू इंडियन ओवरसीज बैंक से ढाई लाख रुपये केसीसी ली हुई है. लेकिन जब वह धान बेचने पहुंचे तो धान बेचने के बाद 175513 रुपए कर्ज के रूप में काट दिया और ₹1 भी उसे नहीं मिला. जब उसने अफसरों से जानकारी ली तो उसके होश ही उड़ गए. कई किसान खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं.  

इसी तरह रमेश वर्मा के नाम से 156000, डोमन वर्मा के नाम से भी एक लाख  50 हजार का मामला सामने आया है.  कुछ किसान धान बेचने के लिए पहुंचे. यहां केसीसी की राशि काटी तब पता चला कि उन्होंने इस बैंक से कर्ज उठाया है. जबकि वास्तव में उन्होंने कर्ज नहीं लिया था. जिसके बाद सहायक समिति प्रबंधक लाल चंद्राकार के द्वारा उन्हें राशि लौटाने का वादा करते हुए चेक दिया गया है.

अफसर ने स्वीकारा

इस मामले पर जब NDTV ने उप आयुक्त सहकारी संस्थाएं बसंत कुमार से पूछा तो अधिकारी ने यह स्वीकार किया की केसीसी के राशि में गोलमाल की खबर आई हुई है और यह मुद्दा जिला पंचायत के सामान्य सभा भी उठा हुआ है. इसको लेकर उन्होंने जांच के लिए नोडल अधिकारी को नियुक्त किए हैं और जल्द ही वह रिपोर्ट देंगे जिस पर आगे कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें विष्णु कैबिनेट में नए चेहरे की होगी एंट्री ! अचानक दिल्ली पहुंचे CM, नेताओं के साथ मीटिंग के बाद फैसला जल्द

जांच हुई तो और भी खुलासे की संभावना 

छत्तीसगढ़ के किसान ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते हैं जिसका सीधा फायदा समिति व बैंक के अधिकारी उठाते हैं. उन्हें दस्तावेजों में हस्ताक्षर लेकर उनकी राशि निकाल दी जाती है, इस सोसाइटी से सिर्फ एक गांव का यह मामला सामने आया है जहां लगभग 40 लख रुपए से अधिक का फर्जीवाड़ा हुआ है इसके अंतर्गत चार से पांच गांवों और आते हैं वहां भी अगर बारीकी से जांच की जाए तो और बड़ी राशि के गोलमाल का मामला उजागर होगा अब देखने वाली बात है कि अधिकारियों से राशि की वसूली की जाती है?

ये भी पढ़ें बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ा मौक़ा, ऑन रोल जॉब के कई कोर्स की मुफ्त में मिलेगी ट्रेनिंग, यहां जानें पूरी डिटेल 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बसपा प्रमुख मायावती ने कहा निर्दोष लोगों की गिरफ्तारी पर लगे रोक, जवाब में सीएम साय ने कहा "छत्तीसगढ़ शांति का टापू है....."
बेमेतरा में KCC लोन में घोटालेबाजी का बड़ा खेल, मृतकों के नाम की निकाल ली इतनी बड़ी राशि, पूरा मामला जान चौंक जाएंगे आप
Dantewada Children from Naxal area will take a long jump learning the tricks of horse riding 
Next Article
NDTV Exclusive: नक्सल इलाके के बच्चे लगाएंगे लंबी छलांग, सीख रहे घुड़सवारी के गुर, देखें वीडियो
Close
;