विज्ञापन
Story ProgressBack

Balrampur: जाति प्रमाण पत्र की मांग को लेकर सड़क पर उतरे खैरवार समाज के लोग, चक्काजाम कर किया प्रदर्शन

People on Streets: जाति प्रमाण पत्र में मात्रात्मक त्रुटि को लेकर ग्रामिणों ने जिले के मेन रोड को जाम किया. लोगों का कहना है कि प्रदेश विभाजन के बाद से उन्हें परेशानी हो रही है.

Read Time: 3 min
Balrampur: जाति प्रमाण पत्र की मांग को लेकर सड़क पर उतरे खैरवार समाज के लोग, चक्काजाम कर किया प्रदर्शन
हजारों की संख्या में लोग उतरे सड़क पर

Balrampur News: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में सालों पुरानी मांग पूरी नहीं होने के कारण ग्रामीण आक्रोश में हैं. इसको लेकर हजारों की तादाद में लोग सड़क पर उतरकर विरोध कर रहे हैं. इस दौरान ग्रामीणों ने जाम भी लगा दिया. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले इतनी बड़ी संख्या में सड़क पर आकर इन्होंने भाजपा सरकार (BJP Government) की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जिले के वाड्रफनगर में खरवार, खैरवार और खेरवार समाज के लोगों ने तीन घंटे तक सड़क जाम किया. ये सभी मात्रात्मक त्रुटि के चलते जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) नहीं बनाए जाने का विरोध कर रहे हैं. 

अंबिकापुर-बनारस मार्ग पर चक्काजाम

खरवार, खैरवार और खेरवार समाज के लोगों ने तीन घंटे तक सड़क जाम करते हुए अंबिकापुर-बनारस मार्ग पर चक्काजाम किया. आक्रोशित लोगों का कहना है कि अविभाजित मध्य प्रदेश के समय उन्हें जाति प्रमाण पत्र बनवाने में कोई दिक्कत नहीं होती थी, लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से उन्हें जाति प्रमाण पत्र के लिए भटकना पड़ रहा है.

तीन घंटे तक मेन रोड जाम

बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से खरवार, खैरवार और खेरवार समाज के लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भटकना पड़ रहा है. मौके पर पहुंचे वाड्रफनगर एसडीएम ने समाज के लोगों को आश्वस्त किया कि ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के बाद उन्हें जाति प्रमाण पत्र जारी कर दी जाएगी. तब जाकर प्रदर्शन कर रहे खैरवार, खरवार और खेरवार समाज के लोगों ने चक्काजाम समाप्त किया.

Latest and Breaking News on NDTV

खैरवार, खरवार और खेरवार समाज की मांग

दरअसल, जिले में लंबे समय से खैरवार, खरवार और खेरवार समाज के लोग जाति प्रमाण पत्र बनने में हो रही दिक्कतों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस समाज के लोगों का कहना है कि खैरवार, खरवार और खेरवार तीनों एक ही जाति है और मात्रात्मक त्रुटि के चलते उनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है. समाज के लोगों का कहना है कि अविभाजित मध्य प्रदेश के समय उन्हें जाति प्रमाण पत्र को लेकर इतनी दिक्कत नहीं होती थी. 

ये भी पढ़ें :- रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024: महाकाल को विशेष भोग, ₹8000 करोड़ की सौगातें, 6774 करोड़ की भूमि होगी आवंटित

हक की लड़ाई लड़ने के लिए मजबूर

आपनी मांग को लेकर समाज के प्रदेश अध्यक्ष अमित सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद उन लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं. उन्होंने कई जगहों पर नौकरी से वंचित होना पड़ रहा है. आगे उन्होंने कहा कि वो हक की लड़ाई लड़ने को मजबूर हैं. जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी, वो आगे भी समय-समय पर अपनी मांग को लेकर धरना प्रदर्शन करते रहेंगे.

ये भी पढ़ें :- उज्जैन में लगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें क्यों है इतनी खास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close