विज्ञापन
Story ProgressBack

Baikunthpur: सोनहत वॉच टॉवर पिकनिक स्पॉट हुआ खस्ताहाल,  झूले और बैटरी भी हो गई चोरी

Guru Ghasidas National Park Sonhat: सोनहत कटगोड़ी पहाड़ पर करीब 400 फीट ऊंचाई पर वॉच टॉवर का निर्माण जंगल में आगजनी को रोकने के लिए किया गया था. बाद में यहां वन विभाग ने इस स्थल को बच्चों के मनोरंजन के साथ ही पिकनिक स्पॉट के लिए रूप में विकसित किया.

Read Time: 4 min
Baikunthpur: सोनहत वॉच टॉवर पिकनिक स्पॉट हुआ खस्ताहाल,  झूले और बैटरी भी हो गई चोरी

Sonhat News: सोनहत कटगोड़ी स्टेट हाईवे के किनारे बने वॉच टॉवर को वन विभाग ने पिकनिक स्पॉट (Picnic Spot) के रूप में विकसित किया था. वॉच टावर के आसपास बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले और नॉलेज के लिए जंगल में पंजे से जानवरों के पहचान की जानकारी दी गई है. टॉवर की ऊंचाई से गेज डैम का सुंदर नजारा दिखाई देता है, लेकिन यहां जगह-जगह शराब की बोतल और कांच के टूकड़े बिखरे पड़े हैं.

शराबनोशी के साथ यहां चार महीने के भीतर दो बार चोरी की घटना सामने आ चुकी है. बीते सोमवार को चोर यहां सोलर पैनल में लगे बैटरी, सोलर लाइट की प्लेट और झूले की जंजीर चोरी कर ले गए.

लापरवाही से बिगड़े हालात

दरअसल, सोनहत कटगोड़ी पहाड़ पर करीब 400 फीट ऊंचाई पर वॉच टॉवर का निर्माण जंगल में आगजनी को रोकने के लिए किया गया था. बाद में यहां वन विभाग ने इस स्थल को बच्चों के मनोरंजन के साथ ही पिकनिक स्पॉट के लिए रूप में विकसित किया. साथ ही कैंटीन भी शुरू करवाया गया था, लेकिन सुरक्षा में लापरवाही के कारण यह स्थल शराबनोशी और असामाजिक तत्वों का अड्डा बन गया है. जगह-जगह शराब की खाली बोतल, डिस्पोजल के साथ बोटल फूटे पड़े हैं. वन समिति सीतापुर द्वारा इस जगह की देखरेख की जा रही है, पर रात में देखरेख और सुरक्षा के लिए यहां कोई इंतजाम नहीं है.

56 साल के बुजुर्ग को निगरानी की जिम्मेदारी

वन विभाग ने जंगल में होने वाली आगजनी और पार्क स्थल की देखरेख की जिम्मेदारी एक 56 साल के बुजुर्ग गार्ड के भरोसे छोड़ दी है. कटगोड़ी घाट के नीचे छरछा बस्ती से बुजुर्ग रोजाना सुबह 10 से शाम 5 बजे तक यहां निगरानी करते हैं. इसके बाद स्थल शराबनोशी के लिए नशेड़ियों का अड्डा बन जाता है.

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में कांग्रेस चुनाव नतीजों से पहले नाराज नेताओं को कर रही मनाने की कोशिश, अपनाया ये प्लान!
 

लगातार हो रही है चोरी

इस पर्यटन स्थल की देखरेख करने वाले सुरक्षा कर्मी अमर सिंह के मुताबिक अगस्त महीने में चोर यहां लगे कुर्सी और अन्य सामान चोरी कर ले गए थे. इसके बाद बीते 20 नवंबर को भी यहां चोरी की घटना हुई. इस दौरान चोर सोलर पैनल में लगी बैटरी, सोलर लाइट के प्लेट, झूले की जंजीर चोरी कर ले गए. सुरक्षा कर्मी ने बताया कि असामाजिक तत्व रात के समय वॉच टावर के ऊपर आग तक लगा देते हैं.

मामले की जानकारी लेकर करेंगे कार्रवाई

वहीं, इस पूरे मामले में थाना प्रभारी सोनहत नितिन तिवारी का कहना है कि वन विभाग की ओर से शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है.  मामले की जानकारी वन अधिकारियों से लेंगे. फिर जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश में 17 करोड़ के 8 हजार मीट्रिक टन धान 'गायब' ! जानें कौन-कौन हैं जिम्मेदार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close