विज्ञापन
Story ProgressBack

Ambikapur: मनरेगा नियमों का नहीं किया गया पालन, कार्यपालन अभियंता पर लगा 10 लाख का जुर्माना

Ambikapur News: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में स्टॉप डैम निर्माण कार्य में मनरेगा नियमों का पालन नहीं करने वाले तत्कालीन कार्यपालन अभियंता पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Read Time: 2 min
Ambikapur: मनरेगा नियमों का नहीं किया गया पालन, कार्यपालन अभियंता पर लगा 10 लाख का जुर्माना
स्टॉप डैम निर्माण कार्य में मनरेगा नियमों का पालन नहीं करने वाले अभियंता पर 10 लाख रुपये का जुर्माना.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अंबिकापुर (Ambikapur) में मनरेगा लोकपाल ने स्टॉप डैम निर्माण कार्य में मनरेगा नियमों का पालन नहीं करने वाले तत्कालीन कार्यपालन अभियंता पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना आरटीआई कार्यकर्ता व अधिवक्ता की शिकायत पर लगाया गया है. 

दरअसल, ये मामला जनपद पंचायत बलरामपुर के अंतर्गत ग्राम अटौरी में बोड़ा नाला और जूना पारा में स्टॉप डैम निर्माण कार्य से जुड़ा हुआ है. ये निर्माण कार्य राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जिला पंचायत सरगुजा द्वारा कराए जा रहे थे. निर्माण कार्य 6 महीने के अंदर पूरा करना था, लेकिन इसमें मनरेगा नियमों का पालन नहीं किया गया. 

जांच के दौरान मनरेगा नियमों में भारी अनियमिता पाई गई

वहीं मनरेगा नियमों का पालन नहीं होने के बाद इस मामले की शिकायत लोकपाल बलरामपुर के समक्ष अधिवक्ता व आरटीआई कार्यकर्ता डीके सोनी के द्वारा की गई. हालांकि लोकपाल बलरामपुर के द्वारा डीके सोनी का आवेदन निरस्त कर दिया गया, जिसके बाद डीके सोनी ने दोनों मामलों में रायपुर के लोकपाल के समक्ष अपील की.

ये भी पढ़े: Gariaband: रिहायशी इलाके में फिर दिखा तेंदुआ, तस्वीरें सीसीटीवी में कैद

10 लाख रुपये का लगाया गया जुर्माना

लोकपाल अपील अधिकारी ने डीके सोनी के इस अपील को स्वीकार कर जांच के आदेश दिए. वहीं जांच के दौरान दोनों कार्यों में भारी अनियमिता पाई गई, जिसके बाद लोकपाल ने तत्कालीन कार्यपालन अभियंता जल सदन क्रमांक 2 रामानुजनगंज से 5 -5 लाख यानी कुल 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. साथ ही ये राशि एक महीने के अंदर जमा नहीं करने पर कार्यपालन अभियंता के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की भी अनुशंसा की गई है.

ये भी पढ़े: CG News: रेलवे के इस ब्रिज को उड़ाने की नक्सलियों थी प्लांनिग, जवानों ने IED बम डिफ्यूज कर फेरा पानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close