विज्ञापन

NEET के बाद अब CG-TET परीक्षा पर बवाल, अनियमितता पर आक्रामक कांग्रेस ने की जांच की मांग

CG-TET Exam News: पूर्व मुख्यमंत्री भीपेश बघेल ने आरोप लगाया है कि ओएमआर शीट उपलब्ध कराने में देरी के बावजूद अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप अभ्यर्थी सभी प्रश्न हल करने में असफल रहे. उन्होंने दावा किया कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने मंडल के नियंत्रक को स्थिति से अवगत कराया था और आवश्यक मार्गदर्शन मांगा था, लेकिन अतिरिक्त समय देने के निर्देश नहीं दिए गए.

NEET के बाद अब CG-TET परीक्षा पर बवाल, अनियमितता पर आक्रामक कांग्रेस ने की जांच की मांग

CG-TET 2024: देश में अभी NEET Exam Scam का मुद्दा अभी ठंडा भी नहीं हुआ है कि अब छत्तीसगढ़ में  CG-TET परीक्षा में अनियमितता को लेकर घमाषाण छिड़ गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (CG-TET 2024) के दौरान राज्य के धमतरी जिले के एक परीक्षा केंद्र में अनियमितता का आरोप लगाते हुए मंगलवार को परीक्षा की जांच कराए जाने की मांग की.

बघेल ने संबंधित परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थियों को परीक्षा में फिर से बैठने का मौका देने की भी मांग की. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित सीजी टीईटी-2024 परीक्षा राज्य में 23 जून को आयोजित की गई थी.

डेढ़ घंटे की देरी से अभ्यर्थियों मिली ओएमआर शीट

बघेल ने दावा किया कि धमतरी जिले के भखारा स्थित परीक्षा केंद्र 'महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय' में सीजी-टीईटी परीक्षा के आयोजन में अनियमितताएं सामने आई हैं. उन्होंने कहा कि इस इस केंद्र पर दोपहर दो बजे से शाम 4:45 बजे तक दूसरी पाली में 400 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. इस दौरान परीक्षा के लिए नोडल अधिकारी ने केंद्र को 420 प्रश्न पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई, लेकिन उत्तर भरने के लिए केवल 160 ओएमआर शीट ही उपलब्ध कराई गईं. उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने उच्च अधिकारियों को फोन पर इसकी जानकारी दी, जिसके बाद दोपहर करीब सवा तीन बजे केंद्र को 240 ओएमआर शीट उपलब्ध कराई गईं, जो करीब डेढ़ घंटे की देरी के बाद अभ्यर्थियों के बीच वितरित की गईं.

अभ्यर्थियों को नहीं मिला अतिरिक्त समय

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि ओएमआर शीट उपलब्ध कराने में देरी के बावजूद अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप अभ्यर्थी सभी प्रश्न हल करने में असफल रहे. उन्होंने दावा किया कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने मंडल के नियंत्रक को स्थिति से अवगत कराया था और आवश्यक मार्गदर्शन मांगा था, लेकिन अतिरिक्त समय देने के निर्देश नहीं दिए गए.

बघेल ने सीएम को लिखा पत्र

बघेल ने कहा कि यह जांच का विषय है कि अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार परीक्षा केंद्र को पर्याप्त ओएमआर शीट क्यों नहीं उपलब्ध कराई गईं. उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका देने की मांग की. बघेल ने इस संबंध में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर अभ्यर्थियों के हित में निर्णय लेने की मांग की.

महाविद्यालय के प्राचार्य का पत्र भी किया साझा

कांग्रेस ने महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य की ओर से नवा रायपुर में व्यावसायिक परीक्षा मंडल के नियंत्रक को लिखे गए पत्र को भी साझा किया, जिसमें उन्होंने परीक्षा के दौरान पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी है. प्राचार्य ने पत्र में लिखा है कि ओएमआर शीट उपलब्ध कराने में देरी के कारण अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय की मांग की थी, जिसके लिए मंडल से फोन पर मार्गदर्शन मांगा गया था, लेकिन वहां से निर्देश मिले कि अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- NDTV Exclusive: नक्सल इलाके के बच्चे लगाएंगे लंबी छलांग, सीख रहे घुड़सवारी के गुर, देखें वीडियो

अभ्यर्थियों ने पत्र लिखकर की ये मांग

संबंधित परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थियों ने पत्र लिखकर बोनस अंक देने या पूरी सीजी टीईटी 2024 परीक्षा रद्द करने की मांग की है. परीक्षार्थियों ने पत्र में लिखा है कि दूसरी पाली में परीक्षा का समय अदोपहर दो बजे से शाम 4:45 बजे तक निर्धारित था, जिसमें हमें ढाई बजे प्रश्नपत्र दिया गया, जबकि ओएमआर शीट डेढ़ घंटे देरी से दी गई. शाम पौने पांच बजे सभी अभ्यर्थियों से ओएमआर शीट छीन ली कर जमा कर दी गई. अभ्यर्थियों ने अतिरिक्त समय मांगा लेकिन नहीं दिया गया. इससे सभी अभ्यर्थियों का भविष्य प्रभावित होगा. परीक्षार्थियों ने संबंधित परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थियों को बोनस अंक प्रदान करने या परीक्षा रद्द करने का अनुरोध किया.

ये भी पढ़ें- सीएम साय ने की PM Modi से मुलाकात, माओवादी विरोधी अभियान को लेकर हुई जरूरी बातें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NIA Raid In CG: जवान की हत्या मामले में बड़ा एक्शन, निशाने पर 11 संदिग्ध, छापे में क्या मिला?
NEET के बाद अब CG-TET परीक्षा पर बवाल, अनियमितता पर आक्रामक कांग्रेस ने की जांच की मांग
Raipur CM Vishnu Deo Sai is taking collectors Conference strict instructions given in many cases
Next Article
CG: कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में CM साय के कड़े तेवर! कई मामलों में दी सख्त हिदायद, बोले- भाषा का संयम चूका तो करूंगा कार्रवाई
Close