विज्ञापन

कौन हैं नोएल टाटा? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन, क्या वे संभालेंगे टाटा समूह को?

Ratan Tata Death News: 2011 में साइरस मिस्त्री को जब टाटा की कमान दी गई थी तब उनका चयन उम्मीद के अनुसार नहीं था, क्योंकि अधिकतर लोगों का विचार था की रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल को उनका उत्तराधिकारी घोषित किया जाएगा. वहीं अब एक बार फिर नोएल टाटा चर्चा में आ गए हैं. आइए जानते हैं कौन हैं नोएल टाटा?

कौन हैं नोएल टाटा? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन, क्या वे संभालेंगे टाटा समूह को?

Ratan Tata Passed Away: देश के मशहूर उद्योगपति रतन टाटा (Ratan Tata) का बुधवार की देर रात 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत देश भर से शोक व्यक्त किया जा रहा है. पीएम मोदी ने 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए लाओस की यात्रा पर जाने से पहले गुरुवार को रतन टाटा के भाई नोएल टाटा से बात की और संवेदना व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी ने रतन टाटा के योगदान और उनके द्वारा भारतीय उद्योग को दी गई दिशा की सराहना की. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट में टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा के निधन पर दुख व्यक्त किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रतन टाटा को 'एक दूरदर्शी कारोबारी नेता, एक दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान' बताया था. आइए जानते हैं रतन टाटा के भाई नोएल टाटा के बारे में जिनसे PM Modi ने फोन पर बात की थी.

कौन हैं नोएल टाटा? (Who is Noel Tata)

1957 में जन्मे नोएल नवल टाटा भारत के उद्योग जगत में एक खास व्यक्ति और देश के सबसे प्रभावशाली टाटा परिवार के एक प्रमुख सदस्य हैं. वे टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा के सौतेले भाई के हैं. नोएल टाटा लंबे समय से परिवार के बिजनेस साम्राज्य में अपना योगदान दे रहे हैं. ऐसे में उन्हें टाटा समूह का संभावित उत्तराधिकारी माना जा रहा है.

नोएल टाटा का जन्म नवल टाटा और सिमोन टाटा के घर हुआ था और उनके सौतेले भाइयों में रतन टाटा और जिमी टाटा थे. नोएल ने यूके में ससेक्स विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और बाद में फ्रांस में दुनिया के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक INSEAD में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में हिस्सा लिया. इस शैक्षणिक पृष्ठभूमि ने उनके व्यावसायिक कौशल को आकार देने में मदद की, जिससे वे टाटा समूह में महत्वपूर्ण नेतृत्व भूमिकाओं के लिए तैयार हो गए.

नोएल टाटा की शादी आलू मिस्त्री से हुई है, जो स्वर्गीय पल्लोनजी मिस्त्री की बेटी हैं, जो कभी टाटा संस में सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक थे. इस विवाह ने नोएल टाटा को एक और शक्तिशाली व्यापारिक परिवार, मिस्त्री के साथ और भी अधिक जोड़ दिया. नोएल और आलू के तीन बच्चे हैं- माया, नेविल और लीह, जो धीरे-धीरे टाटा समूह में शामिल हो रहे हैं और परिवार की विरासत में योगदान दे रहे हैं.

रोचक बात यह है कि नोएल टाटा के पास आयरिश नागरिकता है, जो उनके परिवार के वैश्विक संबंधों का परिणाम है, लेकिन उनकी पहचान और काम भारत से मजबूती से जुड़े हुए हैं.

नेटवर्थ कितनी है? (Noel Tata Net Worth)

एक रिपोर्ट के अनुसार, नोएल टाटा की कुल संपत्ति 1.5 बिलियन डॉलर (लगभग 12,455 करोड़ रुपये) आंकी गई है. इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, दिसंबर 2023 में 1 लाख करोड़ रुपये के मार्केट वैल्यूशन हासिल करने वाली ट्रेंट पांचवीं लिस्टेड टाटा फर्म बन गई. वेस्टसाइड की मूल कंपनी, ट्रेंट ने 2022 में 554 करोड़ रुपये से अधिक का शुद्ध लाभ दर्ज किया था.

यह भी पढ़ें : Ratan Tata: रतन टाटा का टाटा परिवार से नहीं था कोई खून का रिश्ता, ऐसे हुई फैमिली ट्री में एंट्री?

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: महा अष्टमी के दिन करें मां महागौरी की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Ratan Tata: उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर गम में डूबा बॉलीवुड, लेकिन 'बिग बी' की पोस्ट पर फूट गया लोगों का गुस्सा

यह भी पढें : Ladli Behna Yojana: संजय राउत को CM मोहन यादव का करारा जवाब, कहा- जरा MP आकर देखें...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Ratan Tata Passed Away: रतन टाटा का टाटा परिवार से नहीं था कोई खून का रिश्ता, ऐसे हुई फैमिली ट्री में एंट्री?
कौन हैं नोएल टाटा? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन, क्या वे संभालेंगे टाटा समूह को?
Ratan Tata passes away Death News RIP Tribute Stories of simplicity of Ratan Tata, owner of India largest industrial Tata group
Next Article
Ratan Tata: लाखों करोड़ रुपये के टाटा समूह के मालिक थे रतन टाटा पर रहते थे इतनी सादगी से
Close