विज्ञापन

Tata Family: 2 BHK फ्लैट में रहते हैं अरबपति रतन टाटा के ये गुमनाम भाई, मोबाइल और टीवी भी नहीं हैं इनके पास

Ratan Tata Brothers News: रतन टाटा के 84 वर्षीय छोटे भाई मुंबई के कोलाबा स्थित एक डबल बेडरूम के फ्लैट में गुमनामी की जिंदगी जीते हैं. जानिए- कैसी है उनकी जिंदगी और टाटा कंपनी में क्या है उनकी भूमिका?

Tata Family: 2 BHK फ्लैट में रहते हैं अरबपति रतन टाटा के ये गुमनाम भाई, मोबाइल और टीवी भी नहीं हैं इनके पास

Tata Family Members: टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा की 86 वर्ष की उम्र में बुधवार रात 11 बजे मुंबई में इलाज के दौरान मौत हो गई. उनकी मौत के बाद उनके परिवार से जुड़े कई अहम खुलासे सामने आ रहे हैं. रतन टाटा खुद भले ही अरबपति रहे हों, लेकिन उनके एक छोटे भाई से जुड़ी ऐसी जानकारी सामने आई है, जिसे जानकर हर कोई हैरान है कि इतने अमीर परिवार में क्या कोई इस तरह से भी रहता है. दरअसल, उनके छोटे भाई जिमी टाटा मुंबई के कोलाबा स्थित एक डबल बेडरूम वाले फ्लैट में गुमनामी में रहते हैं.

टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा तीन भाई थे. वह भाइयों में सबसे बड़े थे, जबकि उनसे छोटे दो भाई हैं. जिमी टाटा, रतन टाटा के छोटे भाई हैं, जबकि नोएल टाटा उनके सौतेले भाई हैं. वह टाटा ग्रुप की रिटेल कंपनी ट्रेंट के चेयरमैन हैं. जिमी रतन टाटा से मात्र दो वर्ष छोटे हैं. वह मुंबई के कोलाबा स्थित एक डबल बेडरूम के फ्लैट में गुमनामी की जिंदगी जीते हैं. हालांकि, रतन टाटा की तरह जिमी टाटा ने भी शादी नहीं की है. इस वक्त उनकी उम्र 84 वर्ष है.   उनकी खास बात ये है कि इतने अमीर परिवार से ताल्लुक रखने के बाद भी वह वह हमेशा सुर्खियों से दूर रहते हैं. इसी वजह से उनके बारे में लोगों बहुत ही कम जानकारी है. पहली बार उनके नाम की चर्चा उस वक्त हुई थी, जब कुछ वर्ष पहले उद्योगपति हर्ष गोयनका ने उनके बारे में एक ट्वीट किया था.

गोयनका ने बताई थी ये कहानी

हर्ष गोयनका ने अपने ट्वीट में रतन टाटा के छोटे भाई जिमी टाटा की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, 'क्या आप रतन टाटा के छोटे भाई जिमी टाटा के बारे में जानते हैं, जो मुंबई के कोलाबा में दो बेडरूम के फ्लैट में रहते हैं. उन्होंने बिजनेस में कभी दिलचस्पी नहीं ली. वह स्क्वैश के अच्छे खिलाड़ी हैं और हर बार मुझे हरा देते हैं. इसके आगे उन्होंने लिखा कि टाटा ग्रुप की तरह ही वह भी सुर्खियों से दूर रहते हैं.'

टाटा कंपनी से हैं रिटायर

गौरतलब है कि जिमी टाटा 90 के दशक में रिटायर हो गए थे. इससे पहले वे टाटा समूह में विभिन्न कंपनियों में काम कर चुके हैं. इसके अलावा, वे टाटा संस समेत टाटा कई दूसरी कंपनियों में शेयर धारक भी हैं. वहीं, वह सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी भी हैं. गौरतलब है कि उनके पिता नवल टाटा ने वसीयत में उन्हें यह पद दिया था. जिमी टाटा से संबंधित ऐसी खबरें भी है कि वो कभी भी मोबाइल नहीं रखते हैं और न ही अखबारों की जानकारी हासिल करते हैं. हालांकि, इन सबके बावजूद वह टाटा ग्रुप में होने वाली हर हलचल की जानकारी रखते हैं.

ये भी पढ़िए- कौन हैं नोएल टाटा? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन, क्या वे संभालेंगे टाटा समूह को?

दरअसल, उद्योगपति रतन टाटा भी अपनी निजी जिंदगी के बारे में बहुत बोलते थे. हालांकि, कुश वक्त पहले उन्होंने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपने छोटे भाई जिमी टाटा के साथ अपनी बचपन की तस्वीर शेयर की थी.  बताया जाता है कि ये तस्वीर 1945 की थी. इसमें वह अपने भाई जिमी और अपने पालतू कुत्ते के साथ दिखाई दे रहे हैं. इस फोटो को साझा करते हुए रतन टाटा ने दिल छू लेने वाली पंक्ति लिखी थी. 'वो खुशी के दिन थे. हमारे बीच कोई नहीं आया.' 

ये भी पढ़िए- Ratan Tata Motivational Quotes: रतन टाटा की वो 7 बातें, जो आप में भर देगी कुछ कर गुजरने का जज्बा!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
अब घर बैठे कराएं जमीन रजिस्ट्री, संपदा 2.0 लागू करने वाला पहला राज्य बना MP
Tata Family: 2 BHK फ्लैट में रहते हैं अरबपति रतन टाटा के ये गुमनाम भाई, मोबाइल और टीवी भी नहीं हैं इनके पास
Betul News Fight over breaking toilet
Next Article
Betul में पहले हुई बहस, फिर इनके बीच हो गई भयंकर हाथापाई, 10 से ज्यादा बार दे चुके थे नोटिस
Close