विज्ञापन

टाटा ग्रुप ने क्यों चुना नोएल टाटा को रतन टाटा का वारिस ? कितनी है इनकी नेट वर्थ 

Ratan Tata Brother : नोएल टाटा अब TATA Groups की दो बड़ी धर्मार्थ संस्थाएं सर रतन टाटा ट्रस्ट (Sir Ratan Tata Trust) और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट (Sir Dorabji Tata Trust) के चेयरमैन के रूप में अपनी नई भूमिका निभाएंगे.

टाटा ग्रुप ने क्यों चुना नोएल टाटा को रतन टाटा का वारिस ? कितनी है इनकी नेट वर्थ 
Noel Tata : रतन टाटा के निधन के बाद ये शख्स बने टाटा ट्रस्‍ट के नए चेयरमैन

New Chairman of TATA Trust : देश के मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने 9 अक्टूबर को 86 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई. एक तरफ जहां रतन टाटा की मौत के बाद से उनके सौतेले भाई नोएल नवल टाटा को TATA Groups का संभावित उत्तराधिकारी माना जा रहा था तो वहीं, दूसरी तरफ इसी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. ताज़ा जानकारी के मुताबिक, नोएल टाटा को TATA Trusts का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. यह फैसला रतन टाटा के निधन के बाद मुंबई में एक अहम बैठक के दौरान लिया गया. बैठक में सबकी सहमति से नोएल टाटा को ये अहम जिम्मेदारी सौंपी गई. नोएल टाटा अब TATA Groups की दो बड़ी धर्मार्थ संस्थाएं - सर रतन टाटा ट्रस्ट (Sir Ratan Tata Trust) और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट (Sir Dorabji Tata Trust) में नए चेयरमैन के रूप में अपनी नई भूमिका निभाएंगे. बता दें कि इससे पहले, वे इन संस्थाओं में ट्रस्टी के तौर पर काम करते थे.

नोएल टाटा बने TATA Trusts के नए चेयरमैन

रतन टाटा ने TATA Trusts की स्थापना करके इसे ऊंचाइयों तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. TATA Trusts की TATA Sons में लगभग 66% हिस्सेदारी है. बता दें कि TATA Sons, TATA Groups की होल्डिंग कंपनी है और इस हिस्सेदारी के जरिए ही TATA Groups को चलाया जाता है. रतन टाटा ने TATA Trusts के जरिए न केवल व्यापारिक सफलता हासिल की बल्कि समाज के हित में काम करके हर भारतीय के दिल में अपनी अलग पहचान बनाई.

कौन हैं नोएल टाटा? (Who is Noel Tata)

1957 में जन्मे नोएल नवल टाटा भारत के उद्योग जगत के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और देश के सबसे प्रभावशाली टाटा परिवार के सदस्य हैं. वे TATA Groups के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. नोएल टाटा लंबे समय से परिवार के बिजनेस में सक्रिय रहे हैं.

नोएल टाटा ने कहाँ से की पढ़ाई ?

रतन टाटा के भाई नोएल टाटा को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के 11वें और सर रतन टाटा ट्रस्ट के 6वें चेयरमैन के रूप में चुना गया है. उन्होंने अपनी पढ़ाई ससेक्स यूनिवर्सिटी, यूके (Sussex University, UK) और INSEAD से International Executive Program (IEP) में की है. नोएल टाटा को दूर की सोच रखने वाले व्यक्ति के रूप में जाना जाता है.

नोएल टाटा और रतन टाटा के बीच रिश्ता

नोएल टाटा का जन्म नवल टाटा और सिमोन टाटा के घर हुआ था. उनके सौतेले भाई रतन टाटा और जिमी टाटा थे. नोएल टाटा की शादी आलू मिस्त्री से हुई है, जो स्वर्गीय पल्लोनजी मिस्त्री की बेटी हैं, जो कभी TATA Sons के सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरहोल्डर थे. यह शादी नोएल टाटा को एक और बड़े बिजनेस परिवार के करीब ले आई. नोएल और आलू के तीन बच्चे हैं- माया, नेविल और लीह, जो धीरे-धीरे TATA Groups से जुड़ रहे हैं और परिवार की विरासत में योगदान दे रहे हैं. एक रोचक बात यह है कि नोएल टाटा के पास आयरिश नागरिकता है लेकिन उनकी पहचान और काम भारत से गहराई से जुड़े हुए हैं.

नोएल टाटा की नेटवर्थ कितनी है? (Noel Tata Net Worth)

एक रिपोर्ट के अनुसार, नोएल टाटा की कुल संपत्ति 1.5 बिलियन डॉलर (लगभग 12,455 करोड़ रुपये) आंकी गई है. इकोनॉमिक टाइम्स (Economic Times) के अनुसार, दिसंबर 2023 में 1 लाख करोड़ रुपये के मार्केट वैल्यूेशन तक पहुंचने वाली ट्रेंट पांचवीं लिस्टेड टाटा कंपनी बन गई थी. वेस्टसाइड (Westside) की मूल कंपनी Trent ने 2022 में 554 करोड़ रुपये से ज़्यादा का मुनाफा दर्ज किया था.

TATA Groups में नोएल टाटा की जिम्मेदारियां

नोएल टाटा का TATA Groups के साथ चार दशकों का लंबा इतिहास है. वे TATA International Limited के चेयरमैन होने के साथ-साथ Trent, Voltas और TATA Investment Corporation जैसी कंपनियों के चेयरमैन भी हैं. इसके अलावा, वे TATA Steel और Titan Company Limited के वाइस प्रेजिडेंट भी हैं.

पढ़ने के लिए क्लिक करें : 

Ratan Tata Motivational Quotes: रतन टाटा की वो 7 बातें, जो आपमें भर देगी कुछ कर गुजरने का जज्बा!

शिखर पर पंहुचा TATA International Limited

जब नोएल टाटा मैनेजिंग डायरेक्टर थे, तब TATA International Limited ने 2010 से 2021 के बीच बड़ी सफलता हासिल की. उनके कार्यकाल में कंपनी का राजस्व 50 करोड़ डॉलर से बढ़कर 3 अरब डॉलर से अधिक हो गया. साथ ही Trent Limited जो 1998 में एक ही रिटेल स्टोर के रूप में शुरू हुई थी.... उसके आज के समय में 700 से ज़्यादा स्टोर्स का नेटवर्क बन चुकी है.

ये भी पढ़ें : 

अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़कर गए रतन टाटा ? करोड़ों की प्रॉपर्टी का मालिक कौन ? 

रतन टाटा की मौत से देश भर में शोक

बता दें कि नोएल टाटा को कभी TATA Sons के चेयरमैन पद के लिए नामित किया गया था लेकिन बाद में यह पद उनके साले साइरस मिस्त्री को मिल गया था. साइरस मिस्त्री के इस्तीफे के बाद, एन चंद्रशेखरन ने TATA Sons के चेयरमैन का पद संभाला. गौरतलब है कि बुधवार की रात रतन टाटा का निधन मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ. उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई और उन्हें नम आंखों से विदाई दी गई. देश के प्रधानमंत्री ने गुरुवार को रतन टाटा के भाई नोएल टाटा से बात की और संवेदना व्यक्त की थी.

ये भी पढ़ें : 

कौन हैं नोएल टाटा ? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन ? 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Ratan Tata: मानवीय कार्य और महान योगदान... रतन टाटा के लिए इन्होंने उठा दी भारत रत्न की मांग
टाटा ग्रुप ने क्यों चुना नोएल टाटा को रतन टाटा का वारिस ? कितनी है इनकी नेट वर्थ 
Madhya Pradesh-Chhattisgarh Petrol-Diesel prices changed know the latest fuel rates here
Next Article
Petrol-Diesel Price: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां जानें फ्यूल के ताजा रेट
Close