विज्ञापन
Story ProgressBack

Miyazaki Mango Plant: यहां उगाए जा रहे हैं 3.50 लाख रुपये किलो वाले आम, सीसीटीवी कैमरे से की जाती है रखवाली

Miyazaki Mango Plant: यह आम खाने में बेहद मीठा होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड से भरपूर है. इसे खाने से कैंसर की बीमारी में काफी राहत मिलती है.

Miyazaki Mango Plant: यहां उगाए जा रहे हैं 3.50 लाख रुपये किलो वाले आम, सीसीटीवी कैमरे से की जाती है रखवाली

Miyazaki Mango Plant in India: यूपी (UP) के सहारनपुर (Saharanpur) के बलियाखेड़ी में किसान संदीप चौधरी (Sandeep Choudhary) के दो पेड़ों में लगे आम के फल इन दिनों चर्चा में हैं. दरअसल, चौधरी के पेड़ों पर लगे इस 'मियाजाकी' आम (Miyazaki Mango) की कीमत प्रति किलो 2.70 लाख से 3.50 लाख रुपये है.

जापान में विकसित हुई है आम की ये किस्म

यह आम जापान के मियाजाकी यूनिवर्सिटी में विकसित हुई है. इस आम का जापानी नाम 'टाइयो नो टमैंगो' है. इसका मतलब 'सूर्य का अंडा' होता है. संदीप चौधरी ने इस आम के दो पेड़ लगा रखे हैं. दोनों पेड़ों पर सिर्फ तीन आम लगे हैं. इस आम को वह बेचने की बजाय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को खिलाना चाहते हैं.

कैंसर के मरीजों के लिए है लाभकारी

यह आम खाने में बेहद मीठा होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड से भरपूर है. इसे खाने से कैंसर की बीमारी में काफी राहत मिलती है. किसान संदीप चौधरी ने बताया कि नौ महीने पहले इस आम के दो पौधे को कोलकाता से मंगाया था. एक पेड़ के लिए उन्होंने 7500 रुपये चुकाए थे. दोनों पेड़ को उन्होंने अपने ऑर्गेनिक बगीचे में लगाए हैं. पेड़ की ऊंचाई केवल ढाई से तीन फीट है. एक आम का वजन 300 से 350 ग्राम तक होने की संभावना है. आशा है कि अगस्त में ये आम पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

आम खीरदने के लिए दूर-दूर से आ रहे हैं कॉल

संदीप कहते हैं कि उनके पास आम खरीदने के लिए फोन कॉल भी आ रहे हैं. सूरत के एक कपड़ा व्यापारी प्रवीण गुप्ता लगातार फोन कर इस आम को खरीदने की इच्छा जता रहे हैं. आम को खुद ही तोड़ने की बात भी कह रहे हैं, लेकिन वह इस आम को बेचना नहीं चाहते हैं. वो पेड़ के पहले फल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को खिलाना चाहते हैं.

ये भी फढ़ें- Good News: MP के मंत्री का ऐलान, स्मार्ट PDS योजना शुरू करेंगे, लाडली बहनों को ₹450 में देंगे गैस सिलेंडर

सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है आम की निगरानी

उन्होंने बताया कि आम की निगरानी के लिए पीटीजेड सीसीटीवी लगाया गया है. यह 360 डिग्री पर घूमता है. अगर कोई बगीचे में आता है, तो कैमरा आवाज करने लगता है. इसका अलर्ट संदीप के मोबाइल पर चला जाता है. ये कैमरा सेंसर युक्त है, जो सोलर एनर्जी से चलता है. खेत में आने वाले व्यक्ति का फोटो ऑटोमेटिक सेव हो जाता है.

ये भी फढ़ें- CG News: नशे में धुत होकर दूल्हा पहुंचा शादी करने, दुल्हन ने सबके सामने दी ऐसी 'सजा'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Apple के बाद अब भारत में बनेगा Google Pixel, जानिए इसकी खूबियां
Miyazaki Mango Plant: यहां उगाए जा रहे हैं 3.50 लाख रुपये किलो वाले आम, सीसीटीवी कैमरे से की जाती है रखवाली
Adani Group Latest News The first mother ship arrived at Vizhinjam port of Adani Group, created history, Adani Ports and SEZ Ltd
Next Article
Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान
Close
;