विज्ञापन
Story ProgressBack

Employment News: बेरोजगारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अगले वर्ष तक इस सेक्टर में मिलेंगी 2 लाख नई नौकरियां

Employment News: ग्लोबल टेक्नोलॉजी और डिजिटल टैलेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर, एनएलबी सर्विसेज की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया कि नए रोजगार के अवसर शहरी और ग्रामीण दोनों में सर्विसेज और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में मिलेंगे. एमएसएमई में नई उभरती हुई इंडस्ट्रीज जैसे ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में रोजगार के अवसरों में बढ़त देखने को मिलेगी.

Read Time: 3 mins
Employment News: बेरोजगारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अगले वर्ष तक इस सेक्टर में मिलेंगी 2 लाख नई नौकरियां

Employment News Today: देश में बेरोजगारी (Unemployment) की मार झेल रहे युवाओं के अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम (MSME) इकाइयों में साल 2025 तक करीब 1.2 करोड़ लोगों को रोजगार (Employment) में होंगे. यानी इस दौरान देश में एमएसएमई इकाइयों में करीब दो लाख नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. गुरुवार को जारी हुई एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

इन क्षेत्रों में मिलेंगे रोजगार के मौके

ग्लोबल टेक्नोलॉजी और डिजिटल टैलेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर, एनएलबी सर्विसेज की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया कि नए रोजगार के अवसर शहरी और ग्रामीण दोनों में सर्विसेज और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में मिलेंगे. एमएसएमई में नई उभरती हुई इंडस्ट्रीज जैसे ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में रोजगार के अवसरों में बढ़त देखने को मिलेगी. एनएलबी सर्विसेज के सीईओ, सचिन अलुग के मुताबिक भारत 633.9 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम इंटरप्राइजेज का केंद्र है, जो कि विशेषकर टियर 2 और टियर 3 शहरों में रोजगार देती है. मौजूदा समय में लघु उद्योग जो कि कुल इंडस्ट्रियल यूनिट्स का 96 प्रतिशत है. यह देश में दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है.

देशों में MSME का अर्थव्यवस्था में 77 प्रतिशत योगदान है

जीडीपी में एमएसएमई क्षेत्र का योगदान 33 प्रतिशत है और यह देश के कुल रोजगार में 62 प्रतिशत का योगदान देता है. अलुग ने आगे कहा कि अन्य उभरते हुए देशों में एमएसएमई का अर्थव्यवस्था में योगदान 77 प्रतिशत है जो कि दिखाता है कि भारत में अभी एमएसएमई के विकास के लिए काफी स्थान शेष है. आपको बता दें कि महामारी और डिजिटाइजेशन के बढ़ते चलन के कारण निर्माण, मैन्युफैक्चरिंग, ट्रांसपोर्टिंग और सप्लाई-चेन एमएसएमई में रोजगार के अवसर बढ़े हैं.

इन राज्यों में मिलेंगे रोजगार के ज्यादा मौके

रिपोर्ट में बताया गया कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना में नए रोजगार के अवसर सबसे अधिक पैदा होंगे. 24.44 प्रतिशत सूक्ष्म, 5.26 प्रतिशत लघु और 2.77 प्रतिशत मध्यम उद्योगों का नेतृत्व महिलाएं कर रही हैं. पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के नेतृत्व वाले एमएसएमई में ज्यादा अच्छी ग्रोथ देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें-  पेपर लीक मुद्दे पर राष्ट्रपति मुर्मू ने अभिभाषण में कहा, सरकार दोषियों पर कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध

आगे कहा कि अगले पांच वर्षों में महिलाओं के नेतृत्व वाले एमएसएमई में 20 से 25 प्रतिशत की बढ़त हो सकती है. इससे रोजगार के अवसर आने वाले समय में और बढ़ेंगे.

ये भी पढ़ें-पहली बारिश भी नहीं झेल पाया जबलपुर का नवनिर्मित डुमना एयरपोर्ट, छज्जा गिरा, बाल-बाल बचे अधिकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RBI Governor ने कहा आर्थिक सुधार में कारगर है GST, पिछले तीन साल में भारत की GDP ग्रोथ औसतन 8.3% रही
Employment News: बेरोजगारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अगले वर्ष तक इस सेक्टर में मिलेंगी 2 लाख नई नौकरियां
Digital India News: India is becoming digital rapidly, online payments have increased four times in three years
Next Article
Digital India: तेजी से डिजिटल हो रहा है देश, तीन वर्षों में ऑनलाइन भुगतान में हुआ इतना गुना इजाफा
Close
;