विज्ञापन

Bhopal के इस मंदिर में हैं दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, इसके साथ जुड़ी है ये अनोखी कहानी...

राजधानी भोपाल से 32 किलोमीटर की दूरी पर एक विशाल पहाड़ी पर दुनिया का इकलौता ऐसा शिवलिंग (Bhojpur Shiv Mandir) है, जो पत्थर से बना हुआ है लेकिन इस मंदिर का निर्माण आज भी अधूरा है, अब आप सोच रहे होंगें ऐसा क्यों? आइए हम आपको बताते हैं, भोजपुर मंदिर (Bhojpur Mandir) की खासियत के बारे में..

Bhopal के इस मंदिर में हैं दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, इसके साथ जुड़ी है ये अनोखी कहानी...
भोजपुर शिवलिंग मंदिर की जानिए अनोखी कहानी

Bhojeshwar Shiv Mandir: सावन का महीना आते ही शिवालयों में भोलेनाथ के भक्तों की भीड़ दिखाई देने लगती है. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) से 32 किलोमीटर की दूरी पर एक विशाल पहाड़ी पर दुनिया का इकलौता ऐसा शिवलिंग (Bhojpur Shiv Mandir) है, जो पत्थर से बना हुआ है लेकिन इस मंदिर का निर्माण आज भी अधूरा है, अब आप सोच रहे होंगें ऐसा क्यों? आइए हम आपको बताते हैं, भोजपुर मंदिर (Bhojpur Mandir) की खासियत के बारे में..

किसने बनवाया मंदिर

भोजपुर मंदिर का निर्माण परमार वंश के प्रसिद्ध राजा भोजपुर द्वारा किया गया था, इसीलिए इस मंदिर का नाम भोजपुर मंदिर पड़ा. यह मंदिर पहाड़ी के बीच बना हुआ है, जहां से बेतवा नदी गुज़रती है, उसी से सटे इस मंदिर का निर्माण किया गया था, जहां दूर-दूर  से शिवभक्त शिवलिंग के दर्शन करने आते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

मंदिर क्यों है आज भी अधूरा 

अब भी इस मंदिर का पूरा निर्माण नहीं हुआ, दरअसल इस मंदिर को पूरा न बनने के बारे में बताया जाता है कि मंदिर का निर्माण एक ही रात में करना था, जिस वजह से सूर्योदय होने तक इस मंदिर का निर्माण नहीं हो पाया इसीलिए इस मंदिर का निर्माण आज तक अधूरा है, दरअसल अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने माता कुंती ने इस मंदिर में आकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की थी लेकिन जैसे ही सुबह हुई पांडव लुप्त हो गए और मंदिर अधूरा रह गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

मंदिर निर्माण के अधूरे होने की यह भी है वजह 

कहा जाता है मंदिर अपूर्ण होने के पीछे का कोई ख़ास कारण आज भी लोगों को नहीं पता है लेकिन मान्यता है कि मंदिर के निर्माण को लेकर कोई संकल्प रहा होगा, उसका निर्माण एक रात में ही होना सुनिश्चित हुआ होगा लेकिन सुबह हो जाने के कारण मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हो सका और मंदिर अंततः मंदिर अपूर्ण रह गया, मंदिर का निर्माण आज भी अधूरा है और आस-पास के अधूरे पिलर मूर्तियां इस बात की गवाही देते हैं.

70, हज़ार किलो के पत्थरों का निर्माण

मंदिर के पीछे एक ढलान हैं जिसका उपयोग पत्थरों को ऊंचाई तक पहुंचने के लिए किया जाता है. पत्थर के विशाल भागों को निर्माण में लाने की ऐसी विधि कहीं और विद्यमान् नहीं है, इस ढलान की सहायता से ही लगभग 70, हज़ार किलो के पत्थरों का निर्माण पहाड़ी की चोटी तक पहुंचाया गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

देश में इस्लाम आने के पहले ही बन गया था मंदिर

मंदिर का निर्माण भारत में इस्लाम आने के पहले किया गया था, इस मंदिर के छत पर बना अधूरा गुंबद इस बात को दर्शाता है कि इसका कारण आज भी अधूरा है. मंदिर का दरवाज़ा किसी मंदिर के इमारत के दरवाजे से भी काफी बड़ा है.

अलग तरीके से पूजते हैं भोलेनाथ को

इस मंदिर में भगवान शिव के पूजा अर्चना करने का तरीक़ा भी अलग है. शिवलिंग इतना बड़ा है कि आप यहां खड़े होकर भी अभिषेक कर सकते हैं. जहां अभिषेक हमेशा जलहरी पर चढ़कर ही किया जाता है. कुछ समय पहले श्रद्धालु भी यहां जलहरी तक पूजा करते थे लेकिन अब पुजारी ही वहां तक जाकर शिवलिंग की पूजा कर सकते हैं.

गर्भगृह की अपूर्ण छत चार स्तंभों पर टिकी 

मंदिर का द्वार पश्चिम दिशा की ओर है. भोजेश्वर महादेव मंदिर 106 फुट लंबा और 77 फुट चौड़ा है. मंदिर 77 फुट ऊंची एक चबूतरे पर बनाया गया है, मंदिर के गर्भगृह की अपूर्ण छत 40 फुट ऊंची है, जो सिर्फ़ चार स्तंभों पर टिकी हुई है. गर्भगृह का विशाल द्वार दो तरफ़ से गंगा और यमुना की प्रतिमाओं से सजा है. चार स्तंभों में शिव-पार्वती, सीता-राम, लक्ष्मी-नारायण और ब्रम्हा-सावित्री की प्रतिमाओं का निर्माण किया गया है. मंदिर की छत गुंबद आकार की है और यह इस बात का सबूत है कि गुंबद का निर्माण इस्लाम के आने से पहले से ही किया जा रहा है.

 22 फुट ऊंचा शिवलिंग 

मंदिर की सबसे बड़ी विशेषता है गर्भ गृह में स्थापित 22 फुट ऊंचा शिवलिंग है, जो कि दुनिया के विशालतम शिवलिंगों में से एक है. शिवलिंग का व्यास 7.5 फुट है. शिवलिंग एक ही पत्थर से बनाया गया है, जिसे बनाने में चिकने बलुआ पत्थर का उपयोग किया गया है.

यह भी पढ़ें: उज्जैन में क्यों निकाली जाती है महाकाल की सवारी? यहां समझें इतिहास और महत्व

यह भी पढ़ें: Sawan 2024: क्यों सावन में पहनते हैं हरा रंग? इस रंग को बारिश में शुभ किस लिए कहा गया है? जानिए यहां

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Bhopal के इस मंदिर में हैं दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, इसके साथ जुड़ी है ये अनोखी कहानी...
George Kurien is BJP's Rajya Sabha candidate from Madhya Pradesh, what does this mean?
Next Article
MP के सहारे दक्षिण में मजबूत होगी BJP ? जॉर्ज कुरियन की उम्मीदवारी के ये हैं मायने
Close