विज्ञापन
Story ProgressBack

Sawan 2024: क्यों सावन में पहनते हैं हरा रंग? इस रंग को बारिश में शुभ किस लिए कहा गया है? जानिए यहां

Shravan 2024: आइए जानते हैं कि इस माह हरे रंग का क्या महत्व है (Significance of green color in the month of Sawan) और इस रंग को क्यों पहना जाता है?

Sawan 2024: क्यों सावन में पहनते हैं हरा रंग? इस रंग को बारिश में शुभ किस लिए कहा गया है? जानिए यहां
Why do we wear green color in Sawan?

Sawan Month 2024: सावन का पावन माह बहुत खास होता है. श्रावण मास भगवान शिव को समर्पित होता है. सावन माह में भगवान शिव की आराधना करने से विशेष रूप से उनकी कृपा जातक पर होती है. इस दौरान पड़ने वाले सावन का महत्व भी बहुत अधिक माना जाता है. हमने अक्सर देखा है कि सावन के महीने में हरा रंग प्रमुख माना जाता है, इस दौरान महिलाएं हरे रंग के वस्त्र और हरी चूड़ियां पहनती है? इस दौरान प्रकृति भी हरी-भरी हो जाती है. आइए जानते हैं कि इस माह हरे रंग का क्या महत्व है (Significance of green color in the month of Sawan) और इस रंग को क्यों पहना जाता है?

कब से शुरू हो रहा है सावन

सावन का महीना 22 जुलाई 2024 सोमवार से शुरू हो जाएगा और 19 अगस्त 2024 को ख़त्म होगा, इस बार सावन के महीने में पांच सोमवार पड़ने जा रहे हैं, आइए जानते हैं सावन के महीने में हरा रंग क्यों पहना जाता है?

  • महिलाएं इस दौरान हरे कंगन और हरे रंग की पोशाक पहनती हैं.
  • सावन के दौरान लगायी जाने वाली मेहंदी भी हरे रंग की होती है, जो श्रद्धा का प्रतीक माना जाता है.
  • हरे रंग का संबंध विवाह से होता है, सौभाग्य की प्राप्ति के लिए और भगवान शिव से आशीर्वाद लेने के लिए इस दौरान हरी चूड़ियां और वस्त्र पहने जाते हैं.
  • हरा रंग देवी देवताओं को बहुत प्रिय होता है, भगवान शिव हरियाली के बीच अपने ध्यान के प्रेम के लिए जाने जाते हैं इसीलिए कहा जाता है कि हरा रंग पहनने से मनचाहा वर-वधू भी मिलते हैं.
  • हरा रंग भगवान विष्णु को भी बहुत प्रिय है. यदि आप सावन माह में हरे रंग का उपयोग करते हैं तो इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें: Vivah Muhurt 2024: चातुर्मास कब से होगा शुरू, कब गूंजेगी शादी की शहनाई, जानिए यहां

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Tips: बारिश में जूतों को सुखाने में होती है दिक्क्त तो अपना लें ये टिप्स
Sawan 2024: क्यों सावन में पहनते हैं हरा रंग? इस रंग को बारिश में शुभ किस लिए कहा गया है? जानिए यहां
These great travel tips & tricks will be useful for packing luggage.
Next Article
Bye Bye Tension ! लगेज पैक करने के काम आएंगे ये Travel Tips & Tricks
Close
;