विज्ञापन

World Record: आज बाबा महाकाल की तीसरी सवारी में बनेगा विश्व रिकॉर्ड, जब भस्म आरती की धुन पर 1500 डमरू वादक रचेंगे इतिहास

Guinness book of world record: सावन के तीसरे सोमवार को उज्जैन में निकाली जाने वाली महाकाल की तीसरी शाही सवारी में आज भक्त उत्साह,उमंग और भक्ति से लबरेज होगे, लेकिन माहौल तब और विहंगम होगा जब 1500 डमरू वादक भस्म आरती की धुन पर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड नाम दर्ज कराएंगे. 

World Record: आज बाबा महाकाल की तीसरी सवारी में बनेगा विश्व रिकॉर्ड, जब भस्म आरती की धुन पर 1500 डमरू वादक रचेंगे इतिहास
प्रतीकात्मक तस्वीर

Mahakal KI Sawari: भगवान श्री महाकाल की नगरी उज्जैन में सावन महीने के तीसरे सोमवार यानी आज बाबा महाकाल की तीसरी सवारी विहंगम होने जा रही है. करीब 1500 डमरू वादक आज भस्म आरती की धुन पर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे. सीएम डा. मोहन यादव की प्रेरणा से कुल 1500 डमरू वादक एक साथ डमरू बजाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाएंगे.

सावन के तीसरे सोमवार को उज्जैन में निकाली जाने वाली महाकाल की तीसरी शाही सवारी में आज भक्त उत्साह,उमंग और भक्ति से लबरेज होंगे, लेकिन माहौल तब और विहंगम होगा जब 1500 डमरू वादक भस्म आरती की धुन पर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड नाम दर्ज कराएंगे. 

1500 भक्तों के डमरू वादन से गुंजायमान होगी महाकाल नगरी

गौरतलब है मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सावन महीने के तीसरे सोमवार को निकलने वाली महाकाल की तीसरी शाही सवारी के दिन डमरू वादन में विश्व रिकॉर्ड रचने के लिए प्रेरित किया. सोमवार को भोपाल और उज्जैन के डमरू वादक की टीम महाकाल लोक के शक्तिपथ और सवारी में विशेष प्रस्तुति देकर इतिहास रचेंगे. 

सुबह 11 बजे महाकाल लोक में 1500 डमरू वादक देंगे प्रस्तुति

रिपोर्ट के मुताबिक महाकाल की तीसरी शाही सवारी में 1500 डमरू वादक महाकाल लोक के शक्तिपथ पर सोमवार सुबह 11 बजे विशेष प्रस्तुति दी जाएगी. इससे पहले बाबा महाकाल की सवारी की पहली और दूसरी सवारी क्रमशः जनजातीय कलाकारों की प्रस्तुति और 350 जवानों के पुलिस बैंड द्वारा प्रस्तुति दी हुई थी.

महाकाल की पहली सवारी में जनजातीय लोकनृत्य, दूसरी सवारी में  करीब 350 सदस्यीय पुलिस बैंड द्वारा भोले के गीतों की प्रस्तुति दी गई थी. अब तीसरी सवारी में 1500 डमरू वादक डमरू बजाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाएंगे.

महाकाल की तीसरी शाही सवारी में बनेगा विश्व रिकॉर्ड 

तीसरे सोमवार को महाकाल लोक के शक्तिपथ पर 1500 डमरू वादक डमरू बजाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराएंगे. इस दौरान गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के अधिकारी मौके पर मौजूद रहेंगे और रिकॉर्ड बनने के बाद प्रमाण पत्र सौंपेंगे. इससे पहले, इंदौर में 'एक पेड़ मां के नाम' मुहिम के दौरान 24 घंटे में 9 लाख पेड़ लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया था. 

श्री शिवतांडव स्वरूप में भक्तों को दर्शन देंगे महाकाल 

सावन महीने के तीसरे सोमवार को भगवान महाकाल आज अपने भक्तों को श्री शिवतांडव के स्वरूप में दर्शन देंगे. देश-प्रदेश और विदेश में बैठे महाकाल के भक्त भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी का सजीव प्रसारण भी देख सकेंगे. महाकाल की तीसरी सवारी का सीधा प्रसारण महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के फेसबुक पेज पर किया जाएगा.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 1500 वादक डमरू महाकाल लोक के शक्तिपथ पर बजाकर 10 मिनट प्रदर्शन करेंगे. डमरू वादक संस्कृति विभाग के कलाकार और बाबा महाकाल की सवारी के साथ चलने वाली भजन मंडली के सदस्य होंगे.

 जनजातीय कलाकार भी बिखेरेंगे कला संस्कृति की छटा 

 एक ओर जहां 1500 डमरू वादक भस्म आरती की धुन पर डमरू बजाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराएंगे, तो दूसरी ओर निमाड अंचल के पारंपरिक लोकनृत्य काठी नृत्य दल श्री महाकालेश्वर भगवान की तीसरी सवारी में पालकी के आगे भजन मंडलियों के साथ प्रस्तुति देते हुए चलेगा. यह नजारा किसी का भी मन मोहने के लिए काफी होगा.

डमरू वादन के लिए भक्तों को मिलेगा 3 दिन का विशेष प्रशिक्षण 

विश्व विख्यात महाकाल की सवारी में लाखों श्रद्धालु उज्जैन दर्शन के लिए आते हैं. मध्य प्रदेश सीएम ने बाबा महाकाल की सवारी को विश्व स्तर पर प्रख्यातक के लिए तीसरी सवारी को विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की है. तीसरी सवारी में 1500 सवारियों से डमरू वादन की तैयारी की है, जिसके लिए भक्तों को तीन दिन का विशेष प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.

इससे पहले महाशिवरात्रि पर शिवज्योति अर्पणम् के तहत दीप प्रज्वलित करने का रिकार्ड उज्जैन में बन चुका है. डमरू वादन से गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए सज्ज भक्तों को डमरू वादन के लिए तीन दिन का विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है.

शाही सवारी में 10 मिनट डमरू बजाकर 1500 भक्त करेंगे प्रदर्शन

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि रिकॉर्ड बनाने के लिए भगवान महाकाल की तीसरी सवारी मार्ग पर करीब 1500 वादक डमरू बजाकर 10 मिनट प्रदर्शन करेंगे. डमरू वादक संस्कृति विभाग भोपाल के कलाकार और बाबा महाकाल की सवारी के साथ चलने वाली भजन मंडली के सदस्य होंगे.

महाशिवरात्रि में शिवज्योति अपर्णम पर दीप जलाकर रिकॉर्ड बना चुका है उज्जैन

महाकाल की पहली सवारी में जनजातीय लोकनृत्य, दूसरी सवारी में जनजातीय लोगों के साथ करीब 350 सदस्यीय पुलिस बैंड से भोले के गीतों की प्रस्तुति और अब डमरू वादन ने विश्व रिकार्ड की तैयारी की गई है. इससे पहले महाशिवरात्रि पर शिवज्योति अर्पणम् के तहत दीप प्रज्वलित करने का रिकॉर्ड उज्जैन में बन चुका है.

ये भी पढ़ें-Ujjain: हरियाली अमावस्या पर बाबा महाकाल का किया गया हरित श्रंगार, भस्म आरती के दौरान दिखी श्रद्धालुओं की भीड़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bulldozer Action: छतरपुर में फिर 46 बिल्डिंग पर चलाया जाएगा बुलडोजर, प्रशासन ने इस वजह से उठाया कदम
World Record: आज बाबा महाकाल की तीसरी सवारी में बनेगा विश्व रिकॉर्ड, जब भस्म आरती की धुन पर 1500 डमरू वादक रचेंगे इतिहास
ATM Fraud Police took major action in Maihar 31 cards and four members including the mastermind were caught
Next Article
ATM Card बदलकर ऐसे लगाते थे चूना, 31 कार्ड और मास्टर माइंड सहित चार सदस्यों को पुलिस ने दबोचा
Close