विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal Park: भोपाल के इन पार्क्स की खूबसूरती देखकर रह जाएंगे हैरान, यहां की हरियाली देखकर दिल हो जाएगा बाग़-बाग़

Chinar Park Bhopal: हम आपको भोपाल के हरियाली भरे खूबसूरत पार्क (Bhopal Park) की लिस्ट लेकर आए हैं. जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए जा सकते हैं.

Read Time: 3 min
Bhopal Park: भोपाल के इन पार्क्स की खूबसूरती देखकर रह जाएंगे हैरान, यहां की हरियाली देखकर दिल हो जाएगा बाग़-बाग़

Bhopal Park: झीलों के शहर भोपाल में खूब हरियाली देखने को मिलती है. भोपाल की खूबसूरत झीलों (City Of Lakes) के साथ-साथ यहां ऐसे उद्यान भी हैं, जिसे देखकर हर कोई मोहित हो जाता है. हम आपको भोपाल की हरियाली भरे खूबसूरत पार्क (Bhopal Park) की लिस्ट लेकर आए हैं. जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए जा सकते हैं.

स्वर्ण जयंती पार्क
कोलार रोड पर बने स्वर्ण जयंती पार्क में सुबह और शाम सैर करने के लिए ऊर्जा शहर के बीच हरियाली से भरा ये पार्क बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए है. इसे जंगल के वास्तविक अनुभव के साथ विकसित किया गया है. यदि किसी को वॉक करना है, तो यहां पैदल चलने के लिए बहुत लंबा ट्रैक भी बनाया गया है. पार्क में एक सुंदर ट्री हाउस है, जो बच्चों को काफी पसंद आता है. पांच किलोमीटर के क्षेत्र में फैले इस पार्क के भीतर एक छोटा सा जंगल है, जहां आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिल सकती है.

वर्धमान पार्क
इस पार्क में आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं. भोपाल के वर्धमान पार्क में बड़ा तालाब और शहर का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है. आप यहां आकर वोटिंग भी कर सकते हैं. यह जगह भोपाल में कपल फ्रेंडली मानी जाती है. इसमें दो प्रवेशद्वार है. यदि आप शाम के समय को अच्छे से बिताना चाहते हैं, तो वर्धमान पार्क सैर करने जरूर जाएं.

चिनार पार्क
चिनार पार्क शहर का सबसे बड़ा और मुख्य पार्क है. यहां आपको डायनासोर का स्टेचू देखने को मिलेगा, यहां पर डैम का एक छोटा सा मॉडल भी है. चिनार पार्क और शौर्य स्मारक दोनों पास में ही हैं. यहां पर लोहे के बेस्ट सामान का इस्तेमाल करके मगरमच्छ, जिराफ, डायनासोर, हिरण इत्यादि जानवरों के स्टैच्यू मूर्तियां बनाई गई है, जो बच्चों को भी काफी पसंद आती है. यहां ढेरों झूले भी लगे हैं. पार्क में आप फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं.

एकांत पार्क
इसे भोपाल शहर का सबसे शांत पार्क माना जाता है. एकांत पार्क, जिसे गुरु गोबिन्द सिंह पार्क के नाम से भी जाना जाता है. एकांत पार्क के नाम से ही ज्ञात होता है कि यदि कोई एकांत में जाकर प्रकृति के साथ बैठना चाहता है, तो वह एकांत पार्क जा सकता है. आंशिक प्राकृतिक वन और आंशिक रूप से स्वदेशी और सजावटी पौधों से बने इस खूबसूरत बागान को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. यह हरा-भरा पार्क है, जहां लोग अकसर तस्वीरें खिंचवाने भी जाते हैं.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में धूप और शांति की है तलाश, बना लीजिए सांची जाने का प्लान, जानिए क्या-क्या है सोलर सिटी में?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close