भोपाल- इंदौर मेट्रो परियोजना दिसंबर 2026 तक पूरी होगी. भोपाल मेट्रो की लंबाई 31 किमी है और इसकी लागत 7000 करोड़ है जबकि इंदौर मेट्रो लाइन की लंबाई भी 31 किमी और लागत है 7500 करोड़ है.
मेट्रो परियोजना के तहत भोपाल- इंदौर में ऑरेंज लाइन और ब्लू लाइन का निर्माण किया जा रहा है
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यात्री क्षमता
परियोजना पूरी होने पर भोपाल-इंदौर शहर में हर दिन 7 लाख यात्री सफर कर सकेंगे.
भोपाल और इंदौर मेट्रो की खासियत
ऑटोमैटिक डोर, स्टार्ट-स्टॉप और इमर्जेंसी हैंडलिंग साइबर अटैक और हैकिंग से सुरक्षितयात्रियों की सुरक्षा के लिए ऑटोमैटिक ऑब्सटेकल और डिरेलमेंट डिटेक्शनकोच में 50 यात्रियों के बैठने और 300 के खड़े होने की क्षमताहर दो मिनिट में आने-जाने की फ्रीक्वेंसीब्रैक के साथ ऊर्जा री-जनरेशन तकनीक से ऊर्जा की बचतकोच में होगी जर्म कंट्रोल और एयर-फिल्ट्रेशन की तकनीक, हमेशा स्वच्छ रहेगी वायुकोच में लगे CCTV होंगे AI तकनीक से संचालितऑटोमैटिक ऑब्जेक्ट आइडेंटिफिकेशन (कैमरे करेंगे चेहरों की पहचान)ऑटोमैटिक और स्मार्ट प्रकाश नियंत्रण व्यवस्थाहाइलेवल पैसेंजर सेफ्टी (HL3 Standard)दिव्यांगों के लिए विशेष व्हील चेयर्स और उनके अनुकूल बैठने का स्थान नियतकोच मैंटेनेंस की 15 साल की सेवा गारंटीक्या बनाता है भोपाल-इंदौर मेट्रो को खास
तार के जालों से मुक्त विद्युतीकरण प्रणाली 750 वॉल्ट डीसी थर्ड रेल132 केवी विद्युत आपूर्ति भूमिगत केबल नेटवर्क मप्र में पहली बारबेहतर मानव सेफ्टी के लिए मोटर चालित शॉर्ट सर्किट डिवाइस आपातकालीन यात्री निकासी के लिए थर्ड रेल पावर का स्वचालित स्विचछत के ऊपर सौर पैनलस्टेशन की खासियत
ऊर्जा बचाने स्वचालित प्रकाश नियंत्रण के साथ स्मार्ट प्रकाश व्यवस्था यात्री सुरक्षा के लिए अग्निशमन प्रणाली प्लेटफार्म पर आपातकालीन पावर स्विच ऑफ सिस्टमऊर्जा कुशल एयर कन्डिशनिंग ईवी चार्जिंग से युक्त स्टेशनों के साथ दोपहिया पार्किंग की व्यवस्थायात्रियों के लिए स्टेशन के सार्वजनिक क्षेत्र में मोबाइल चार्जिंग पॉइंट की सुविधा उपलब्ध होगीकम धुआं उत्पन्न करने वाले शून्य हेलोजन केबलसिग्रलिंग और टेलीकॉम
कुशल परिचालन क्षमताओं एवं समय की बचत हेतु उन्नत CBTC तकनीक एवं स्वचालित समय सारिणी विनियमन (एटीआर) प्रणालीसुरक्षित और कुशल संचालन के लिए परिचालन प्रौद्योगिकी (ओटी) साइबर सुरक्षा मेनलाइन संचालन के साथ बेहतर एकीकरण के लिए सीबीटीसी क्षमता वाले उन्नत डिपो संचालनसुचारू और सुरक्षित चालक रहित ट्रेन संचालन के लिए घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणाली (आईडीएमएस)यात्रियों को समय पर सूचना प्रदान करने वाला फाइबर ऑप्टिक ट्रांसमिशन सिस्टम लिफ्ट और एस्केलेटर
दिव्यांगों और दूसरे मुसाफिरों के लिए लिफ्ट और एस्केलेटरलिफ्ट ग्राउंड लेवल से कॉनकोर्स लेवल तक और कॉनकोर्स लेवल से प्लेटफॉर्म लेवल तक लिफ्ट कार और लैंडिंग के अंदर ब्रेल बटन की सुविधा, दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए आपात स्थिति में सभी लिफ्टों में स्टेशन नियंत्रण कक्ष से जुड़ी लिफ्ट के अंदर ऑटो कॉल सुविधा, इंटरकॉम और अलार्मलिफ्ट फायर अलार्म सिस्टम के साथ एकीकृत स्टेशनों पर सभी लिफ्ट को सभी आवश्यक आपातकालीन निकासी साइनेज उपलब्ध प्रवेश और निकास द्वार से दोनों प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के लिए एस्केलेटरये भी पढ़ें- चुनाव से पहले ही 'जीत' गए विधायक संजय पाठक ! अपने चुनाव लड़ने पर कराया था मतदान