विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्यप्रदेश में सिख समुदाय सबसे कम तो छत्तीसगढ़ में जैन! क्या है दोनों राज्यों की डेमोग्राफी?

बुधवार शाम को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में ढाई महीने से जारी चुनाव प्रचार का शोर थम गया. तमाम दलों के नेताओं ने इस दौरान अपना पूरा जोर लगाया और अब बारी मतदाताओं की है. ऐसे में मतदान के पहले ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि दोनों राज्यों की डेमोग्राफी (जनसांख्यिकी) क्या कहती है? किसकी कितनी आबादी है?

Read Time: 3 min
मध्यप्रदेश में सिख समुदाय सबसे कम तो छत्तीसगढ़ में जैन! क्या है दोनों राज्यों की डेमोग्राफी?

Assembly Election 2023: बुधवार शाम को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में ढाई महीने से जारी चुनाव प्रचार का शोर थम गया. तमाम दलों के नेताओं ने इस दौरान अपना पूरा जोर लगाया और अब बारी मतदाताओं की है. ऐसे में मतदान के पहले ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि दोनों राज्यों की डेमोग्राफी (जनसांख्यिकी) क्या कहती है? किसकी कितनी आबादी है? किस राज्य में शहरी और ग्रामीण इलाके कितने हैं? सबसे पहले बात मध्यप्रदेश की. देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में शहरी आबादी (urban population) केवल 27.6 फीसदी है जबकि ग्रामीण आबादी (rural population) 72.4 फीसदी हैं. इस राज्य में अनुसूचित जनजाति वर्ग के मतदाताओं की संख्या 21 फीसदी से ज्यादा है. राज्य में 90.9 फीसदी से ज्यादा जनसंख्या हिंदू हैं जबकि सबसे कम संख्या 0.2 फीसदी सिक्ख समुदाय की है. 

 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

अब बात करते हैं धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ की. यहां मध्यप्रदेश के मुकाबले शहरी आबादी कम है और ग्रामीण आबादी ज्यादा है. प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर इस राज्य में  76.8 प्रतिशत जनता गावों में रहती है. यहां अनुसूचित जनजाति समुदाय की संख्या भी मध्यप्रदेश से ज्यादा यानी 30.6 फीसदी है. छत्तीसगढ़ में हिंदू आबादी की संख्या भी mp के मुकाबले ज्यादा यानी 93.3 फीसदी है. यहां सबसे कम आबादी जैन समुदाय की है. जो कुल जनसंख्या का महज 0.2 फीसदी हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

बहरहाल अब चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है और 17 नवंबर को मतदान होना है लिहाजा चुनाव आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. अच्छा तो यही होगा कि हम समुदायों में बंटकर नहीं बल्कि अपने राज्य और देश के विकास लिए वोट करें और अच्छी सरकार चुनें और लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में बढ़-चढ़ कर भाग लें. 

/ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश का 'फाइनल मैच' 17 नवंबर को, बड़े खिलाड़ियों ने कितना पसीना बहाया ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close