विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

शिवराज का कमलनाथ पर तंज, कहा- "जब वे CM थे तब भी सरकार की पॉवर ऑफ अटॉर्नी दिग्विजय के पास थी"

कांग्रेस नेता कमलनाथ के ‘कपड़े फाड़ने' संबंधी बयान वाला वीडियो इन दिनों मध्यप्रदेश की सियासत में खूब चर्चा में है. इसी पर तंज कसते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा- कमलनाथ ने पहले भी अपने सहयोगी दिग्विजय सिंह को सरकार चलाने के लिए इसी तरह की ‘पावर ऑफ अटॉर्नी'दी थी. कांग्रेस नेता तो अद्भुत हैं क्योंकि वे गालियां खाने के लिए भी दूसरों को 'पावर ऑफ अटॉर्नी' देते हैं

Read Time: 5 min
शिवराज का कमलनाथ पर तंज, कहा-

Madhya Pradesh Assembly Elections: कांग्रेस नेता कमलनाथ के ‘कपड़े फाड़ने' संबंधी बयान वाला वीडियो इन दिनों मध्यप्रदेश की सियासत (politics of madhya pradesh) में खूब चर्चा में है. इसमें कमलनाथ (Kamalnath)ये कहते सुने जा रहे हैं कि गालियां खाने की पॉवर ऑफ अटॉर्नी मैंने दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh)को दे रखी है. इसी पर तंज कसते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने बुधवार को कहा- कमलनाथ ने पहले भी अपने सहयोगी दिग्विजय सिंह को सरकार चलाने के लिए इसी तरह की ‘पावर ऑफ अटॉर्नी'दी थी. कांग्रेस नेता तो अद्भुत हैं क्योंकि वे गालियां खाने के लिए भी दूसरों को 'पावर ऑफ अटॉर्नी' देते हैं

दरअसल मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले दिग्विजय और कमलनाथ के बीच 'अनबन'की चर्चा का कारण एक वीडियो है जिसमें कमलनाथ एक टिकट के इच्छुक व्यक्ति के उत्तेजित समर्थकों से यह कहते हुए सुने गए थे कि ‘‘जाओ और (टिकट न दिए जाने पर) दिग्विजय के कपड़े फाड़ दो।'' हालांकि मध्य प्रदेश कांग्रेस इकाई के प्रमुख कमलनाथ और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय ने बाद में इस प्रकरण को अधित तवज्जो नहीं देते हुए एकजुट रुख अपनाया.

चूंकि मौसम चुनावी है लिहाजा बीजेपी ने इस लपक लिया है. इसी संदर्भ में CM चौहान ने कहा- ‘‘कमलनाथ ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने (कमलनाथ) लिए गाली खाने के लिए दिग्विजय सिंह को ‘पावर ऑफ अटॉर्नी' दी है, जो अब तक वैध है।'' शिवराज विंध्य क्षेत्र के कद्दावर नेता एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दिवंगत श्रीनिवास तिवारी के पोते एवं कांग्रेस नेता सिद्धार्थ तिवारी (Siddharth Tiwari)के भाजपा में शामिल होने के बाद मध्य प्रदेश भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि कमलनाथ ने ऐसी व्यवस्था कर रखी है कि यदि उन्हें गालियां भी दी जाएं तो उनकी जगह कोई दूसरा उसे ग्रहण करे.मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, ‘‘कमलनाथ ने राज्य में सरकार चलाने के लिए (दिसंबर 2018 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद) दिग्विजय सिंह को इस तरह की ‘पावर ऑफ अटॉर्नी' दी थी.

पहले भी 'बंटाधार' हुआ था और अब भी 'बंटाधार' हो रहा है. उन्होंने कहा कि जब दिग्विजय सिंह राज्य के मुख्यमंत्री थे, तब मध्य प्रदेश की हालत कितनी खराब थी इससे लोग पूरी तरह वाकिफ हैं. 
बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस ने निर्दलीय और समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायकों के समर्थन से कमलनाथ के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाई थी. हालांकि, 15 महीने बाद मार्च 2020 में सरकार तब सत्ता से हट गई थी जब ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक कई विधायक पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे. अब सोशल मीडिया पर सामने आये वीडियो में कमलनाथ पार्टी नेता वीरेंद्र रघुवंशी के समर्थक बताए जाने वाले लोगों के एक समूह से कहते सुनाई दे रहे हैं कि उन्होंने यह (रघुवंशी की सीट के चयन का) मुद्दा दिग्विजय सिंह और उनके विधायक-पुत्र जयवर्धन सिंह पर छोड़ दिया था. इसके बाद कमलनाथ समूह से दिग्विजय सिंह के कपड़े फाड़ने के लिए कहते हुए सुने गए.

इसके दिग्विजय सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करके टिकट से वंचित कांग्रेस नेताओं को धैर्यपूर्वक समाधान का आश्वासन दिया था. मंगलवार को, कमलनाथ और दिग्विजय सिंह, दोनों विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की राजधानी में कांग्रेस के घोषणापत्र को जारी करने के दौरान एकसाथ देखे गए और उन्होंने वीडियो की सामग्री के बारे में हल्के-फुल्के अंदाज में बात भी की.


भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधने के लिए जैसे ही वीडियो का सहारा लिया, कमलनाथ ने साफ किया कि दिग्विजय और उनके बीच संबंध केवल राजनीतिक नहीं हैं.कमलनाथ ने हल्के फुल्के अंदाज में कहा, ‘‘दिग्विजय सिंह और मेरे बीच के रिश्ते बहुत पुराने हैं, यह राजनीतिक नहीं, पारिवारिक हैं. ये प्यार के और मजाक के रिश्ते हैं. मैंने उन्हें एक ‘पावर ऑफ अटॉर्नी' बहुत पहले दे रखी है, वह है कमलनाथ के लिए गालियां खाने की. ये ‘पावर ऑफ अटॉर्नी' आज तक वैध है।'' 

ये भी पढ़ें: CG Election 2023: कांग्रेस को इस विधायक का टिकट काटना पड़ा भारी, निर्दलीय ताल ठोकने का कर दिया ऐलान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close