विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

9 का शुभ मुहूर्त देखकर कांग्रेस ने जारी की सूची! बीजेपी ने कसा तंज

कांग्रेस की पहली सूची का शुभ मुहूर्त बड़ा रोचक रहा,पार्टी ने देवी पक्ष यानि नवरात्र के पहले दिन सुबह 9 बजकर 9 मिनट पर अपनी पहली सूची में 144 नामों का ऐलान किया जिसका योग भी 9 है. वैद्विक विद्वान और ज्योतिष आद्य पाठक का कहना है कि 9 अंक पूर्णता का प्रतीक होता है,

Read Time: 2 min
9 का शुभ मुहूर्त देखकर कांग्रेस ने जारी की सूची! बीजेपी ने कसा तंज

Madhya Pradesh Assembly Election: कांग्रेस की पहली सूची का शुभ मुहूर्त बड़ा रोचक रहा,पार्टी ने देवी पक्ष यानि नवरात्र के पहले दिन सुबह 9 बजकर 9 मिनट पर अपनी पहली सूची में 144 नामों का ऐलान किया जिसका योग भी 9 है. वैद्विक विद्वान और ज्योतिष आद्य पाठक का कहना है कि 9 अंक पूर्णता का प्रतीक होता है, अर्थात नवग्रह, नवदुर्गा. तंत्र शास्त्र में भी 9 अंक को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, पूर्ण अर्थात किसी भी कार्य की सिद्धि जिसमें राजनीतिक युद्ध में भी पूर्णता या विजय. नवरात्रि जिसमें नवदुर्गा की उपासना होती है उसमें 9 अंक नवदुर्गा के आशीर्वाद और शुभ फल का परिचायक है. 

मध्यप्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) के मीडिया सेल के अध्यक्ष के के मिश्रा (KK Mishra) कहा कहना है कि चूंकि राजनीति में और पारिवारिक जीवन में कोई अंतर नहीं होता है उस लिहाज से शुभता का ध्यान रखना संस्कृति और हमारे संस्कारों में है,यह संयोग शुभांक और शुभता को ध्यान में रखकर निर्णय लिया गया है. 

वहीं बीजेपी प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी का कहना है कांग्रेस को अगर शुंभांक और सनातन धर्म का इतना ध्यान है तो घमंडिया गठबंधन का हिस्सा क्यों है जो सनातन को समूल नष्ट करने की बात करते हैं, भगवान राम के नाम का विरोध करते हैं, भगवा आतंक कहते हैं, इसी को ही कहते हैं चुनावी हिन्दू और दोहरा चरित्र.बीजेपी अभीतक 136 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है. कांग्रेस की भी पहली सूची आ चुकी है जिसमें 144 उम्मीदवारों के नाम हैं. मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव है और 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

ये भी पढ़े: राज्य इकाई में बगावत पर बोले कमलनाथ : ''4000 लोगों ने जताई थी इच्छा..हर किसी को टिकट नहीं मिल सकता''

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close