विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

मध्यप्रदेश: रानी दुर्गावती फिर से आई सियासत के केन्द्र में ! आदिवासी वोट बैंक पर नजर क्यों?

देश की सबसे बड़ी आदिवासी आबादी मध्यप्रदेश में है लिहाजा सरकार बनाने के लिए भी उनके वोट निर्णायक हैं.यहां 84 सीटों ऐसी हैं जहां पर आदिवासी वोटर किसी की भी जीत-हार तय कर सकते हैं. 2018 के चुनावों में आदिवासियों की नाराजगी बीजेपी पर भारी पड़ी थी. इस बार बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती

Read Time: 3 min
मध्यप्रदेश: रानी दुर्गावती फिर से आई सियासत के केन्द्र में ! आदिवासी वोट बैंक पर नजर क्यों?

देश की सबसे बड़ी आदिवासी आबादी मध्यप्रदेश में है लिहाजा सरकार बनाने के लिए भी उनके वोट निर्णायक हैं.यहां 84 सीटों ऐसी हैं जहां पर आदिवासी वोटर किसी की भी जीत-हार तय कर सकते हैं. 2018 के चुनावों में आदिवासियों की नाराजगी बीजेपी पर भारी पड़ी थी. इस दफे उसने गोंड रानी कमलापति और दुर्गावती के प्रतीकों के जरिये 2 साल से आदिवासी वोटों को साधने की कोशिश की है. खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मुहिम की अगुवाई कर रहे हैं. वहीं कांग्रेस भी लगातार आदिवासियों पर अत्याचार का मुद्दा उठा रही है. आगे बढ़ने से पहले समझ लेते हैं कि राज्य की राजनीतिक में आदिवासियों की अहमयित कितनी है?

Latest and Breaking News on NDTV

साफ जाहिर है बीजेपी इस बार आदिवासियों को लुभाने में कोई कसर नहीं रखना चाहती. इसी वजह से रानी दुर्गावती की वीरता और बलिदान गाथा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए बीजेपी ने गौरव यात्रा निकाली. इसका शुभारंभ गृहमंत्री अमित शाह ने किया और समापन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने. अब उनकी जयंती मनाने का ऐलान है. इनके अलावा भी सरकार स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों से लोहा लेने वाले शहीदों को हर रैली में याद कर रही है. 

इस साल 5 अक्टूबर को रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती है. डबल इंजन की सरकार इसे बहुत धूमधाम से मनाने जा रही है.

नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री

आदिवासियों को लुभाने में कांग्रेस भी भरसक कोशिश कर रही है.बीते दिनों पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी जब जबलपुर आईं तो नर्मदा आरती और रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर माल्यपर्ण करके ही चुनावी बिगुल फूंका.

बीते दिनों जब प्रियंका गांधी मध्यप्रदेश आईं थी तब उन्होंने रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया था.

बीते दिनों जब प्रियंका गांधी मध्यप्रदेश आईं थी तब उन्होंने रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया था.

जाहिर है दोनों दल आदिवासियों को रिझाने में लगे हैं. बीजेपी की कोशिश है कि आदिवासी वोट बैंक को अपने पाले में लाए तो कांग्रेस की कोशिश है कि उसे अपने पास बचा कर रखा जाए. अब सफलता किसे मिलती है ये तो चुनाव परिणाम ही बता पाएंगे. 

/ये भी पढ़ें: MP सरकार उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू LPG सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराएगी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close