विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

MP सरकार उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू LPG सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराएगी

मध्य प्रदेश सरकार 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपये की रियायती दर पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी.

Read Time: 2 min
MP सरकार उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू LPG सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराएगी
मप्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू एलपीजी सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराएगी
भोपाल:

मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपये की रियायती दर पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी. गैस सिलेंडर की बाकी कीमत राज्य सरकार वहन करेगी.

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, लाडली बहना योजना के तहत पंजीकृत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और गैर-प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना श्रेणी के सभी उपभोक्ता, जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है, लाभ के पात्र होंगे. पात्र कनेक्शन धारकों को गैस सिलेंडर रिफिल की शेष राशि 1 सितंबर 2023 से उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें- सिंधिया ने किसानों की कर्ज माफी को लेकर नाम लिए बिना राहुल गांधी पर साधा निशाना

सरकारी आदेश के मुताबिक इस स्कीम के पात्र उपभोक्ताओं को बाजार रेट पर ही तेल कंपनी से सिलेंडर खरीदना होगा. इसके बाद भारत की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी और राज्य सरकार की तरफ से तय की गई सब्सिडी लोगों के बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर की जाएगी.

पात्र उपभोक्ताओं को हर महीने प्रत्येक रिफिल पर सब्सिडी मिलेगी. जिन लाडली बहना के पास पहले से गैस कनेक्शन है उनका पंजीकरण लाडली बहना योजना पोर्टल पर किया जाएगा. वे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी भी हो सकते हैं. इसमें कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस लाडली बहना योजना के लिए नामित सभी केंद्रों पर होगी.

ये भी पढ़ें- सिंधिया ने किसानों की कर्ज माफी को लेकर नाम लिए बिना राहुल गांधी पर साधा निशाना

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स में गैस कनेक्शन उपभोक्ता संख्या और एलपीजी कनेक्शन आईडी शामिल हैं. इस योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान के लिए सभी तेल कंपनियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर लाडली बहना योजना के लिए पंजीकरण आईडी तैयार की जाएगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close