विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh Exit Polls 2023: मध्यप्रदेश में बीजेपी बन सकती है 'महारथी', 8 में से 4 में बीजेपी की सरकार, दो में कांग्रेस की

अलग-अलग Exit Polls पर भरोसा करें तो पांच राज्यों में सबसे ज्यादा विधानसभा सीटों वाले प्रदेश मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है. हालांकि 8 एक्जिट पोल्स में दो बीजेपी को बहुमत मिलते दिखा रहे हैं. आइए जानते हैं कौन सी एजेंसी किस दल को कितनी सीटें दिखा रही हैं.

Read Time: 6 min
Madhya Pradesh Exit Polls 2023: मध्यप्रदेश में बीजेपी बन सकती है 'महारथी', 8 में से 4 में बीजेपी की सरकार, दो में कांग्रेस की

Madhya Pradesh Exit Polls: देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) को लेकर आठ एजेंसियों ने अपना एक्जिट पोल जारी किया है. इसमें से चार एग्जिट पोल सूबे में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार बनाते दिख रहे हैं जबकि दो एजेंसियां बीजेपी और कांग्रेस (Congress) के बीच कांटे की टक्कर बता रही है. चार एजेंसियों के एग्जिट पोल (exit polls) पर भरोसा करें तो मध्यप्रदेश में बीजेपी फिर से वापस आती दिख रही है.वहीं दो एक्जिट पोल कांग्रेस को आसानी से बहुमत पाते दिखा रही हैं. इसमें से भी एक एजेंसी तो बीजेपी को 151 सीटें देती दिख रही हैं. आइए जानते हैं किस एजेंसी ने हिंदी बेल्ट के इस अहम राज्य में किसी पार्टी को कितनी सीटें दीं. हालांकि यहां यह याद रखना जरूरी हो जाता है कि ये अभी Exit पोल है Exact यानी वास्तविक पोल नहीं हैं. 

मध्यप्रदेश के बड़े अखबार Dainik Bhaskar के पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश में कांग्रेस कुछ आगे नज़र आ रही है, लेकिन BJP भी बहुमत के बेहद करीब दिख रही है.इस एक्ज़िट पोल के अनुसार, कांग्रेस को 105 से 120 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि BJP को भी 95 से 115 सीटें मिल सकती हैं. राज्य में इन दोनों पार्टियों के अलावा दूसरे दलों को 0-15 सीटों पर जीत मिल सकती है.
 सभी पांचों एजेंसियों में News 24-Today's Chanakya अकेली एजेंसी है जो मध्य प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी की सत्ता में बंपर वापसी दर्शा रही है. एजेंसी के मुताबिक बीजेपी 151 सीटों पर जीत दर्ज करती दिखाई दे रही है वहीं कांग्रेस सिर्फ़ 74 सीटों पर सिमटती दिख रही है. News 24-Today's Chanakya भरोसा करें तो मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) MP में 0 पर पहुंच गई है, और अन्य दलों को 5 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है.

Republic TV - Matrize के पोल के भी मुताबिक सूबे की जनता ने शिवराज सरकार के काम पर मुहर लगाई है. एजेंसी के मुताबिक यहां बीजेपी को 118 से 130 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है,जबकि अहम विपक्षी दल कांग्रेस को 97-107 सीटों पर ही संतोष करना होगा. इस एक्ज़िट पोल के मुताबिक, दोनों प्रमुख पार्टियों के अलावा मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) खाता भी नहीं खोल पाएगी, जबकि अन्य दलों को 0-2 सीटें हासिल होने की भविष्यवाणी है.

India TV-CNX के एक्जिट पोल में भी बीजेपी के लिए खुश होने की वजह है. इस पोल में बीजेपी को 140 से 159 सीटें मिलती दिख रही हैं और कमलनाथ की कांग्रेस को 70 से 89 सीटें मिल रही हैं.  

TV 9 Bharatvarsh- Polstrat के एक्ज़िट पोल पर भरोसा करें तो मध्य प्रदेश में सत्ता पर काबिज BJP और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर  है. हालांकि इस एक्ज़िट पोल में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है. इसके मुताबिक कांग्रेस को 111 से 121 सीटें तो बीजेपी को 106 से 116 सीटें मिलती दिख रही है. TV 9 Bharatvarsh- Polstrat भी मायावती की पार्टी का खाता नहीं खोल रही है. अन्य दलों को 0-6 सीटें मिलती दिख रही है.  

मध्य प्रदेश के लिए Jan Ki Baat के एक्ज़िट पोल में भी बीजेपी-कांग्रेस में बेहद कड़ा मुकाबला होता दिख रहा है. एजेंसी के मुताबिक, MP में कांग्रेस को 102 से 125 सीटों पर जीत मिल सकती है,जबकि BJP को भी 100 से 123 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. कांग्रेस और BJP के अलावा दूसरे दलों को राज्य में 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

ABP News-C voter के exit पोल में कमलनाथ के लिए खुश होने की वजह है. ये एजेंसी कांग्रेस को 113 से 137 सीटें पाती दिखा रही हैं जबकि बीजेपी को इस पोल में 88 से 112 सीटें मिल रही हैं. ABP News-C voter की मानें तो बीएसपी समेत और दूसरे दल खाता नहीं खोल पा रहे हैं. 

Times Now-ETG के एग्जिट पोल में बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर दिखती है. इस एग्जिट पोल में बीजेपी को 105 से 117 तो वहीं कांग्रेस को 109 से 125 सीटें मिलती दिख रही है. इस एजेंसी ने भी बीएसपी समते अन्य दलों को कोई सीट नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें: MP Election : नतीजों के पहले ही विधायक बनने के बंट गए 'पर्चे', इस कार्ड के हैं खूब चर्चे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close