विज्ञापन
Story ProgressBack

लहार विधानसभा सीट: 33 साल बाद गोविंद सिंह के अपराजेय किले को भाजपा ने यूं ढहाया

लहार विधानसभा सीट कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. गोविंद सिंह का अपराजेय किला समझा जाता रहा है. वे 33 सालों से इस सीट पर जीत दर्ज करते आ रहे थे लेकिन 2023 के चुनाव में उनका किला ढह गया. इसमें लाडली बहना योजना के साथ-साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया की खास रणनीति की भी अहम भूमिका रही. इस खबर के जरिए समझते हैं कि आखिर गोविंद सिंह कैसे पराजित हुए?

Read Time: 5 min
लहार विधानसभा सीट: 33 साल बाद गोविंद सिंह के अपराजेय किले को भाजपा ने यूं ढहाया

Madhya Pradesh Results 2023:  इस बार मध्यप्रदेश में विधानसभा के चुनाव परिणाम बड़े ही चौंकाने वाले आये.भाजपा ने मध्यप्रदेश में रिकॉर्ड सीट जीती है. हालांकि इससे पहले 2003 में भाजपा इस बार से भी ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब रही है लेकिन मौजूदा परिणाम इसलिए ज्यादा खास हैं क्योंकि इस बार की आंधी में कांग्रेस के वे किले भी ढह गये जिन्हें 2003 में कांग्रेस विरोधी लहर और 2018 की मोदी लहर भी प्रभावित करने में नाकामयाब रही थी. ऐसी ही सीट है भिण्ड जिले (Bhind district) की लहार सीट(Lahar assembly seat)...जो सात बार से यानी 1990 में लगातार कांग्रेस के कब्जे में थी. इस पर लगातार जीतने वाले डॉ गोविंद सिंह (Dr. Govind Singh) इस बार अपना किला बचा पाने में कामयाब नहीं रहे.

1990 में जनतादल से जीते थे डॉ सिंह

कांग्रेस के इस दिग्गज नेता ने राजनीति एकदम जमीन से शुरू की. उन्होंने अस्सी के दशक में लहार नगर पालिका में पार्षद का चुनाव लड़ा और जीता. इसके बाद वे नगर पालिका अध्यक्ष भी निर्वाचित हुए.

उन्होंने शुरुआती असफलताओं के बीच साल 1990 में पहली बार विधानसभा में कदम रखा जब उन्होंने भगवा लहर होने के बाबजूद भाजपा के तत्कालीन   विधायक मथुरा प्रसाद महंत को हरा दिया. इसके बाद डॉ सिंह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

1993 में हो गए कांग्रेस में शामिल

1990 में चुनी गई सुंदर लाल पटवा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को 1992 रामजन्मभूमि मामले को लेकर हुए दंगों के बाद बर्खास्त कर दिया गया. तब पहली बार विधानसभा पहुंचे डॉ गोविंद सिंह इस बीच कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के संपर्क में आये जो उन्हें लेकर कांग्रेस में गए . गोविंद सिंह ने 1993 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीते.उन्हें बाद में दिग्विजय मंत्रिमंडल में स्थान भी मिला और 2018 में कमलनाथ सरकार (Kamalnath government) में भी उनको केबिनेट मंत्री बनाया गया था. 

2003 में सत्ता विरोधी लहर में भी टिके रहे

लगातार दो बार सत्ता में रहने के बाद 2003 के विधानसभा चुनाव आते -आते तत्कालीन सीएम दिग्विजय सिंह के खिलाफ जबरदस्त जनाक्रोश था. सत्ता विरोधी तेज लहर बह रही थी. लेकिन गोविंद सिंह उसमें भी अपनी नैया पार लगा ले गए. वे 2020 में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद मध्यप्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) में नेता प्रतिपक्ष बनाये गए .लेकिन 2023 के इस विधानसभा चुनाव में उनका किला ढह गया। 

सिंधिया की सटीक रणनीति आई काम

वैसे तो लहार में भी कांग्रेस की हार की बड़ी वजह वही रही जिसका जिक्र पूरे प्रदेश में हो रहा है. यानी लाडली बहना.लेकिन इसके कुछ और भी कारण है. सबसे बडा कारण है भाजपा की रणनीति. इस बार भाजपा ने कांग्रेस के उन दिग्गजों को हराने की खास रणनीति बनाई थी जो अपराजेय हैं. इनमें डॉ गोविंद सिंह का नाम सबसे ऊपर था.

वे 33 साल से लगातार विधायक थे. ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा ने इसका जिम्मा सौंपा क्योंकि वे डॉ गोविंद सिंह के आक्रामक बयानों की जद में सबसे ज्यादा आ रहे थे. सिंधिया ने जातिगत ,प्रशासनिक हर तरह का ब्ल्यूप्रिन्ट तैयार किया.

उन ठाकुरों को एकजुट किया जो डॉ सिंह के आक्रामक व्यवहार से क्षुब्ध और अपमानित महसूस करते थे. ब्राह्मणों को एकजुट करने का काम वैसे तो RSS ने किया लेकिन सिंधिया ने गोविंद सिंह के प्रभाव के कारण निस्तेज हो चुके विभिन्न दलों के ब्राह्मण और गैर क्षत्रीय नेताओं को ग्वालियर बुला-बुलाकर उनमें हौसला भरा. सिंधिया खुद भी अंबरीश शर्मा (Ambrish Sharma)का प्रचार करने गए और मतदान के दिन पूरे प्रशासन को वहां स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के बाध्य किया. यही वजह रहा कि कांग्रेस का लहार जैसा अपराजेय दुर्ग इस बार के विधानसभा चुनावों में ढह गया.

ये भी पढ़ें: Election Result: विधानसभा के लिए चुने गए भाजपा सांसदों ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, इन में तीन मंत्री भी हैं शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close