विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

रूस संग जंग खत्म करना चाहते हैं जेलेंस्की? ट्रंप से मांगी मदद, कहा- और लोग नहीं खो सकते!

जेलेंस्की ने अमेरिका से लंबी दूरी की मिसाइलें मुहैया कराने का आग्रह किया जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अभी भी विचार कर रहे हैं. जेलेंस्की ने कहा कि अगर यूक्रेन को ये मिसाइलें नहीं मिलती हैं तो उसे 'बड़ा नुकसान' होगा.

Read Time: 3 min
रूस संग जंग खत्म करना चाहते हैं जेलेंस्की? ट्रंप से मांगी मदद, कहा- और लोग नहीं खो सकते!
रूस-यूक्रेन जंग खत्म करने के लिए जेलेंस्की ने ट्रंप से मांगी मदद

कीव/वॉशिंगटन : रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) की जंग बहुत जल्द अपने 19 महीने पूरे करने वाली है. कोई भी पक्ष हथियार डालने के लिए तैयार नहीं है. लेकिन अब शांति और सुलह के रास्ते खोजे जाने लगे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने इस हफ्ते पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से कहा कि वह यूक्रेन के लिए अपनी शांति योजनाओं को सार्वजनिक रूप से साझा करें. जेलेंस्की ने ट्रंप के दावों का समर्थन किया कि वह रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त कर सकते हैं.  

सीएनएन ने जेलेंस्की के हवाले से कहा, 'वह अब अपने विचारों को सार्वजनिक रूप से साझा कर सकते हैं. अब समय बर्बाद नहीं किया जा सकता, हम और लोगों को नहीं खो सकते.' हालांकि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने चेतावनी दी कि अगर योजना रूस को यूक्रेनी क्षेत्र देने को लेकर है तो इसे 'शांति योजना' नहीं कहा जा सकता. जेलेंस्की ने कहा, 'अगर विचार हमारे क्षेत्र को लेकर पुतिन को देने का है तो यह पीस फॉर्मुला नहीं है.'

यह भी पढ़ें : Women's Reservation Bill : नए संसद भवन में पहुंची कंगना-ईशा, कहा- यह दिन है ऐतिहासिक

ट्रंप बोले- 'मैं निष्पक्ष डील करवाऊंगा'
जेलेंस्की डोनाल्ड ट्रंप के हालिया दावों का जिक्र कर रहे थे, जो उन्होंने एनबीसी न्यूज चैनल पर किए थे. ट्रंप ने कहा था कि वह एक उचित समझौते पर बातचीत करेंगे. एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने कहा था, 'मैं हर किसी के लिए उचित सौदा करूंगा. मैं इसे निष्पक्ष रखूंगा.' यूक्रेन के जवाबी हमलों को लेकर जेलेंस्की काफी सकारात्मक नजर आए. उन्होंने कहा, 'हमारा देश फिनिशिंग लाइन पर है और मुझे यकीन है.'

यह भी पढ़ें : पुरानी संसद की इमारत का नया नाम क्या है? आप भी जान लें, जाते-जाते PM मोदी ने की घोषणा

अमेरिका से लंबी दूरी की मिसाइलें मांग रहे जेलेंस्की
जेलेंस्की ने अमेरिका से लंबी दूरी की मिसाइलें मुहैया कराने का आग्रह किया जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अभी भी विचार कर रहे हैं. जेलेंस्की ने कहा कि अगर यूक्रेन को ये मिसाइलें नहीं मिलती हैं तो उसे 'बड़ा नुकसान' होगा. जेलेंस्की इस हफ्ते के आखिर में केविन मैक्कार्थी और जो बाइडन से मिलने वाले हैं. वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए अमेरिका में हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close