विज्ञापन
Story ProgressBack

Iran israel War: ऐसे विफल किया इजरायल ने ईरान का हमला, जानिए क्या है 'एरो एरियल डिफेंस सिस्टम'

Iran israel War live updates: इज़राइल को "ईरान से सतह से सतह पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलों को इजरायली क्षेत्र की ओर आने के संकेत मिल थे.आईडीएफ एरियल डिफेंस एरे ने इजरायल के रणनीतिक साझेदारों के साथ मिलकर एरो एरियल डिफेंस सिस्टम का उपयोग करके ज्‍यादातर मिसाइलों को इज़रायली क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही रोक दिया.

Read Time: 3 mins
Iran israel War: ऐसे विफल किया इजरायल ने ईरान का हमला, जानिए क्या है 'एरो एरियल डिफेंस सिस्टम'
iran launches attack on israel: ईरान ने किया इजरायल पर हमला

Iran Israel War:  ईरान (Iran) ने इजरायली (Israel) क्षेत्र पर हमला कर दिया और इस हमले में ड्रोन और मिसाइलों की बौछार शुरू कर दीं. इसके बाद पूरे इजराइल में हवाई हमले की आवाज सुनाई देने लगी. इस तरह के हवाई हमले पिछले साल भी हुए थे, तब हमास ने ऑपरेशन 'अल-अक्सा फ्लड' शुरू किया था, लेकिन इन हमलों के लिए पहले से तैयार इजरायल ने ज्‍यादातर हमलों को विफल कर दिया था. आइए आपको बताते हैं कि इजराइल के एरो डिफेंस के खिलाफ ईरान का हमला क्यों विफल रहा? इससे पहले आपको बताते हैं कि आखिर क्या हुआ था शनिवार की देर रात को.

ईरान ने इजरायल पर किए ड्रोन हमले

ईरान ने शनिवार और रविवार के बीच की आधी रात को इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन अटैक कर दिया था. बताया जा रहा है कि ईरान ने इजरायल पर 250 से ज्यादा अलग-अलग तरह के ड्रोन हमले किए थे,जिनमें किलर ड्रोन से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइलें शामिल थीं. इन हमलों के बाद इजरायल के कई शहरों में धमाकों की आवाज सुनी गई थी. जिसके बाद पूरे देश में हलचल मच गई थी. बताया जा रहा है कि इजरायल ने अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया था. जिसके बाद चर्चा चली इजरायल के एरो एरियल डिफेंस सिस्टम के बारे में. 

99 प्रतिशत खतरों को रोक दिया गया है

बताया जा रहा है कि इज़राइल को "ईरान से सतह से सतह पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलों को इजरायली क्षेत्र की ओर आने के संकेत मिल थे.आईडीएफ एरियल डिफेंस एरे ने इजरायल के रणनीतिक साझेदारों के साथ मिलकर एरो एरियल डिफेंस सिस्टम का उपयोग करके ज्‍यादातर मिसाइलों को इज़रायली क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही रोक दिया. इजरायल के एक जिम्मेदार अधिकारी ने बताया कि उन्होंने लगभग 99% खतरों को रोक दिया है. इसे एक बहुत महत्वपूर्ण रणनीतिक सफलता माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: कांग्रेस की जीत के लिए चढ़ाई 108 मीटर की चुनरी, BJP विधायक ने कहा "अब भगवान भी कांग्रेसियों की नहीं सुनेंगे"

2000 में सेना में किया गया था शामिल

इज़राइल के एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी के सहयोग से एरो डिफेंस सिस्टम बनाया गया है, जो सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है. ये इज़राइल की बहुस्तरीय वायु रक्षा प्रणाली में ऊपरी स्तर बनाती है. 1980 के दशक के अंत में इज़राइल और अमेरिका के बीच संयुक्त प्रयास के रूप में इसे बनाया गया. एरो 1 सिस्‍टम के टेक्‍नोलॉजी डेमन्स्ट्रैटर को 1990 के दशक में कम से कम सात परीक्षणों से गुजरना पड़ा और इसे आगे एक हल्की मिसाइल बनाने के लिए विकसित किया गया, जिसे एरो 2 के नाम से जाना जाता है, जिसे सेना में 2000 में शामिल किया गया था.

ये भी पढ़ें MP News: बोरवेल में गिरे मासूम मयंक की मौत...CM यादव ने जताई संवेदना, इन अधिकारियों पर हुई कड़ी कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
45 साल पुरानी है ईरान और इजरायल के हमले की कहानी, जानिए कैसे उठी थी 'चिंगारी'
Iran israel War: ऐसे विफल किया इजरायल ने ईरान का हमला, जानिए क्या है 'एरो एरियल डिफेंस सिस्टम'
paris-2024-olympic-flame-lighting-ceremony-paris-olympics-in-greece Historic event started before the Olympic Games, watch Olympic Torch Rally live everything-you-need-to-know?
Next Article
Paris 2024: खेलों के महाकुंभ से पहले शुरु हुई ऐतिहासिक इवेंट, देखिए Olympic Flame Lighting Ceremony
Close
;