विज्ञापन
Story ProgressBack

Cheapest Gold Price: यहां मिल रहा है सबसे सस्ता सोना, बाजार भाव से 1800 रुपए में कम में है गोल्ड, अगले हफ्ते बढ़ सकता है रेट

Indore Gold Price Update: इंदौर में सोने के दाम इसी सप्ताह गिरावट दर्ज की है, जो 1800  रुपए प्रति दस ग्राम है. शनिवार को इंदौर के सर्राफा बाजार में गोल्ड की कीमत 72, 200 रुपए थे, जबकि सोमवार को गोल्ड की कीमत 74 हजार के आसपास थे. यहां सोने की कीमतों में और गिरावट आ सकती है. 

Read Time: 4 mins
Cheapest Gold Price: यहां मिल रहा है सबसे सस्ता सोना, बाजार भाव से 1800 रुपए में कम में है गोल्ड, अगले हफ्ते बढ़ सकता है रेट
प्रतीकात्मक तस्वीर

Indore Sarafa Bazar: सोने को सबसे सुरक्षित निवेश के रूप में देखा जाता है. इधर सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है, लेकिन मिनी मुंबई के रूप में मशहूर इंदौर में सोने की कीमत में भारी गिरावट देखी जा रही है, जहां सोना प्रति 10 ग्राम 1800 रुपए कम कीमत पर मिल रहा है. 

इंदौर में सोने के दाम इसी सप्ताह गिरावट दर्ज की है, जो 1800  रुपए प्रति दस ग्राम है. शनिवार को इंदौर के सर्राफा बाजार में गोल्ड की कीमत 72, 200 रुपए थे, जबकि सोमवार को गोल्ड की कीमत 74 हजार के आसपास थे. यहां सोने की कीमतों में और गिरावट आ सकती है. 

इंदौर में चांदी की कीमत में भी 1300 प्रति किलो के हिसाब से गिरावट 

इंदौर सर्राफ बाजार कारोबारियों के मुताबिक मिडिल ईस्ट में किसी तरह का राजनीतिक संकट आता है, तो हालात बदल सकते हैं और आने वाले सप्ताह में सोने की कीमत दोबारा 74 हजार के पार भी जा सकती है. वहीं इंदौर सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत में भी 1300 प्रति किलो के हिसाब से गिरावट दर्ज की गई है.

इंदौर में भला क्यों गिर रहे हैं सोने और चांदी के भाव

दरअसल, इंदौर में गुरुवार और शुक्रवार को सोने-चांदी का भाव  ज्यादा गिरा है, यहा लंबे समय से अमेरिकी ब्याज दरों की चिंता का असर है. अमेरिकी फेडरल बैंक की ब्याज दरों की आशंकाओं ने डॉलर को बढ़ा दिया है. इसका भी असर इंदौर सर्राफा बाजार की सोने-चांदी की कीमतों पर पड़ा है. कॉमेक्स पर सोना 19 डॉलर टूटकर 2341 प्रति औंस और चांदी 37 सेंट घटर 30.60 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करती नजर आई है. 

शनिवार को इंदौर के सर्राफा बाजार में गोल्ड की कीमत 72, 200 रुपए थे, जबकि सोमवार को गोल्ड की कीमत 74 हजार के आसपास थे. वहीं, पिछले सोमवार को इंदौर में चांदी 88 हजार 500 किलो ग्राम थी, जो वीकेदर 87 हजार 200 तक गिर गई. 

ईरानी राष्ट्रपति के असामयिक निधन का तनाव नहीं बढ़ा.तनाव बढ़ता है तो...

कॉमेक्स पर ही सोना वायदा 2,343 डॉलर तक जाने के बाद 2341 डॉलर और नीचे में 2,325 डॉलर प्रति औंस पर आई. चांदी ऊपर में 30.60 डॉलर तक जाने के बाद 30.54 डॉलर और फिर नीचे में 30.04 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करता देखी गई. हालांकि सोने-चांदी कीमतों पर ईरानी राष्ट्रपति के असामयिक निधन का तनाव नहीं बढ़ा.तनाव बढ़ता है तो इसका असर सोने के भाव पर होगा.

सोना खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान वरना...

सोने की खरीदारी से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आप ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉल मार्क लगा हुआ सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें. नए नियम के तहत एक अप्रैल से 6 डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा. जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, उसी तरह से सोने पर 6 अंकों का हॉल मार्क कोड होगा,

सोने का भाव 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट के हिसाब से अलग-अलग होता है. आमतौर पर ज्वैलरी के लिए 22 कैरेट या इससे कम कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आप निवेश के लिए सोना खरीद रहे हैं, तो 24 कैरेट वाले सिक्के ही खरीदें.

सोने पर 6 अंकों का हॉल मार्क कोड देखकर ही खरीदे गोल्ड

अगर गोल्ड में निवेश करते हैं या ज्वैलरी के लिए गोल्ड की खरीदारी कर रहे हैं तो 6 डिजिट वोल हॉलमार्क्ड गोल्ड ही खरीदें. इसे हॉल मार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID कहते हैं. ये नंबर अल्फान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह से हो सकता है- AZ4524। हॉलमार्किंग के जरिए ये पता करना संभव हो गया है कि कोई सोना कितने कैरेट का है,

गोल्ड खऱीदने से पहले सोने की कीमतों की जांच करना भी है जरूरी

सोने की खरीदारी के लिए जरूरी है कि सोने का सही वजन और उसकी सही कीमत को क्रॉस करे. इससे मूर्ख नहीं बनेंगे. गोल्ड की कीमत जानने के लिए कई सोर्सेज हैं, मसलन इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट. आप यहां से आसानी क्रॉस चेक करें.

ये भी पढ़ें-Fraud in Punjab Jewels: सोना खरीदने वाले हो जाएं सावधान! इंदौर में पंजाब ज्वेलर्स के शोरूम में ऐसे हुई धोखाधड़ी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स
Cheapest Gold Price: यहां मिल रहा है सबसे सस्ता सोना, बाजार भाव से 1800 रुपए में कम में है गोल्ड, अगले हफ्ते बढ़ सकता है रेट
EVM Hacking Myth: Can EVM be hacked? Experts term EVM hack theories as 'absurd'
Next Article
EVM Hacking Myth: ईवीएम हैक हो सकता है? विशेषज्ञों ने कांग्रेस की EVM हैक थ्योरी का उड़ाया मजाक
Close
;