विज्ञापन
Story ProgressBack

Kanwar Yatra 2024: 22 जुलाई से शुरू हो रही है श्रावण कांवड़ यात्रा, इस बार त्रिशुल और भाला लेकर नहीं चल सकेंगे कांवड़िए!

Shrawan Mas Kanwar Yatra 2024: 22 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावण मास में शिव भक्त कांवड़ यात्रा करते हैं, लेकिन नई एडवाइजरी में कांवड़ यात्रा के दौरान हथियारों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है. यही नहीं,1 महीने तक चलने वाली कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़िए डीजे व धार्मिक गाने भी तय सीमा के भीतर बजा सकेंगे.

Kanwar Yatra 2024: 22 जुलाई से शुरू हो रही है श्रावण कांवड़ यात्रा, इस बार त्रिशुल और भाला लेकर नहीं चल सकेंगे कांवड़िए!
फाइल फोटो

Kanwar Yatra: आगामी 22 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावण मास में शिवभक्त कांवड़ यात्रा के लिए निकलते हैं, लेकिन श्रावण में कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले कांवड़ियों को लेकर यूपी प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसके मुताबिक अब कांवड़िए कांवड़ा यात्रा के दौरान हथियारों का प्रदर्शन नहीं कर सकेंगे.

22 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावण मास में शिव भक्त कांवड़ यात्रा करते हैं, लेकिन नई एडवाइजरी में कांवड़ यात्रा के दौरान हथियारों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है. यही नहीं,1 महीने तक चलने वाली कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़िए डीजे व धार्मिक गाने भी तय सीमा के भीतर बजा सकेंगे.

22 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा 19 अगस्त तक चलेगी

श्रावण मास कृष्ण प्रतिपदा की शुरूआत 21 जुलाई को आरंभ हो रहा है, लेकिन उदयातिथि में श्रावण मास का शुरूआत 22 जुलाई से होगी. इसी दिन शिवभक्त गंगा जल लेकर कांवड़ यात्रा पर निकलते हैं. यूपी डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि यात्रा के मद्देनजर यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है. वहीं, कांवड़ मार्गों पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी.

कांवड़ियों को भाला और त्रिशूल जैसे हथियार लेकर नहीं चलने की सलाह

कांवड़ियों को भाला, त्रिशूल या किसी भी तरह का हथियार लेकर नहीं चलने की सलाह दी गई है. हालांकि कांवड़ यात्रा मार्ग पर डीजे बजाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा, लेकिन ध्वनि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार तय सीमा के भीतर होनी चाहिए. यात्रा मार्गों पर शराब और मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी.

कांवड़ यात्रा पर सीसीटीवी और ड्रोन से प्रशासन रखेगी नजर

कांवड़ यात्रा पर सीसीटीवी और ड्रोन से नजर रखी जाएगी और अयोध्या-बस्ती मार्ग पर सामान्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा. इस पर केवल एंबुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों को ही जाने की इजाजत होगी. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि पुलिस अधिकारी पंजीकृत संगठनों और श्रद्धालुओं के साथ समन्वय कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्री शुरु, पंडित जी से जानिए क्या है महत्व, इस बार 10 दिन होगी पूजा
Kanwar Yatra 2024: 22 जुलाई से शुरू हो रही है श्रावण कांवड़ यात्रा, इस बार त्रिशुल और भाला लेकर नहीं चल सकेंगे कांवड़िए!
Monsoon Fashion Tips Monsoon Clothing Do's & Don'ts Of Monsoon To avoid skin problems in the rain, choose the right clothes, leather-cotton-silk-velvet- know the best fabric
Next Article
Monsoon Clothing: स्किन इन्फेक्शन से बचना है तो बारिश में कौन सा फैब्रिक अपनाएं? पढ़िए NDTV Fashion Tips
Close
;