विज्ञापन
Story ProgressBack

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कांवड़ यात्रा का हिंदू धर्म में बहुत खास महत्व है. कांवड़ यात्रा जुलाई में (Kanwar Yatra in July) कब से शुरू हो रही है और इससे क्या लाभ होता है? आइए हम आपको बताते हैं..

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व
कांवड़ यात्रा (Getty Images)

Kawar Yatra Importance: सावन का महीना भोलेनाथ के भक्तों को बहुत प्रिय होता है. सावन में भोलेनाथ के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह के जलाभिषेक, रुद्राभिषेक, पूजा, मंत्र, जप, दान और कई प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान कर के महादेव को प्रसन्न करते हैं. उन्हीं में से एक हैं, कांवड़ यात्रा. जिसमें महादेव के भक्त मीलों पैदल चलकर गंगा किनारे जाते हैं और कांवड़ में जल भरकर लाते हैं और उस जल से शिवलिंग का अभिषेक (Abhishekam of Shivalinga) करते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कांवड़ यात्रा का हिंदू धर्म में बहुत खास महत्व है. कांवड़ यात्रा जुलाई में (Kanwar Yatra in July) कब से शुरू हो रही है और इससे क्या लाभ होता है? आइए हम आपको बताते हैं..

सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri)

पवित्र कांवड़ यात्रा की शुरुआत सावन के आरंभ से ही हो जाती है. इस साल कांवड़ यात्रा जुलाई से शुरू होगी और कई दिनों तक कांवड़िये नियम का पालन करते हुए, पैदल चलते हुए, गंगा जल लाकर सावन शिवरात्रि पर भोलेनाथ का अभिषेक करेंगे, इस साल सावन शिवरात्रि 2 अगस्त 2024 को मनाई जाएगी और कांवड़ यात्रा 22 जुलाई 2024 से शुरू हो जाएगी.

कांवड़ यात्रा का महत्व (Kanwar Yatra)

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए और विशेष रूप से उनकी कृपा पाने के लिए कांवड़ यात्रा एक अचूक उपाय है. कहा जाता है कि सावन के पवित्र महीने में कांवड़ उठाने वाले भक्त के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. कांवड़ में जल भरकर शिवलिंग का अभिषेक करने वालों पर भोलेनाथ की विशेष रूप से कृपा होती हैं और उनके जीवन से दुख, दोष, दरिद्रता दूर हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: आप भी अपने साथ बाहर लेकर जाते हैं Laddu Gopal को? तो इन बातों का रखें विशेष रूप से ध्यान

यह भी पढ़ें: Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में फल और सब्जियों से ऐसे दूर करें कीड़े, ये टिप्स हैं बहुत काम की
Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व
There is a risk of many diseases like dengue typhoid and malaria caused by mosquitoes during the rainy season protect yourself by following these tips
Next Article
Health Tips: बारिश के मौसम में होता है मच्छरों से होने वाली इन बीमारियों का खतरा, ये टिप्स फॉलो कर खुद को बचाएं
Close
;