
Indian Railways UTS App: यात्रियों की सुगम सुविधा और अनारक्षित टिकट सिस्टम (Unreserved Ticket System) अधिक सहज एवं डिजिटल बनाने की दिशा में यूटीएस मोबाइल ऐप का उपयोग लगातार बढ़ रहा है. भोपाल मंडल रेल प्रशासन (Bhopal Division) ने इस मोबाइल ऐप के प्रति यात्रियों को जागरूक करने के उद्देश्य से चलाए गए प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता अभियान के सार्थक परिणाम देखने को मिल रहे हैं. सामने आए आंकड़ों की मानें, तो यात्रियों की संख्या इसमें लगातार बढ़ रही है.

यात्रियों को हुई टिकट बुकिंग में आसानी
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यूटीएस ऐप के जरूरी आंकड़े
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि पिछले महीने मार्च 2025 में भोपाल मंडल के अंतर्गत यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से कुल 40,033 टिकटों की बुकिंग की गई, जिनके जरिए 2 लाख 6 हजार 607 यात्रियों ने यात्रा की. इस डिजिटल माध्यम से मंडल को कुल 46 लाख 27 हजार 255 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है. यह आंकड़ा दर्शाता है कि आम यात्रियों के बीच डिजिटल टिकटिंग के प्रति विश्वास बढ़ रहा है और वे तेजी से मोबाइल ऐप की ओर आकर्षित हो रहे हैं.
लंबी लाइन से राहत
भोपाल मंडल के रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा सहजता से उपलब्ध है. यह ऐप यात्रियों को लंबी कतारों से मुक्ति दिलाते हुए, कहीं से भी टिकट बुक करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है. इसके अलावा, यह पर्यावरण हितैषी विकल्प भी है क्योंकि इससे कागज़ रहित टिकटिंग को बढ़ावा मिलता है.
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रेल प्रबंधन ने की खास अपील
रेल प्रशासन ने सभी यात्रियों से अपील की है कि वे यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का अधिकाधिक उपयोग करें और इसके माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाएं. इस ऐप से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यात्री www.utsonmobile.indianrail.gov.in वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. भोपाल मंडल डिजिटल भारत की दिशा में रेलवे की इस पहल को जन-जन तक पहुंचाने हेतु निरंतर प्रयासरत है.
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