विज्ञापन
Story ProgressBack

Power Saving Tips: गर्मी के मौसम में बिजली बिल कम करने के कुछ असान तरीके, जानिए MPEB की टिप्स

How To Save On Your Electric Bill: रेफ्रिजरेटर इस्तेमाल करने में भी सावधानी रखें. गर्मी का मौसम शुरू होने के पहले रेफ्रिजरेटर की जांच करा लें. रेफ्रिजरेटर का दरवाजा बार-बार ना खोलें. दरवाजा बार-बार खुलने या ज्यादा देर खुला रहने से कंप्रेरेशर को फ्रिज का टेम्प्रेचर बनाये रखने में ज्यादा मेहनत लगती है.

Read Time: 3 mins
Power Saving Tips: गर्मी के मौसम में बिजली बिल कम करने के कुछ असान तरीके, जानिए MPEB की टिप्स

Reduce Electricity Bill at Home: गर्मी के मौसम में अक्सर बिजली बिल बढ़ जाता है, जिसकी वजह कुछ जरूरी उपकरणों का इस्तेमाल तथा उनके रख रखाव में कमी होती है. जैसे-जैसे पारा चढ़ता है, वैसे-वैसे AC, कूलर (Cooler), पंखों (Fans) का इस्तेमाल बढ़ जाता है. ऐसे में आपका बिजली का बिल (Electricity Bill) ना बढ़े, इसके लिए मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कुछ आसान व कारगर तरीके सुझाये हैं. आइए जानते हैं एमपीईबी (MPEB) ने क्या कुछ टिप्स दी है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: MPEB

AC चलाने वालों के लिए है यह टिप्स

एसी इस्तेमाल करने वालों के लिए टिप्स यह है कि वह अपने AC के टेम्प्रेचर को 27 डिग्री पर सेट करें. इससे नीचे टेम्प्रेचर करने पर एसी के कंप्रेशर (AC Compressor) को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. AC ज्यादा देर तक चलता है, इसलिए बिजली भी ज्यादा खर्च होती है और आपका बिल ज्यादा आता है. बेहतर होगा कि AC के साथ-साथ कमरे में पंखा भी चलाएं. AC के एयर फिल्टर (AC Air Filter) को हर 10-15 दिनों में अच्छी तरह धोकर साफ करें. फिल्टर में धूल जमने में आपको पूरी ठंडक नहीं मिलती और आपको AC ज्यादा देर तक चलाना पड़ता है. AC वाले कमरों के खिड़की-दरवाजे AC चलने के दौरान मजबूती से बंद रखें. यदि दरवाजे-खिड़कियों में झिरियां हों तो उन्हें थर्मोकोल आदि का इस्तेमाल कर सील कर दें.

Latest and Breaking News on NDTV

कूलर चलाने वाले क्या करें?

इसी तरह कूलर इस्तेमाल करने के लिए भी कुछ जरूरी टिप्स हैं. कूलर से पूरी ठंडक पाने के लिए जरूरी है कि कूलर जितनी हवा फेंक रहा है उतनी हवा कमरे से बाहर निकलने का भी पूरा इंतजाम हो. कूलर के पैड यदि खराब हो गये हैं तो उन्हें बदलवा लें. कूलर के पंखे और पंप की आइलिंग ग्रीसिंग के साथ ही कंडेंसर की जांच जरूर करायें. पुराने रेगूलेटर की जगह इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर लगवाएं, इससे बिजली कम खर्च होती है.

रेफ्रिजरेटर इस्तेमाल करने में भी सावधानी रखें. गर्मी का मौसम शुरू होने के पहले रेफ्रिजरेटर की जांच करा लें. रेफ्रिजरेटर का दरवाजा बार-बार ना खोलें. दरवाजा बार-बार खुलने या ज्यादा देर खुला रहने से कंप्रेरेशर को फ्रिज का टेम्प्रेचर बनाये रखने में ज्यादा मेहनत लगती है. जिससे बिजली की खपत अधिक होगी और बिल बढ़ेगा. एकदम गर्मागर्म खाना या दूध फ्रिज में न रखें. ऐसा करने से भी कंप्रेशर को ज्यादा देर चालू रहना पड़ता है और आपका बिजली बिल बढ़ता है.
Latest and Breaking News on NDTV

पंखा चलाते हैं तो आपके लिए ये टिप्स हैं

इसी तरह पंखे इस्तेमाल करने के दौरान जरूरी है कि घर के सब पंखों की सर्विसिंग करा लें. खराब कंडेंसर, बाॅल बेयरिंग इत्यादि को तुरंत बदलवा लें, वहीं पंखे में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें : चलें बूथ की ओर: दो चरणों के वोटिंग % से टेंशन, तीसरे व चौथे चरण के लिए MP में 38000 बूथ पर चलेगा अभियान

यह भी पढ़ें : Labour Day 2024: मैं मजदूर हूँ मुझे देवों की बस्ती से क्या? जानिए क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस

यह भी पढ़ें : AAA रेटिंग वाला भारत का पहला निजी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर बना अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में AC जेब पर पड़ रहा भारी, अपनाइए समझदारी! बिजली कंपनी ने बताया कैसे 30% तक कम होगा बिल
Power Saving Tips: गर्मी के मौसम में बिजली बिल कम करने के कुछ असान तरीके, जानिए MPEB की टिप्स
After Vande Bharat train, now Vande Bharat Metro train will run on tracks from July, first glimpse revealed
Next Article
Indian Railways: वंदे भारत ट्रेन के बाद अब जुलाई से दौड़ेगी Vande Bharat Metro, पहली झलक आई सामने
Close
;