विज्ञापन
Story ProgressBack

चलें बूथ की ओर: दो चरणों के वोटिंग % से टेंशन, तीसरे व चौथे चरण के लिए MP में 38000 बूथ पर चलेगा अभियान

Lok Sabha Polls 2024: तीसरे चरण में मध्य प्रदेश के नौ लोकसभा क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होना है. वहीं चौथे चरण में प्रदेश के आठ लोकसभा क्षेत्रों में 13 मई को मतदान होना है.

Read Time: 3 mins
चलें बूथ की ओर: दो चरणों के वोटिंग % से टेंशन, तीसरे व चौथे चरण के लिए MP में 38000 बूथ पर चलेगा अभियान

Lok Sabha Chunav in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दो चरणों की वोटिंग (1st and 2nd Phase Voting) हो चुकी है. वहीं अभी भी दो चरणों में वोटिंग होना बाकी है. पहले (1st Phase of Lok Sabha Elections 2024) और दूसरे चरण (2nd Phase of Lok Sabha Elections 2024) में जिस तरीके से मतदान प्रतिशत आया है उससे चुनाव आयोग के अधिकारी परेशान हैं. लोकतंत्र के महापर्व का काफी प्रचार-प्रसार करने के बाद भी शुरुआती दोनों में चरण में उम्मीद के मुताबिक वोटिंग प्रतिशत देखने को नहीं मिला है. वहीं अब मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग द्वारा तीसरे (3rd Phase of Lok Sabha Elections 2024) और चौथे चरण (4th Phase of Lok Sabha Elections 2024) की वोटिंग के लिए संबंधित लोकसभा क्षेत्रों के पोलिंग बूथ में नई पहल के तहत “चलें बूथ की ओर'' अभियान की शुरुआत की जा रही है. जिसका आगाज 1 मई से हो रहा है. इस अभियान के दौरान होने वाली गतिविधियों का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय (Chief Electoral Office Madhya Pradesh) के अधिकारियों द्वारा स्पॉट मॉनीटरिंग की जायेगी. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer Madhya Pradesh) अनुपम राजन (Anupam Rajan) ने  “चलें बूथ की ओर'' अभियान की मॉनीटरिंग के लिये निर्वाचन सदन के वरिष्ठ अधिकारियों को अलग-अलग क्षेत्रों का व्यक्तिश: दायित्व सौंपा है.

इस अभियान के दौरान क्या होगा?

इस अभियान के दौरान बीएलओ द्वारा मतदाता सूची का वाचन एवं मतदाता पर्ची का वितरण किया जाएगा. सेक्टर अधिकारी द्वारा मतदाता पर्ची का सत्यापन किया जाएगा. ऐसे दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाता, जो मतदान केन्द्र पर उपस्थित होकर मतदान करेंगे, उन्हें मतदान केन्द्र तक लाने के लिये मैन-टू-मैन मार्किंग की जायेगी.

मतदाता जागरुकता के लिये सभी मतदान केन्द्रों पर स्थानीय खेल प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, महिला रैली, स्व-सहायता समूहों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता, स्थानीय नागरिकों को शपथ/संकल्प पत्र का वाचन, प्रभात फेरी, मेंहदी प्रतियोगिता, व्यंजन प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, साईकिल/मोटर साईकिल रैली, चित्रकला प्रतियोगिता जैसी आकर्षक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी.

तीसरे चरण के 20 हजार 456 व चौथे चरण के 18 हजार 7 बूथ पर चलेगा अभियान

तीसरे चरण में प्रदेश के नौ लोकसभा क्षेत्रों में 7 मई को मतदान होना है. इसके अंतर्गत आने वाले 20 हजार 456 मतदान केंद्रों पर एक मई से यह अभियान चलाया जाएगा. इसमें बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं. चौथे चरण में प्रदेश के आठ लोकसभा क्षेत्रों में 13 मई को मतदान होना है. इन आठ लोकसभा क्षेत्रों के 18 हजार 7 मतदान केन्द्रों पर सात मई से यह अभियान चलाया जाएगा. इसमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : चौथे चरण में MP की 8 सीटों पर 74 उम्मीदवार, अब तक कैश सहित 257 करोड़ रुपए से अधिक की वस्तुएं जब्त

यह भी पढ़ें : 4 ​महीने में 90 से ज्यादा नक्सली ढ़ेर, मोदी-शाह की चुनौती 'सरेंडर करो या मरो', CG में कैसे दम तोड़ रहा नक्सलवाद

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

यह भी पढ़ें : गर्मियों में AC जेब पर पड़ रहा भारी, अपनाइए समझदारी! बिजली कंपनी ने बताया कैसे 30% तक कम होगा बिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जबलपुर में गोवंश का सिर मिलने से सनसनी, जांच के दायरे में 4 युवक
चलें बूथ की ओर: दो चरणों के वोटिंग % से टेंशन, तीसरे व चौथे चरण के लिए MP में 38000 बूथ पर चलेगा अभियान
MP News: Despite CM's instructions, Excise Commissioner gave three days' time to Som Group
Next Article
CM के निर्देश के बावजूद आबकारी आयुक्त ने सोम ग्रुप को दिया तीन दिन का समय, बाल श्रम मामले में 4 अधिकारी हो चुके हैं सस्पेंड
Close
;