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EPFO का बड़ा एक्शन: अब रिश्वतखोरी पर गिरेगी गाज, शिकायत के लिए शुरू की नई व्यवस्था

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी पर बड़ी कार्रवाई शुरू की है। EPFO ने सोशल मीडिया पर सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि PF क्लेम, पंजीकरण या अन्य सेवाओं के लिए कोई शुल्क न दें। अब शिकायत के लिए नया EPFO complaint system शुरू हुआ है। साथ ही EPFO 3.0 launch के तहत PF claim process और withdrawal rules 2025 को और पारदर्शी बनाया गया है।

EPFO का बड़ा एक्शन: अब रिश्वतखोरी पर गिरेगी गाज, शिकायत के लिए शुरू की नई व्यवस्था

PFO New Rule: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अब भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी के खिलाफ सख्त रुख अपना लिया है। हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर कई शिकायतें सामने आई थीं, जिनमें दावा किया गया था कि कुछ अधिकारी पीएफ से जुड़ी सेवाओं के लिए रिश्वत मांग रहे हैं। इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए EPFO ने स्पष्ट कर दिया है कि अब किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सोशल मीडिया पर सख्त चेतावनी

EPFO ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) के जरिए एक सख्त संदेश जारी किया है। संगठन ने कहा है कि उनकी सभी सेवाएं पूरी तरह फ्री और पारदर्शी हैं। कोई भी व्यक्ति अपना दावा निपटाने, पंजीकरण कराने या किसी अन्य सेवा के लिए किसी को पैसे न दे। अगर कोई रिश्वत मांगता है तो उसकी शिकायत तुरंत करें। ईपीएफओ ने यह भी कहा है कि भ्रष्टाचार के मामलों में किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

रिश्वत मांगने वालों के खिलाफ शिकायत कैसे करें?

ईपीएफओ ने लोगों को बताया है कि अगर उनसे किसी भी तरह की रिश्वत मांगी जाती है, तो वे इसकी शिकायत तुरंत करें।
शिकायत आप दो तरीकों से दर्ज कर सकते हैं...

  • ऑनलाइन शिकायत: आधिकारिक पोर्टल www.portal.cvc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें।
  • ऑफलाइन शिकायत: अगर आप चाहें तो शिकायत पत्र कूरियर से भेज सकते हैं। इसके लिए डाक पता ईपीएफओ के आधिकारिक सोशल मीडिया पोस्ट में दिया गया है।
  • संगठन ने यह भी कहा है कि रिश्वत लेते या मांगते हुए पकड़े गए कर्मचारियों पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

सेवाओं को आसान बनाने के लिए बड़े बदलाव

EPFO ने हाल ही में अपनी सेवाओं में कई बड़े और उपयोगी बदलाव किए हैं। अब लोग यूपीआई या एटीएम के जरिए 1 लाख रुपये तक तुरंत निकाल सकते हैं, जो आपात स्थिति में बेहद काम आता है। इसके अलावा, ऑटो-क्लेम निपटान की सीमा 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है। यानी अब छोटे दावे बिना किसी मैनुअल जांच के ऑटोमैटिक तरीके से मंजूर हो जाएंगे।

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अब कम दस्तावेज, तेज प्रोसेस

ईपीएफओ ने पीएफ निकासी प्रक्रिया को भी आसान बना दिया है। पहले जहां 27 दस्तावेज देने पड़ते थे, अब यह घटकर सिर्फ 18 दस्तावेज रह गए हैं। इससे दावा निपटान का समय घटकर सिर्फ 3 से 4 दिन रह गया है। अगर आपने 3 साल की नौकरी पूरी कर ली है, तो अब आप अपने पीएफ का 90% हिस्सा घर खरीदने या ईएमआई भरने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

जल्द आएगा EPFO 3.0: और भी सुविधाजनक व्यवस्था

ईपीएफओ अब अपनी सेवाओं का नया संस्करण EPFO 3.0 लॉन्च करने की तैयारी में है। इस सिस्टम में यूपीआई पेमेंट, मोबाइल ऐप, एटीएम कार्ड से निकासी और रीयल-टाइम ट्रैकिंग जैसी आधुनिक सुविधाएं शामिल होंगी। इससे न केवल यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा, बल्कि पूरी प्रक्रिया और पारदर्शी व डिजिटल बन जाएगी।

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