विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

सरगुजा : भूकंप के लगातार दो झटकों से कांप उठा छत्तीसगढ़, रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई तीव्रता

जानकारी के मुताबिक पहले भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से नौ किलोमीटर दूर और पृथ्वी की सतह से लगभग 10 किलोमीटर नीचे था. भूकंप बहुत हल्का था और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई है.

Read Time: 3 min
सरगुजा : भूकंप के लगातार दो झटकों से कांप उठा छत्तीसगढ़, रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई तीव्रता
छत्तीसगढ़ में भूकंप

अंबिकापुर : छत्तीसगढ़ सोमवार को भूकंप के एक के बाद एक लगातार दो झटकों से कांप उठा. उत्तरी क्षेत्र सरगुजा जिले में सोमवार देर शाम भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इस घटना में अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर शहर के करीब देर शाम दो बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि पहला झटका देर शाम आठ बजकर चार मिनट पर महसूस किया गया था.

जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से नौ किलोमीटर दूर और पृथ्वी की सतह से लगभग 10 किलोमीटर नीचे था. भूकंप बहुत हल्का था और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई है. उन्होंने बताया कि इसके बाद दूसरा झटका देर शाम 8:26 बजे महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.9 तीव्रता मापी गई. इसका केंद्र अंबिकापुर शहर से 10 किलोमीटर दूर पूर्व में और सतह से लगभग 11 किलोमीटर की गहराई में था. भले ही ये झटके हल्के थे लेकिन इनसे स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है.

यह भी पढ़ें : उड़ीसा से आई थी 280 लीटर अवैध शराब, गरियाबंद आबकारी विभाग ने की जब्त

कच्चे मकानों को नुकसान की आशंका
अधिकारियों ने बताया कि दोनों भूकंप कम तीव्रता के थे जिनसे जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ. इस तरह के भूकंपों से कई बार कच्चे मकानों को नुकसान होने की आशंका रहती है. सरगुजा जिले के अधिकारियों ने बताया कि संभाग के अन्य जिलों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. इससे पहले 24 मार्च को सरगुजा जिला सोनपुर खुर्द में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता 3.9 थी.

यह भी  पढ़ें : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में एक नक्सली विस्फोटकों के साथ धरा गया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close