विज्ञापन
Story ProgressBack

Year Ender 2023: इस साल भी बरकरार रहा भारतीय टीम का दबदबा, जानें किन खिलाड़ियों का रहा जलवा

Indian Cricket Performance in 2023: टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के कप्तानी में पूरे साल दमदार परफॉर्मेंस करती हुई दिखी. इस दौरान अलग-अलग फॉर्मेट्स में खिलाड़ियों ने अपना जलवा बिखेरा. गेजाबाजी में यह साल स्पिनरों के नाम रहा. जबकि बल्लेबाजी में शभमन गिल ने अपना जलवा बिखेरा.

Read Time: 4 min
Year Ender 2023: इस साल भी बरकरार रहा भारतीय टीम का दबदबा, जानें किन खिलाड़ियों का रहा जलवा
फाइल फोटो

Team India Performance 2023: यह साल भारतीय टीम के लिए बेहद खास रहा. उतार-चढ़ाव भरे इस साल में टीम इंडिया का परफॉर्मेंस जबरदस्त रहा. भले ही भारतीय टीम विश्व कप 2023 का फाइनल हार गई हो. लेकिन, इस हार की बात छोड़ दें तो पूरा साल भारतीय खिलाड़ियों की शानदार परफॉर्मेंस के लिए जाना जाएगा. विश्व कप की ही बात करें तो, भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक नॉनस्टॉप 10 के 10 मैचों में जीत हासिल की. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया पूरे साल दमदार परफॉर्मेंस करती हुई दिखी. हालांकि, इस साल अलग-अलग फॉर्मेट्स में अलग-अलग खिलाड़ी कप्तानी करते नजर आए, लेकिन कप्तानी बदलने से भारतीय टीम की परफॉर्मेंस पर इसका असर नहीं पड़ा और टीम ने हर फॉर्मेट में अपना दबदबा बरकरार रखा.

टीम इंडिया को 45 मैचों में मिली जीत

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साल 2023 में टोटल 66 मैच खेले हैं. जिसमे वनडे और टी20 मैच भी शामिल हैं. भारतीय क्रिकेट टीम ने इस दौरान 45 मैच में जीत दर्ज की. जबकि खेले गए 66 मैच में से 17 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. इनमें से दो मैच ड्रॉ (Draw) भी रहे. वनडे फॉर्मेट में खेले गए मैचों की बात की जाए तो भारत टीम ने कुल 35 मैच खेले हैं, जिनमें से 27 मुकाबले में जीत दर्ज की है. वहीं टेस्ट में टीम इंडिया ने 8 मैच खेले हैं, जिसमें से 3 में जीत मिली, जबकि 3 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे. T20 क्रिकेट की बात की जाए तो भारत ने 23 T20 मुकाबले में से 15 में जीत हासिल की. वहीं इस फॉर्मेट के 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

शुभमन गिल ने बनाए सबसे ज्यादा रन

अगर भारतीय क्रिकेट टीम की साल 2023 की परफॉर्मेंस में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप तीन खिलाड़ियों पर नजर डालें तो, शुभमन गिल (Shubhman Gill) टॉप पर स्कोरर रहे. शुभमन में 48 मैच खेलते हुए 2154 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक दोहरा शतक, 7 शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 208 रन रहा है. दूसरे नंबर पर विराट कोहली (Virat Kohli) रहे. जिन्होंने 35 मैचों में 2048 रन बनाए हैं. वहीं तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम आता है. रोहित ने 35 मैच में 1800 रन बनाए. इस दौरान उनके नाम 4 शतक और 14 अर्धशतक भी रहे.

जडेजा ने झटके सबसे ज्यादा विकेट

भारतीय गेंदबाजों की परफॉर्मेंस पर एक नज़र डालें तो, इस साल स्पिन बॉलर्स का ख़ासा जलवा देखने को मिला. इस लिस्ट में सबसे टॉप पर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) रहे. वे टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. जडेजा ने 35 मैचों में 66 विकेट चटकाए हैं. वहीं कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) 63 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर रहे. कुलदीप ने 39 मैच खेले हैं. वहीं तीसरे नंबर पर मोहम्मद सिराज (Siraj) रहे. सिराज ने 34 मैचों में 60 विकेट झटके हैं. वहीं चौथे नंबर पर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 56 विकेट के साथ रहे.

ये भी पढ़े : IND vs SA Test Match : दूसरे टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका को लगा झटका, टीम से बाहर हुआ ये दिग्गज खिलाड़ी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close