विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2023

वो बल्लेबाज जो वनडे में कभी नहीं हुए 0 पर आउट, टॉप-5 में शामिल हैं दो भारतीय खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों ने अपनी आतिशी पारियों के दम पर कई बड़े से बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं. वहीं, एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिससे सभी बल्लेबाज बचना चाहते हैं और वो है शून्य के स्कोर पर आउट होना.

Read Time: 4 mins
वो बल्लेबाज जो वनडे में कभी नहीं हुए 0 पर आउट, टॉप-5 में शामिल हैं दो भारतीय खिलाड़ी
सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज बल्लेबाज अपने करियर में 20 बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों ने अपनी आतिशी पारियों के दम पर कई बड़े से बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं. वहीं, एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिससे सभी बल्लेबाज बचना चाहते हैं और वो है शून्य के स्कोर पर आउट होना. कोई भी बल्लेबाज नहीं चाहता कि वो शून्य के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन वापस लौटे. हालांकि, कई दिग्गज खिलाड़ी जीरो के फेर में फंसने से बच नहीं पाए हैं. सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज बल्लेबाज अपने करियर में 20 बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं. सचिन वनडे में सबसे अधिक बार शून्य के स्कोर पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. हालांकि, कुछ ऐसे भी बल्लेबाज रहे हैं, जो अपने करियर में वनडे फार्मेट में कभी भी शून्य के स्कोर पर आउट नहीं हुए हैं. बात करें अगर टॉप पांच खिलाड़ियों की तो इसमें दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं.

वनडे में कभी शून्य पर आउट नहीं हुए हैं यह बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान कैप्लर वेसल्स ने अपने वनडे करियर में कुल 109 मुकाबले खेले जिसमें वो कभी भी शून्य के स्कोर पर आउट नहीं हुए. वेसल्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले 54 वनडों में 36.25 की औसत से 1740 रन बनाए, जबकि दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले 55 वनडे में उन्होंने 32.54 की औसत से 1627 रन बनाए. वेसल्स विश्व क्रिकेट के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर में 100 से अधिक वनडे खेले, लेकिन कभी शून्य के स्कोर पर आउट नहीं हुए.

इस लिस्ट में दूसरा नाम 1983 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के बल्लेबाज यशपाल शर्मा की है. यशपाल शर्मा ने भारतीय टीम के लिए 1978 से 1985 तक 42 वनडे खेले और वो कभी भी शून्य के स्कोर पर आउट नहीं हुए.  यशपाल ने अपने वनडे करियर में 28.48 की औसत से 883 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से चार अर्द्धशतक भी आए हैं.  यशपाल शर्मा 1983 विश्व कप में भारतीय टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे.

पीटर कर्स्टन अपने वनडे करियर में कभी शून्य पर आउट नहीं हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज पीटर कर्स्टन ने 40 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने 38.02 की औसत से 1293 रन बनाए हैं. पीटर कर्स्टन ने अपने करियर में 9 अर्द्धशतकीय पारियां खेली हैं.

जैक्स रूडोल्फ वैसे तो अपने डेब्यू पर दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन उनका नाम वनडे करियर में कभी शून्य पर आउट ना होने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी है. जैक्स रूडोल्फ ने अपने करियर में 45 वनडे की 39 पारियों में 35.57 की औसत से 1174 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 7 अर्द्धशतक आए हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए अभी तक 42 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 46.60 की औसत से 1631 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 14 अर्द्धशतक आए हैं. अय्यर अभी तक वनडे में शून्य पर आउट नहीं हुए हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Special Olympics Games: स्वीडन में जलवा बिखेरेंगे जबलपुर के फुटबॉलर, जानिए तरुण के संघर्ष की दास्तान
वो बल्लेबाज जो वनडे में कभी नहीं हुए 0 पर आउट, टॉप-5 में शामिल हैं दो भारतीय खिलाड़ी
IPL 2024: When the team won the match, Shahrukh Khan won hearts, he made everyone crazy by "...
Next Article
IPL Match : KKR ने जीता मैच तो SRK ने जीता दिल, इस अदा से सभी को बनाया अपना दीवाना
Close
;