विज्ञापन
Story ProgressBack

WC Ind vs Aus Final: 20 साल बाद फिर वनडे विश्व कप में सामने आया ये '3' नंबर का संयोग, जानें किसके पक्ष में दे रहा गवाही?

World Cup Ind vs Aus Final 2023: दो दशक बाद वनडे विश्व कप फाइनल (ODI World Cup Final) में भारत और ऑस्ट्रेलिया फिर आमने-सामने होंगे. ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा.

Read Time: 4 min
WC Ind vs Aus Final: 20 साल बाद फिर वनडे विश्व कप में सामने आया ये '3' नंबर का संयोग, जानें किसके पक्ष में दे रहा गवाही?

India vs Australia, World Cup Final 2003: आईसीसी विश्व कप 2023 (ICC Men's ODI World Cup 2023) के फाइनल में आज भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) एक-दूसरे से भिड़ेंगे. ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा. इस मुकाबले को लेकर क्रिकेट फैन्स काफी उत्साहित हैं.

 '3' नंबर का संयोग
दो दशक बाद वनडे विश्व कप फाइनल (ODI World Cup Final) में ये दोनों दिग्गज फिर आमने-सामने होंगे. 2003 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के जोहान्सबर्ग (Johannesburg) के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया आखिरी बार फाइनल में भिड़े थे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात दी थी और अपना तीसरा वनडे विश्व कप खिताब जीता था और वह भी लगातार एक भी गेम हारे बिना. वहीं, भारत अगर आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को मात देता है तो वह तीसरी बार विश्व कप का खिताब जीतेगा. भारत ने इस विश्व कप में अभी तक कोई मुकाबला नहीं हारा है. इस बार भारत 2003 की हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगा, जिसके घाव आज भी भारतीय क्रिकेट फैन्स के जहन में ताज़ा हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें- World Cup Final 2023: AUS सावधान! इस मैदान पर शुभमन अकेले ही पलट सकते हैं पूरा खेल...

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने की शानदार वापसी
भारत इस विश्व कप में सबसे मजबूत टीम रही है और उसने अब तक खेले गए सभी मैच जीते हैं. अपने पहले दो मैच हारने के बाद, कई लोगों को लगा की इस बार ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व कप की रेस से बाहर हो पाएगी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार वापसी करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया. अपने पिछले सात मैचों में से ऑस्ट्रेलिया ने सभी सात जीते और सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर आठवीं बार विश्व कप फाइनल में अपना स्थान पक्का किया.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, विश्व कप फ़ाइनल 2003
2003 में टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो एक बड़ी गलती साबित हुई. ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 360 रन का लक्ष्य रखा. 84 गेंदों में 88 रन बनाने वाले डेमियन मार्टिन (Damien Martyn) के साथ, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने 121 गेंदों में 140 रनों की शानदार पारी खेली. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें- World Cup Final 2023 IND Vs AUS : रोहित, विराट, शमी, जड़ेजा और जैम्पा महामुकाबले में तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, विश्व कप फाइनल, 2023
भारत ने विश्व कप में अपनी सभी मैच जीते हैं. कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली, अय्यर, केएल राहुल सभी खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं. तेज गेंदबाजी की बात की जाए तो मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमरा और मोहम्मद सिराज की तेज गेंदबाज तिकड़ी ने नई गेंद से शानदार प्रदर्शन किया है शुरुआती सफलताएं दिलाई हैं. मध्य क्रम में, रवींद्र जड़ेजा और कुलदीप यादव की उनकी स्पिन जोड़ी ने स्कोरबोर्ड को कंट्रोल में रखा है. 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी आखिरी जीत के बाद से आईसीसी ट्रॉफी जीतने का दबाव भारतीय टीम पर होगा, लेकिन अगर टीम इंडिया फाइनल के इस प्रेशर मैच में नब्ज पर काबू पाने में कामयाब रहती है तो वह तीसरी बार वनडे विश्व कप अपने नाम कर सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

दोनों टीमें दर्ज कर चुकी हैं इस मैदान पर जीत
विश्व कप 2023 में भारतीय टीम ने इस मैदान पर पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ अपना मैच सात विकेट से जीता, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी इसी मैदान पर इंग्लैंड (England) को 33 रनों से हराया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close