विज्ञापन
Story ProgressBack

World Cup Final 2023 IND Vs AUS : रोहित, विराट, शमी, जड़ेजा और जैम्पा महामुकाबले में तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

Cricket World Cup : 2023 के वर्ल्ड कप में रोहित के बल्ले से अब तक 550 रन निकल चुके हैं. अगर रोहित फाइनल में 29 या इससे ज्यादा रन बनाते हैं तो वे बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

Read Time: 6 min
World Cup Final 2023 IND Vs AUS : रोहित, विराट, शमी, जड़ेजा और जैम्पा महामुकाबले में तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

ICC Cricket World Cup Final 2023 India Vs Australia : क्रिकेट का महाकुंभ कहलाने वाला आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 टूर्नामेंट अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ गया है. इस महाकुंभ का महामुकाबला यानी फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया (Team India and Australia Cricket Team) के बीच रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium Ahmedabad) में खेला जाएगा. इस मैच को लेकर दुनियाभर के क्रिकेट फैंस में उत्साह है, सभी निगाहें इस अहम मुकाबले में टिकी हुई हैं. इसके साथ ही साथ इस मैच (IND Vs AUS) में दोनों टीम के बैटर और बॉलर्स (Batters and Bowlers Records) के रिकॉर्ड पर नजरें होंगी. आइए हम आपको बताते हैं कि इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Team India Captain Rohit Sharma), रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli), पेसर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के अलावा ऑस्ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज एडम जैम्पा के निशाने पर कौन-कौन से रिकॉर्ड हैं?

मोहम्मद शमी : रिकॉर्ड से एक ‘पंजा' दूर

टीम इंडिया के पेस बॉलर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने इस बार वर्ल्ड कप में जमकर ‘पंजा' मारा है. अगर फाइनल मैच में शमी एक बार फिर पंजा खोलते हैं तो वे एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बना देंगे. इस मामले में अभी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क हैं जिन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में 27 विकेट लेकर मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा था. 

Latest and Breaking News on NDTV
इस बार के टूर्नामेंट में शमी ने जमकर अपनी चमक बिखेरी है, उन्होंने लगभग हर 11वीं गेंद पर विकेट चटकायी है. इस समय वे 2023 वर्ल्ड कप के सबसे ज्यादा विकेट (23) चटकाने वाले बॉलर हैं. वहीं बेस्ट बॉलिंग फिगर में भी शमी टॉप (7/57) पर हैं. शमी ने अब तक 4 बार पांच या उससे ज्यादा खिलाड़ियों को पावेलियन की राह दिखाई है.

टीम इंडिया : विकटों के शतक के करीब

टीम इंडिया के बॉलर्स वर्ल्ड कप 2023 में विरोधी टीम को 10 में से 8 बार ऑल आउट कर चुके हैं. भारतीय टीम के मौजूदा वर्ल्ड कप में 96 विकेट (1 रन आउट ) हैं, जो कि वर्ल्ड कप इतिहास में टीम इंडिया का बेस्ट प्रदर्शन है. इससे पहले भारत ने 2003 वर्ल्ड कप के 11 मैचों में 86 विकेट झटके थे. अगर भारतीय टीम फाइनल में 8 विकेट झटक लेती है तो एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बना देगी. ऑस्ट्रेलिया ने 2007 में 103 विकेट लिए थे.

बल्लेबाजी में टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भारत के लिए वर्ल्ड कप 2023 कई मायनों में शानदार साबित हुआ है. टीम इंडिया ने वनडे इतिहास में पहली बार लगातार 10 मैच जीते और बिना एक भी मैच हारे फाइनल तक पहुंची है. टीम का बल्लेबाजी में यह बेस्ट प्रदर्शन है. इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम प्रति विकेट 60.83 रन बना रही है. यह टूर्नामेंट में बेस्ट होने के साथ-साथ भारत का अपने वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

मौजूदा भारतीय टीम के 6 बल्लेबाज इस बार टूर्नामेंट में 50 के औसत से रन बना रहे हैं. विराट कोहली का औसत तो 101 के पार है, यानी लगभग हर मैच में शतक.

इससे पहले टीम का बेस्ट बल्लेबाजी औसत 2015 संस्करण में 46.02 था. वर्ल्ड कप में किसी टीम का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत 2007 में ऑस्ट्रेलिया का था, तब उसने प्रति विकेट 66.30 रन बनाए थे. 19 नवंबर को फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना भारत की विस्फोटक बल्लेबाजी से होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

कोहली के निशाने में पोंटिंग, 3 रनों का है अंतर

किंग कोहली यानी विराट कोहली के नाम ODI वर्ल्ड कप में 1741 रन हैं, अगर वे फाइनल में 3 रन बनाते हैं तो वो ऑस्टेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को पछाड़ देंगे. पोंटिंग के 1743 रन हैं.

इस बार के विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में विराट कोहली टॉप पर है. अब तक उनके बैट से 711 रन निकल चुके हैं.

कैप्टन रोहित के सामने हैं विलियमसन का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के सामने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (New Zealand captain Kane Williamson) का रिकॉर्ड है. बतौर कप्तान एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान विलयमसन के नाम है, इन्होंने 2019 के टूर्नामेंट में 578 रन बनाए थे. वहीं 2023 के वर्ल्ड कप में रोहित के बल्ले से अब तक 550 रन निकल चुके हैं. अगर रोहित फाइनल में 29 या इससे ज्यादा रन बनाते हैं तो वे बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

रवींद्र जड़ेजा ऐसा करने वाले चौथे स्पिनर हो सकते हैं

वर्ल्ड कप में 30 या इससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले फिरकी गेंदबाजों में शाकिब अल हसन ( Shakib Al Hasan) 43 विकेट, डेनियल विटोरी ( Daniel Vettori) 36 विकेट और ब्रैड हॉग (Brad Hogg) 34 विकेट हैं. अगर रवीद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) 3 या उससे ज्यादा विकेट लेते हैं तो वो इस लिस्ट में शामिल होने वाले चौथे स्पिन गेंदबाज हो सकते हैं. 

एडम जैम्पा

ऑस्ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज एडम जैम्पा (Adam Zampa) भारत के मोहम्मद शमी से 1 विकेट पीछे हैं. अगर जैम्पा फाइनल मुकाबले में 6 विकेट या इससे ज्यादा बल्लेबाजों को आउट करते हैं तो वे एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बना देंगे. इस मामले में अभी ऑस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क हैं, जिन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में 27 विकेट चटकाए थे.

यह भी पढ़ें : World Cup: कहीं फिर भारी न पड़ जाए टीम इंडिया को ये 'कमजोरी', फिसल न जाए...कप!
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close