विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

World Cup 2023: विश्व चैंपियन टीम पर होगी पैसों की बारिश, आईसीसी ने बताया किसे मिलेगा कितना इनाम

भारत में इस साल विश्व कप का आयोजन होना है और आईसीसी ने इस विश्व कप के लिए ईनामों का ऐलान कर दिया है.

Read Time: 3 min
World Cup 2023: विश्व चैंपियन टीम पर होगी पैसों की बारिश, आईसीसी ने बताया किसे मिलेगा कितना इनाम
भारत में इस साल विश्व कप का आयोजन होना है और आईसीसी ने इस विश्व कप के लिए ईनामों का ऐलान कर दिया है.

भारत में इस साल वनडे विश्व कप का आयोजन होना है. 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से इस मेगा टूर्नामेंट की शुरुआत होनी है. यह पहला मौका है, जब भारत अकेले ही विश्व कप की मेजबानी कर रहा है. इस टूर्नामेंट के शुरुआत से पहले आईसीसी ने विजेता, उप-विजेता, सेमीफाइनल और  ग्रुप चरण की सभी टीमों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि का ऐलान कर दिया है.

भारत में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए कुल मिलाकर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 82,92,95,500.00 रुपये) की घोषणा की गई है. इनमें से 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 33,18,00000 करोड़ रुपये) की राशी दी जाएगी. बता दें, टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 सितंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा.

वनडे विश्व कप 2023 में ग्रुप चरण में सभी 10 टीमें राउंड-रॉबिन प्रारूप में एक-दूसरे से भिड़ेगी. जिसमें अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. वहीं उप-विजेता टीम को 2 मिलियन डॉलर (करीब 16,58,84,700 करोड़ रुपये) इनाम में मिलेंगे.

आईसीसी ने इस बार सभी मैच जीतने पर भी ईनाम का ऐलान किया है. ग्रुप स्टेज मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को 40,000 अमेरिकी डॉलर राशी दी जाएगी.  ग्रुप स्टेज के अंत में, जो टीमें नॉकआउट में पहुंचने में विफल रहेंगी, उनमें से प्रत्येक को 100,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे.

इसके अलावा सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 800,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 6,63,65,520 रुपये) ईनाम में मिलेंगे. यह दोनों टीमों को अलग-अलग दी जाएगी.

आईसीसी वनडे विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. सभी टीमें 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 10 वन्यू पर 48 मुकाबले खेलेंगी. भारत इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है, ऐसे में वो मेजबान होने के कारण भारत ने क्वालीफाई करने में सफल रहा. जबकि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सुपर लीग से आगे बढ़े हैं. जबकि विश्व कप में आगे बढ़ने के लिए श्रीलंका और नीदरलैंड को क्वालीफायर में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

यह भी पढ़ें:  World Cup 2023: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज का सपना टूटा, टीम से हुआ बाहर, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को चीन ने नहीं दिया वीजा, भारत ने जताया कड़ा विरोध

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: 'लेडी सहवाग' ये कारनामा करने वाली पहली खिलाड़ी, भारत मेडल से एक कदम दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close