विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

Asian Games 2023: 'लेडी सहवाग' ये कारनामा करने वाली पहली खिलाड़ी, भारत मेडल से एक कदम दूर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स में मलेशिया के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत की. हरमनप्रीत कौर पर आईसीसी ने दो अंतरराष्ट्रीय मैचों का प्रतिबंध लगाया है, ऐसे में नियमित कप्तान की अनुपस्थिति में स्मृति मंधाना ने टीम की अगुवाई की.

Read Time: 4 min
Asian Games 2023: 'लेडी सहवाग' ये कारनामा करने वाली पहली खिलाड़ी, भारत मेडल से एक कदम दूर
Shafali Verma

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियन गेम्स में मलेशिया के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत की. हरमनप्रीत कौर पर आईसीसी ने दो अंतरराष्ट्रीय मैचों का प्रतिबंध लगाया है, ऐसे में नियमित कप्तान की अनुपस्थिति में स्मृति मंधाना ने टीम की अगुवाई की. मलेशिया ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. इसके जवाब में शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए अर्द्धशतकीय साझेदारी हुई. लेकिन, इसके बाद बारिश से मैच प्रभावित हुई, जिसके चलते टीम मैच को 15-15 ओवर का किया गया. मैच जब दोबारा शुरु हुआ तो शेफाली वर्मा ने मलेशिया के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ कर रख दी. शेफाली ने 39 गेंद में 67 रन बनाए और दो बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. हालांकि, अंत में मैच बारिश के कारण रद्द किया गया और भारतीय महिला टीम बेहतर आईसीसी रैंकिंग के आधार पर सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई.

शेफाली वर्मा ने मुकाबले में जैसे ही अपना अर्द्धशतक पूरा किया, वैसे ही वो एशियन गेम्स में अर्द्धशतक लगाने वाले पहली महिला खिलाड़ी बनीं. शेफाली ने 31 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया था. शेफाली 67 रनों के स्कोर पर आउट हुईं. शेफाली ने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और 5 छक्के जड़े. इन छक्कों के दम पर शेफाली सबसे कम उम्र में टी20 अंतरराष्ट्रीय में 50 छक्के पूरे करने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

बात अगर मैच की करें तो भारत ने दो विकेट पर 173 रन बना लिये थे. कप्तान स्मृति मंधाना ने 16 गेंद में 27 और जेमिमा रौड्रिग्ज ने 29 गेंद में 47 रन बनाये . रिचा घोष ने सात गेंद में 21 रन का योगदान दिया. मलेशिया के लिये सौ रन से आगे बढना भी मुश्किल लक्ष्य था. डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर संशोधित लक्ष्य 177 रन का मिला. मलेशिया ने दो गेंद ही खेली थी कि भारी बारिश के कारण मैच रद्द करना पड़ा.

टूर्नामेंट में भारत शीर्ष रैंकिंग वाली एशियाई टीम है जिसके आधार पर उसे सेमीफाइनल में प्रवेश मिला. मलेशिया की कप्तान विनिफ्रेड दुराइसिंघम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था लेकिन उनके क्षेत्ररक्षकों ने निराश किया और कई कैच टपकाये. गेंदबाज भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सके.

भारत की सलामी जोड़ी ने पावरप्ले में 59 रन बनाये. स्पिनर माहिरा इज्जाजी इस्माइल ने मंधाना को आउट किया. शेफाली ने दूसरे छोर से आक्रामक खेलना जारी रखा और अपनी पारी में पांच छक्के तथा चार चौके जड़े. जेमिमा ने भी अपनी पारी में छह चौके लगाये और दूसरे विकेट के लिये शेफाली के साथ 86 रन जोड़े. उन्हें मास एलिसा ने पगबाधा आउट किया. रिचा ने 15वें ओवर में चार चौके लगाये जिससे भारत ने 170 के पार का स्कोर बनाया.

यह भी पढ़ें: अमेरिका पहुंची भारत-पाकिस्तान की 'जंग', इस स्थान पर हो सकता है T20 विश्व कप 2024 का मुकाबला

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: यहां देखें एशियन गेम्स का पूरा शेड्यूल, जानें कब- कौन किस इवेंट में लेगा हिस्सा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close