विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

Asian Games 2023: अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को चीन ने नहीं दिया वीजा, भारत ने जताया कड़ा विरोध

चीन से मंजूरी नहीं मिलने के बाद तीन भारतीय मार्शल आर्ट एथलीटों को हांगझोउ में एशियाई खेल 2023 से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है. तीनों महिला वुशू फाइटर्स उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश से हैं.

Read Time: 3 min
Asian Games 2023: अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को चीन ने नहीं दिया वीजा, भारत ने जताया कड़ा विरोध

चीन से मंजूरी नहीं मिलने के बाद तीन भारतीय मार्शल आर्ट एथलीटों को हांगझोउ में एशियाई खेल 2023 से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है. तीनों महिला वुशू फाइटर्स उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश से हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, तीनों खिलाड़ियों को हांगझोउ एशियाई खेल 2023 आयोजन समिति द्वारा भाग लेने के लिए मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन वे अपने मान्यता कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ थे. यह कार्ड चीन में प्रवेश के लिए वीजा के रूप में कार्य करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, कोचिंग स्टाफ के साथ बाकी 10 सदस्यीय टीम बुधवार को हांगझू में खेलों के लिए रवाना हो गई.

बता दें, भारतीय वुशु टीम ने जुलाई में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए चीनी शहर चेंग्दू की यात्रा नहीं की. मौजूदा समय में जिन तीन खिलाड़ियों को वीजा जारी नहीं किया गया है, जून में भी उन्हें वीजा संबंधी परेशानी हुई थी.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने अरुणाचल प्रदेश के कुछ खिलाड़ियों को हांगझोउ में एशियाई खेलों के लिए आधिकारिक मान्यता न देने को लेकर चीन के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि यह कृत्य खेल की भावना और उसके आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों का उल्लंघन करता है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि चीन के भेदभावपूर्ण बर्ताव के खिलाफ भारत के विरोध के तौर पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एशियाई खेलों के लिए चीन की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है.

बागची ने कहा कि भारत के पास,"अपने हितों की रक्षा के लिए उचित कदम उठाने" का अधिकार है.

उन्होंने कहा,"भारत सरकार को पता चला है कि चीनी प्राधिकारियों ने लक्षित और सोची-समझी योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश राज्य के कुछ भारतीय खिलाड़ियों को आधिकारिक मान्यता और चीन के हांगझोउ में 19वें एशियाई खेलों में प्रवेश न देकर उनसे भेदभाव किया है."

बागची ने कहा,"हमारे दीर्घकालीन और निरंतर रुख के अनुसार, भारत निवास स्थान या जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों से भेदभावपूर्ण बर्ताव को दृढ़ता से अस्वीकार करता है. अरुणाचल प्रदेश, भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा."

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत के कुछ खिलाड़ियों को "जानबूझकर और चुनिंदा तरीके से रोकने" के चीन के कदम के खिलाफ नयी दिल्ली और बीजिंग में कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: 'लेडी सहवाग' ये कारनामा करने वाली पहली खिलाड़ी, भारत मेडल से एक कदम दूर

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: यहां देखें एशियन गेम्स का पूरा शेड्यूल, जानें कब- कौन किस इवेंट में लेगा हिस्सा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close