विज्ञापन
Story ProgressBack

World Cup 2023: भारत साउथ अफ्रीका के साथ खेलना चाहेगा फाइनल, ये है इसकी बड़ी वजह

World Cup : भारत की टीम शानदार फॉर्म में चल रही है. भारत के साथ कौन सी टीम फाइनल खेलेगी इसका फैसला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले मैच से तय हो जाएगा.

Read Time: 4 min
World Cup 2023: भारत साउथ अफ्रीका के साथ खेलना चाहेगा फाइनल, ये है इसकी बड़ी वजह
क्या इस बार भारत विश्व विजेता बन पाएगा

World Cup 2023: न्यूजीलैंड (New Zealand) को हराकर भारत (India) विश्व कप (World Cup) के फाइनल में पहुंच गया है. जहां भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया (Australia) या साउथ अफ्रीका (South Africa) के साथ होगा. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि भारत किस टीम के साथ फाइनल खेलना चाहेगा या किस टीम को हराना भारत के लिए आसान होगा. दरअसल सेमीफाइनल का दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया (Australia) और साउथ अफ्रीका (South Africa)  की टीमों के बीच गुरुवार को कोलकाता में खेला जाएगा. इस मुकाबले के बाद फाइनल की तस्वीर साफ हो जाएगी कि फाइनल में भारत किसके साथ खेलेगा. 

भारत दोनों टीमों को दे चुका है मात

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमों ने अपने 9 मैचों में 7-7 जीत दर्ज की हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से काफी अच्छा है. हालांकि इस विश्व कप में दोनों ही टीमों को भारत ने आसानी से हराया है.ऑस्ट्रेलिया को बड़े मैचों की टीम माना जाता रहा है, विश्व कप में अपने शुरुआती दोनों मैच में हार का स्वाद चखने के बाद उसने जबरदस्त वापसी की और लगातार सात मैच जीतकर इसका प्रमाण भी दे दिया. वहीं, अफ्रीका को बड़े मैचों की टीम नहीं माना जाता है. हालांकि, अफ्रीका ने इस बार दमदार खेल दिखाया है और कई बार 400 के आंकड़े के पार या उसके आसपास पहुंची है. ऐसे में अगर मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ तो मुकाबला काफी टफ हो सकता है. 

अफ्रीकी बल्लेबाजों का रहा है जलवा

अफ्रीका की तरफ से डी कॉक, मार्करम, ड्यूसेन, हेनरिक क्लासेन शानदार फॉर्म में हैं. इसके साथ ही अफ्रीकी गेंदबाज भी विरोधी टीम को खुलकर खेलने का मौका नहीं दे रहे हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श, डेविड वार्नर भी अच्छी फॉर्म में है. वैसे भी मैक्सवेल की 201 रनों की पारी को कौन ही भूल सकता है.

भारत की किससे आसान होगी फाइनल की राह

ऐसे में भारत तो यही चाहेगा कि फाइनल में उसका सामना साउथ अफ्रीका से हो, न कि ऑस्ट्रेलिया से, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को बड़े मैचों की टीम माना जाता है और उसने भारत को 2003 के फाइनल में एकतरफा मात दी थी. हालांकि, 2003 की तुलना में देखे तो ऑस्ट्रेलिया की टीम उस समय जैसी मजबूत नहीं है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया बड़े मैचों की टीम है और उसने ये हर बार साबित भी किया है. साउथ अफ्रीका को चोकर्स कहा जाता है और उसकी किस्मत भी बड़े मैचों में साथ नहीं देती है.

ये भी पढ़ें IND Vs NZ: 398 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट, 40 रन पर 2 विकेट

ऑस्ट्रेलिया या साउथ अफ्रीका ?

भारत की टीम काफी मजबूत है और इस समय वो जबरदस्त फॉर्म में भी चल रही है. वो किसी भी टीम को हरा सकती है, लेकिन दोनों टीमों के रिकॉर्ड को देखते हुए भारत तो यही चाहेगा कि उसे फाइनल में उसका सामना साउथ अफ्रीका से हो, न कि बड़े मैचों की टीम माने जाने वाली ऑस्ट्रेलिया से हो. 

ये भी पढ़ें IND Vs NZ: न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, विराट-अय्यर का शतक, शमी ने लगाया विकेट का 'सत्ता'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close