विज्ञापन
Story ProgressBack

IND Vs NZ: 398 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट, 40 रन पर 2 विकेट

वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में 398 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शामी ने लगातार दो ओवरों में दोनों विकेट झटके.

Read Time: 5 min
IND Vs NZ: 398 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट, 40 रन पर 2 विकेट

India vs New Zealand Semi Final Live Score Updates, World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में 398 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को एक के बाद एक, दो झटके लग गए हैं. भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शामी ने अपनी पहली ही गेंद पर न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे का चलता किया. शामी ने अपने दूसरे ओवर में भी विकेट लेते हुए न्यूजीलैंड के दूसरे सलामी बल्लेबाज रचिन रवींद्र को आउट किया. दोनों बल्लेबाजों ने अपनी टीम के लिए 13-13 रन बनाए. खबर अपडेट किए जाने तक न्यूजीलैंड ने 9 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 40 रन बनाए. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और बल्लेबाज डेरेल मिशेल क्रीज पर हैं. (SCORECARD)

कोहली ने तोड़े सचिन के दो रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 398 रनों का विशाल लक्ष्य दिया है. भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 397 रन बनाए हैं. भारत की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर में 50वां शतक लगाया. कोहली ने 113 गेंदों में 117 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं श्रेयस अय्यर ने भी कोहली का साथ देते हुए 70 गेंदों में 105 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. विराट ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं. विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के एक विश्व कप में सबसे ज्यादा 673 रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. 

भारत को मिली शानदार शुरुआत

बता दें, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप का पहले सेमीफाइनल मैच इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो सही साबित होता दिख रहा है. श्रेयस अय्यर और विराट कोहली क्रीज पर मौजूद हैं. रोहित ने बेहद तेज शुरुआत करते हुए महज 29 गेंदों में 47 रन बनाए. वे छक्का मारने की कोशिश में कैच आउट हुए. वहीं शुभमन गिल ने महज 65 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 79 रन बनाकर रिटायर हर्ट हुए. उन्हें पैरों में क्रैंप के कारण बाहर जाना पड़ा. शुभमन के बाहर जाने के बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने पारी को बेहतरीन तरीके से संभाला और रनों की पार्टनरशिप की.

वर्ल्ड कप में अजेय है भारतीय टीम

बता दें कि भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में अब तक अजेय रही है. टीम इंडिया ने लीग स्टेज में न्यूजीलैंड की टीम को हराने में सफलता भी पाई है. वहीं दूसरी तरफ  न्यूजीलैंड को 9 में से 5 मैचों में जीत मिली थी. हालांकि एक आंकड़ा टीम इंडिया के पक्ष में नहीं है. नॉकआउट मुकाबले में भारतीय टीम को कीवी टीम से लगातार हार का सामना करना पड़ा है. 2019 सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था. ऐसे में आज भारतीय टीम उस हार का बदला लेने मैदान पर उतरी है. 

एक और अहम तथ्य ये है कि वानखेड़े में भारतीय टीम सेमीफाइनल में कभी नहीं जीती है. 1987 में इंग्लैंड ने भारत को विश्व कप सेमीफाइनल में हराया था. इसके बाद 1989 में इस मैदान पर नेहरू कप का सेमीफाइनल मैच खेला गया था जिसमें भारत को वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से हरा दिया था. वहीं, 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने भारत को 7 विकेट से हराया था. ऐसे में यह देखना होगा कि मुंबई के इस मैदान पर आज भारतीय टीम जीत हासिल कर इतिहास को बदल पाती है या नहीं.

दोनों देशों की प्लेइंग इलेवन

भारत प्लेइंग इलेवन (India Playing Eleven): रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन (New Zealand Playing Eleven): डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट

ये भी पढ़ें - CWC23 IND Vs NZ : रोहित-विलियमसन का मंत्र? वानखेड़े में टूट सकते हैं कई रिकॉर्ड्स, कोहली के पास भी है मौका 

ये भी पढ़ें - IND vs NZ सेमीफाइनल से पहले कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा बयान, कहा- भाग्य बहादुरों का साथ देता है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close