विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

IND vs PAK, Asia Cup 2023: विराट कोहली ने शतक ठोक तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, दिग्गजों की इस लिस्ट में हुए शामिल

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर-4 चरण के मुकाबले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 47वां शतक भी जड़ा.

Read Time: 5 min
IND vs PAK, Asia Cup 2023: विराट कोहली ने शतक ठोक तोड़ा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, दिग्गजों की इस लिस्ट में हुए शामिल

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर-4 चरण के मुकाबले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 13 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं. रविवार को विराट कोहली 8 रन बनाकर नाबाद थे और उन्हें इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 90 और रनों की जरूरत थी. विराट कोहली ने सोमवार को 90 रन और जोड़े और 98 के स्कोर पर पहुंचे, उन्होंने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया और वनडे इतिहास में 13 हजार रन बनाने वाले पांचवे बल्लेबाज भी बने.

विराट कोहली ने इसके बाद अपना शतक भी पूरा किया. विराट कोहली के वनडे करियर का यह 47वां शतक था. विराट कोहली ने 84 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. विराट कोहली और केएल राहुल की शतकीय पारियों के दम पर भारत ने पाकिस्तान को जीत के लिए 357 रनों का लक्ष्य दिया.

पाकिस्तान के खिलाफ जैसे ही विराट कोहली ने 98 रन पूरे किए वैसे ही उनके 13 हजार वनडे रन भी पूरे हुए. विराट कोहली से पहले सिर्फ चार ही बल्लेबाज 13 हजार रनों का आंकड़ा पार कर पाए हैं और विराट वनडे में 13 हजार रन पूरे करने वाले पांचवे बल्लेबाज बने हैं. इस दौरान खास बात यह रही कि विराट कोहली 13 हजार रनों तक पहुंचने के मामले में सबसे तेज हैं.

इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 321 पारियों में यह कारनामा किया था. इसके बाद लिस्ट में रिकी पोंटिंग थे, जिन्होंने 341 पारियों ली थी, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए. पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगाकारा ने 13 हजार रनों तक पहुंचने के लिए 363 पारियां ली थी. जबकि सनथ जयसूर्या ने 416 पारियां ली थी. विराट कोहली ने 267 पारियों में यह कारनामा किया है.

बता दें, दोनों देशों के बीच यह मुकाबला रविवार को प्रस्तावित था, लेकिन बारिश के कारण यह मैच रविवार को पूरा नहीं हो पाया और रिजर्व-डे में गया. रविवार को विराट कोहली 8 रन बनाकर खेल रहे थे. रिजर्व-डे के दिन भी बारिश के कारण मैच देरी से शुरु हुआ था. रिजर्व-डे के दिन मैच उसी स्थान से शुरु हुआ, जहां रविवार को रुका था. विराट कोहली और केएल राहुल ने बल्लेबाजी शुरू की. दोनों के तेजी से रन बटोरे.

विराट कोहली और केएल राहुल ने शतक ठोके और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. विराट कोहली ने 94 गेंदों पर 122 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके और 3 छक्के आए. जबकि केएल राहुल ने 106 गेंदों पर 111 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 2 छक्के लगाए. पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज विराट कोहली और केएल राहुल को परेशान करते हुए नहीं दिखाई दिए और इन दोनों बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों की खबर ली.

वहीं, इस पारी के दौरान विराट कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. दरअसल, विराट कोहली वनडे में सबसे अधिक 50+ स्कोर के मामले में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 145 बार वनडे में 50+ का स्कोर किया है, जबकि कुमार संगाकारा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं और उन्होंने 118 बार यह किया है. जबकि लिस्ट में विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं. विराट कोहली ने 112 बार यह कारनामा किया है. वहीं उसके बाद रिकी पोंटिंग और जैक कैलिस हैं.

वहीं विराट कोहली ने जैसी ही रिजर्व-डे के दिन 4 रन बनाए, वैसे ही वो उन्होंने इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे किए. विराट कोहली सबसे अधिक बार साल में 1,000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं, जिन्होंने 16 बार यह कारनामा किया है.

यह भी पढ़ें: शाहीन अफरीदी ने बुमराह को बच्चे के जन्म पर दिया गिफ्ट, जीत लिया फैंस का दिल

यह भी पढ़ें: IND vs PAK, Asia Cup 2023: रिजर्व-डे के दिन मैच शुरु होने से पहले ही पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close