विज्ञापन
Story ProgressBack

RCB vs DC: आज M चिन्नास्वामी स्टेडियम में बेंगलुरु और दिल्ली की भिंडत, जानें करो या मरो के मुकाबले में पिच रिपोर्ट और प्लेइंग-XI

IPL 2024, Royal Challengers Bengaluru vs Delhi Capitals Preview: प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आज का मुकाबला कापी अहम माना जा रहा है.

Read Time: 6 min
RCB vs DC: आज M चिन्नास्वामी स्टेडियम में बेंगलुरु और दिल्ली की भिंडत, जानें करो या मरो के मुकाबले में पिच रिपोर्ट और प्लेइंग-XI
Royal Challengers Bengaluru vs Delhi Capitals Match Playing 11 Prediction: आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला.

Royal Challengers Bengaluru vs Delhi Capitals Pitch Report: IPL 2024 का 62वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच रविवार, 12 मई को खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम (M. Chinnaswamy Stadium) में खेला जाएगा. प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला काफी अहम माना जा रहा है. दरअसल, RCB यदि इस मैच को हारती है तो वह भी इस रेस से बाहर हो जाएगी. हालांकि DC की टीम हार के बावजूद इस रेस में बने रहेगी. इस सीजन में अब तक मुंबई इंडियंस (MI) और पंजाब किंग्स (PBKS) प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं.

बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स अपने कप्तान ऋषभ पंत के बिना बेंगलुरु का सामना करने उतरेगी. दरअसल, धीमी ओवर गति के कारण पंत पर एक मैच का बैन लगा है. ऐसे में यहां जानते हैं कि इस रोमांचक मुकाबले में एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम का पिच का मिजाज (Royal Challengers Bengaluru vs Delhi Capitals Pitch Report) कैसा रहने वाला है. साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि बेंगलुरु और दिल्ली के बीच हेड टू हेड आंकड़े कैसे हैं?

कैसी रहेगी चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच, कौन मारेगा बाजी? (Chinnaswamy Pitch Report) 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) के बीच होने वाला ये मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच की बात करें तो ये बल्लेबाजों के लिए काफी अनुकूल रही है, क्योंकि यहां पर गेंद सीधा बल्ले पर आती है और ऐसी स्थिति में बल्लेबाजों का यहां दबदबा होता है. वहीं गेंदबाजों की बात करें तो ये पिच उनके लिए ज्यादा मददगार नहीं होती है, लेकिन स्पिनर्स को अच्छा टर्न मिलते हुए देखा गया है. 

अगर रनों की बात करें तो इस मैदान पर आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 287 रन बना है. हालांकि पिछले मैच में गुजरात टाइटंस (GT) की टीम 147 रन पर आउट हो गई थी, लेकिन आरसीबी (RCB) ने स्कोर को सिर्फ 14वें ओवर में ही चेज कर लिया था. ऐसे में छोटा मैदान होने के चलते इस मुकाबले में छक्कों और चौकों की बरसात देखने को मिल सकती है.

कैसा रहेगा बेंगलुरु का मौसम? (Bengaluru Weather Report)

रविवार, 12 मई की रात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है. ये मैच बेंगलुरु में होगा. आज की रात बेंगलुरु में बारिश होने की संभावना है. हालांकि काफी कम है. रात में 24 फीसदी बारिश के चांसेस हैं. वहीं तापमान 32 से 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. हवा 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. ऐसे में मैच पर बारिश का कुछ खास असर नहीं पड़ेगा.

RCB vs DC हेड टू हेड आंकड़े (RCB vs DC Head to Head Stats)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स दोनों ही अब तक एक भी बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी को अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो सकी है. वहीं IPL के अब तक के इतिहास में आरसीबी और डीसी के बीच 30 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से 18 मैच बेंगलुरु की टीम जीतने में कामयाब हुई. वहीं11 मुकाबले दिल्ली की टीम ने अपने नाम किए हैं, जबकि एक मैच रद्द हो गया था. वहीं दोनों ही टीमें एक दूसरे के खिलाफ 200 से ज्यादा का स्कोर बना चुकी हैं. 

दिल्ली के खिलाफ आईपीएल में RCB की टीम ने सबसे बड़ा स्कोर 215 रन बनाया  है, जबकि आरसीबी के खिलाफ दिल्ली ने अब तक 196 रनों का सबसे बड़ा स्कोर IPL में बनाया है

अंक तालिका में RCB और DC कहां?

अंक तालिका की बात करें तो आरसीबी 12 मैचों में 10 अंक लेकर सातवें स्थान पर मौजूद है. दरअसल. आरसीबी ने अब तक 12 मैच खेले हैं, जिसमें से 5 मैचों में जीत और 7 में हार हासिल की है. अगर RBC ये मैच हारती है तो प्लेऑफ की रेस के रास्ते बंद हो जायेंगे. वहीं दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने भी 12 मैच खेले हैं, जिसमें से 6 में हार और 6 मैच में जीत के साथ 12 अंक लेकर पांचवें पायदान पर मौजूद है. 

RCB और DC की संभावित प्लेइंग इलेवन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली, फाफ डु प्लेसी (कप्तान), मोहम्मद सिराज, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, दिनेश कार्तिक, अनुज रावत, सुयश प्रभुदेसाई, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, विल जैक्स, मयंक डागर, विजयकुमार विशक, आकाश दीप. रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, अल्जारी जोसेफ, राजन कुमार, कैमरून ग्रीन, यश दयाल, टॉम कुरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान.

दिल्ली कैपिटल्स: अक्षर पटेल (कप्तान), अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), डेविड वार्नर, पृथ्वी साव, शाई होप, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ट्रिस्टन स्टब्स, कुलदीप यादव, ललित यादव, गुलबदीन नायब, मुकेश कुमार, ईशांत शर्मा, खलील अहमद, यश ढुल, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, विक्की ओस्टवाल, एनरिक नोर्किया,  रिकी भुई, कुमार कुशाग्र, रसिख डार, झाय रिचर्डसन, सुमित कुमार, स्वास्तिक चिकारा.

कब शुरू होगा RCB और DC के बीच मुकाबला?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच ये रोमांचक मुकाबला रविवार, 12 मई को शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा, जबकि टॉस शाम 7:00 बजे होगा. ये मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा. 

ये भी पढ़े: Mothers Day 2024: 'ये आईना हमें बूढ़ा नहीं बताता...' मदर्स डे पर मां को समर्पित करें ये खूबसूरत शायरियां

कहां देख सकेंगे IPL 2024 मैच?

IPL 2024 के दर्शक लाइव कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर देख सकते हैं. अगर आप अंग्रेजी में आईपीएल के 17वें सीजन का लाइव कमेंट्री देखना चाहते हैं तो इसके लिए Star Sports English 1 HD/SD पर जा सकते हैं, जबकि हिंदी में कमेंट्री देखने के लिए स्टार स्पोर्ट्स हिंदी1 HD & SD चैनल पर जा सकते हैं. साथ ही तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और बंगाली सहित अन्य भाषाओं में मैच की लाइव कमेंट्री देखने के लिए स्टार स्पोर्ट्स के रीजनल चैनल को देख सकते हैं.

वहीं आप अपने  मोबाइल फोन पर आईपीएल 2024 मैच का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आप जियो सिनेमा ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. जियो सिनेमा पर IPL की लाइव-स्ट्रीमिंग फ्री में देख सकते हैं. इसके अलावा IPL 2024 से जुड़ी खबरें, लाइव अपडेट्स और रिकॉर्ड्स जानने के लिए आप mpcg.ndtv.in या ndtv.in को भी विजिट कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: CSK vs RR : आज चेन्नई और राजस्थान के बीच चिदम्बरम स्टेडियम में होगी भिड़ंत, यहां जानें पिच, Prediction और प्लेइंग 11 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close