विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024: महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ी, ऋतुराज बने नए कैप्टन, CSK ने किया कंफर्म

IPL 2024 News Update: 22 मार्च से आईपीएल शुरू होने जा रहा है. पहला मुकाबला आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और अपनी पहली ट्रॉफी का इंतज़ार कर रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) के बीच चेन्नई के चेपक स्टेडियम (Chepauk Stadium) में खेला जाएगा. दोनों ही टीमों ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है. पारिवारिक वजहों से इंग्लैंड सीरीज से बाहर रहे विराट कोहली (Virat Kohli) भी आरसीबी टीम के साथ जुड़ गए हैं.

Read Time: 3 mins
IPL 2024: महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ी, ऋतुराज बने नए कैप्टन, CSK ने किया कंफर्म

CSK new captain Ruturaj Gaikwad: आईपीएल (IPL) यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2024) का रंग लोगों पर चढ़ने लगा है. लेकिन इस बीच कैप्टन कूल यानी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने IPL 2024 की शुरुआत से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ को सौंप दी है.  22 मार्च से आईपीएल शुरू होने जा रहा है. पहला मुकाबला आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और अपनी पहली ट्रॉफी का इंतज़ार कर रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) के बीच चेन्नई के चेपक स्टेडियम (Chepauk Stadium) में खेला जाएगा. दोनों ही टीमों ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है. पारिवारिक वजहों से इंग्लैंड सीरीज से बाहर रहे विराट कोहली (Virat Kohli) भी आरसीबी टीम के साथ जुड़ गए हैं.

एमएस धोनी (MS Dhoni) के फैंस के लिए उनका यह फैसला एक दम चौकाने वाला है. धोनी की जगह टीम के युवा बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी (CSK New Captain) सौंपी गई है. अब देखने वाली बात होगी ऋतुराज चेन्नई की टीम को कैसे लीड करेंगे. 

2019 से टीम से जुड़े हैं ऋतुराज

ऋतुराज गायकवाड़ 2019 से चेन्नई की टीम के साथ जुड़े हुए हैं, 27 साल के ऋतुराज चेन्नई के ओपनर बल्लेबाज़ हैं, उन्होंने आईपीएल 2021 में  635 रन बनाकर ऑरेंज कैप भी जीता है. ऋतुराज ने अभी तक आईपीएल में 52 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने एक शतक और 14 अर्धशतक की मदद से 1797 रन बनाए हैं.  ऋतुराज सलामी बल्लेबाज़ होने के साथ टीम के मुख्य खिलाड़ी भी हैं, 6 ODI और 19 टी20 इंटरनेशनल में वो भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. 

2022 में भी बदला था चेन्नई का कप्तान

आईपीएल 2022 में भी चेन्नई की टीम ने धोनी की जगह रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को कप्तान घोषित किया था, लेकिन उनकी कप्तानी के दौरान टीम 8 में से सिर्फ 2 मैच जीतने में सफल रही थी, जिसके बाद धोनी को वापस चेन्नई का कप्तान बना दिया गया था.

2023 में कप्तानी जारी रखते हुए धोनी ने चेन्नई को 5वीं बार आईपीएल का विजेता बनाया था, इसी के साथ वो बतौर कप्तान 5 ट्रॉफी जीत कर रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से आईपीएल के सबसे सफल कप्तान बन गए थे. 

आईपीएल में धोनी का बतौर कप्तान रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान रहते हुए रिकॉर्ड बेहद शानदार रहे हैं, धोनी ने 2008 से 2023 तक 226 मैच में कप्तानी करते हुए 133 मैच जीते और 91 मैच में उन्हें हार मिली है वहीं 2 मैच का नतीजा नहीं निकला. धोनी का जीत प्रतिशत 58.84% रहा है. कैप्टेन कूल की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 में से 12 सीजन में प्लेऑफ्स के लिए क्वालीफाई किया है, 10 फाइनल खेले हैं और 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है.
 

यह भी पढ़ें : IPL 2024: पंत-बुमराह से लेकर कमिंस-विलियमसन तक ये प्रमुख खिलाड़ी इस सीजन में कर रहे हैं वापसी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Special Olympics Games: स्वीडन में जलवा बिखेरेंगे जबलपुर के फुटबॉलर, जानिए तरुण के संघर्ष की दास्तान
IPL 2024: महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ी, ऋतुराज बने नए कैप्टन, CSK ने किया कंफर्म
IPL 2024: When the team won the match, Shahrukh Khan won hearts, he made everyone crazy by "...
Next Article
IPL Match : KKR ने जीता मैच तो SRK ने जीता दिल, इस अदा से सभी को बनाया अपना दीवाना
Close
;