विज्ञापन
Story ProgressBack

SA दौरे के लिए टीम का होगा ऐलान, रोहित को टी20 टीम की कमान संभालने के लिए मनाएगा BCCI

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान होने जा रहा है. ऐसे में बीसीसीआई भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को एक बार फिर टी20 टीम की कमान संभालने के लिए मनाने की कोशिश करेगा.

Read Time: 4 min
SA दौरे के लिए टीम का होगा ऐलान, रोहित को टी20 टीम की कमान संभालने के लिए मनाएगा BCCI
फाइल फोटो

Indian Cricket Team for SA Tour: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच तीनों फॉर्मेट होने वाली सीरीज के लिए गुरुवार को भारतीय टीम (Indian Team) का ऐलान होगा. लेकिन इससे पहले BCCI कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 की कमान (T20 Captaincy) संभालने के लिए भी मनाने की कोशिश करेगा. बता दें कि पिछले साल टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हारने के बाद रोहित ने इस प्रारूप की कप्तानी छोड़ दी थी.

बीसीसीआई के सचिव और चयन समिति के समन्वयक जय शाह, चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) से दिल्ली में मुलाकात करेंगे. जिसमें तीनों प्रारूप की टीम के अलावा अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए खाका तैयार करने पर भी चर्चा होगी. टी20 के नियमित कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) चोटिल होने के कारण अगले एक महीने तक वापसी नहीं कर पाएंगे और ऐसे में बीसीसीआई के पास सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को कप्तान बनाए रखना या फिर रोहित को यह जिम्मेदारी सौंपने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

रोहित या सूर्या को मिलेगी टी20 की कमान

रोहित इससे पहले कह चुके हैं कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 प्रारूप में नहीं खेलना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने जिस तरह से हाल में वनडे विश्व कप में कप्तानी की उससे बीसीसीआई को लगता है कि अगले साल जून जुलाई में होने वाले टी20 विश्व कप तक उन्हें इस छोटे प्रारूप की कप्तानी भी संभालनी चाहिए.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, "यह सवाल अभी बना हुआ है की हार्दिक की वापसी पर क्या होगा, लेकिन बीसीसीआई का मानना है कि अगर रोहित टी20 की कमान संभालने के लिए सहमत हो जाते हैं तो अगले टी20 विश्व कप तक वही कप्तान रहेंगे. अगर रोहित नहीं मानते हैं तो दक्षिण अफ्रीका में टी20 श्रृंखला में सूर्यकुमार ही कप्तानी करेंगे."

वनडे और टी20 में आराम चाहते हैं कोहली

वहीं दूसरी ओर विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज से आराम दिए जाने की मांग की है. जहां तक कोहली का सवाल है तो यह उनके आईपीएल में प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. यही बात केएल राहुल पर भी लागू होगी. दूसरा सवाल कार्यभार प्रबंधन से जुड़ा है क्योंकि भारत को 11 दिन के अंदर सीमित ओवरों के छह मैच खेलने हैं. इनमें तीन वनडे भी शामिल है जो उसने पांच दिन के अंदर खेलने हैं. इसके पांच दिन के अंदर 26 दिसंबर को टेस्ट सीरीज शुरू हो जाएगी. 

जहां तक टेस्ट टीम का सवाल है तो राहुल और श्रेयस अय्यर वापसी करेंगे. अजिंक्य रहाणे को बाहर किया जा सकता है जबकि चेतेश्वर पुजारा की वापसी की बहुत कम संभावना है. राहुल अगर विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संभालते हैं तो इस स्थिति में ही रहाणे टीम में जगह बना पाएंगे.

ये भी पढ़ें - Cricket News: राहुल द्रविड़ बने रहेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच, कॉन्ट्रै्क्ट बढ़ा

इनका हो सकता है चयन

जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट क्रिकेट खेलने के इच्छुक हैं. वह मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे. मुकेश कुमार को रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में रखा जा सकता है. रविंद्र जडेजा विदेश की परिस्थितियों में हमेशा की तरह पहली पसंद के स्पिनर होंगे. उनके साथ देने के लिए रविचंद्रन अश्विन तथा और पटेल या कुलदीप यादव में से किसी एक का चयन किया जाएगा. विकेटकीपर भरत का बल्लेबाजी में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन रहा है और राहुल के विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी नहीं संभालने की स्थिति में ही उनका चयन हो सकता है.

ये भी पढ़ें - भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी रायपुर में लेंगे छत्तीसगढ़ी भाजी का स्वाद, जानिए मेन्यू में क्या है?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close