विज्ञापन
Story ProgressBack

SRH vs KKR: कोलकाता नाईट राइडर्स तीसरी बार बना IPL चैंपियन, हैदराबाद को 8 विकेट से दी मात  

KKR vs SRH Final 2024: आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी रहा. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 28 मुकाबले हुए. इनमें से 19 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते.

Read Time: 3 mins
SRH vs KKR: कोलकाता नाईट राइडर्स तीसरी बार बना IPL चैंपियन, हैदराबाद को 8 विकेट से दी मात  

IPL Final 2024: 19 रन पर तीन विकेट झटकने वाले आंद्रे रसल (Andre Russell) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) की नाबाद 52 रनों की शानदार अर्धशतक से कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को आईपीएल फ़ाइनल (IPL Final) में रविवार को आठ विकेट से रौंद  दिया. कोलकाता की टीम ने 57 गेंद शेष रहते ही तीसरी बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया. 

 हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर समेटा

इससे पहले कोलकाता ने हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर समेटने के बाद 10.3 ओवर में दो विकेट पर 114 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल की. अय्यर ने मात्र 26 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 52 बनाएं. रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने पांच चौके और दो छक्के की मदद से 32 गेंदों पर 39 रन बनाएं. अय्यर और रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की विजयी साझेदारी की.

तीसरी बार ट्रॉफी जीतने में सफल रही केकेआर

इस मैच में कोलकाता के लड़ाके संघर्ष करते रहे और आज चेपॉक में कोरबो, लोरबो, जीतबो रे की कहानी को एक बार फिर से सच कर गए. यानी गुरु गंभीर का साहस, चंद्रकांत की रणनीतियां और केकेआर के खिलाड़ियों ने इस सीज़न में कमाल कर दिया. चार बार फ़ाइनल में पहुंचने वाली इस टीम को तीन बार जीत हासिल हुई है.

इससे पहले 2014 में दर्ज की थी जीत

कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं, लेकिन उनके मार्गदर्शन और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता ने एक बार फिर से ट्रॉफी उठाने में सफल रही. कोलकाता ने पहली बार 2012 में गंभीर की कप्तानी में खिताब जीता था.

कोलकाता का पलड़ा रहा भारी

आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी रहा. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 28 मुकाबले हुए. इनमें से 19 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते.

हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले की बल्लेबाजी

हैदराबाद का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने फैसला उसके लिए गलत साबित हुआ. मिशेल स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर अभिषेक शर्मा को बेहतरीन अंदाज में बोल्ड का हैदराबाद को ऐसा झटका दिया जिससे उसकी पारी अंत तक उबर नहीं पाई.

ये भी पढ़ें- इस सिंगर ने मैच से पहले ही KKR की जीत पर लगा दिया था ढाई करोड़ का दांव, अब मिलेंगे इतने करोड़

ताश के पत्तों की तरह ढह गई हैदराबाद की टीम

आतिशी शुरुआत के लिए जानी जाने वाली हैदराबाद को नॉकआउट में लगातार दूसरी बार कोलकाता ने पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया . स्टार्क ने पावरप्ले में शुरुआती झटके दिए. वरुण चक्रवर्ती और हर्षित ने बीच के ओवरों में विकेट निकालने का काम किया. रसल ने 19 रन पर तीन विकेट झटक लिए और हैदराबाद की टीम देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह ढह गई.

हैदराबाद की तरफ से कप्तान पैट कमिंस ने सर्वाधिक 24 रन बनाए. एडन मार्क्रम ने 20, हेनरिक क्लासेन ने 16 और नीतीश रेड्डी ने 13 रनों का योगदान दिया. हैदराबाद का यह हाल रहा कि उसकी टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई.

ये भी पढ़ें- Live Cricket Match Today: IPL 2024 के एकतरफा मैच में KKR ने जीता खिताब, हैदराबाद को 8 विकेट से चटाया धूल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Indian Premier League final 2024: इस सिंगर ने मैच से पहले ही KKR की जीत पर लगा दिया था ढाई करोड़ का दांव, अब मिलेंगे इतने करोड़
SRH vs KKR: कोलकाता नाईट राइडर्स तीसरी बार बना IPL चैंपियन, हैदराबाद को 8 विकेट से दी मात  
Kolkata Knight Riders third time IPL Champion KKR players gave credit to mentor Gautam Gambhir and assistant coach Abhishek Nair for the IPL 2024 title win
Next Article
KKR के खिलाड़ियों ने इन दो दिग्गजों को दिया खिताबी जीत का श्रेय, 'जीजी भैया' को लेकर कही यह बात
Close
;