विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

टीम इंडिया के लिए टेस्ट में किसने लगाए हैं सबसे अधिक दोहरे शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक लगाए हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 248 रनों का रहा है.

Read Time: 3 min
टीम इंडिया के लिए टेस्ट में किसने लगाए हैं सबसे अधिक दोहरे शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट में सर्वोच्च पारी खेलने का रिकॉर्ड तो वैसे वीरेंद्र सहवाग ने नाम है, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड है, जिसमें उन्हें विराट कोहली ने पीछे छोड़ दिया है और टेस्ट में कोई भी भारतीय खिलाड़ी कोहली से आगे नहीं है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की और इस लिस्ट में विराट कोहली सबसे आगे है.

टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले टॉप-10 भारतीय

विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 110 टेस्ट मैचों की 186 पारियों में 48.88 की औसत से 8555 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 28 शतक, 29 अर्द्धशतक आए हैं. विराट टेस्ट में भारत के लिए सात मौकों पर दोहरा शतक लगा चुके हैं. विराट कोहली ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला दोहरा शतक लगाया था, जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2019 में उन्होंने अपने करियर का 7वां दोहरा शतक लगाया था. बता दें, भारत के लिए पोली उमरीगर ने टेस्ट में 1955 में टीम इंडिया के लिए पहला दोहरा शतक लगाया था.

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली के बाद लिस्ट में दूसरे पायदान पर वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने 103 टेस्ट की 178 पारियों में 49.43 की औसत से 8503 रन बनाए थे. सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में कुल 6 दोहरे शतक लगाए हैं.

इसके बाद लिस्ट में तीसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए खेले 200 मैचों की 329 पारियों में 6 बार दोहरे शतक लगाए हैं. जबकि लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद राहुल द्रविड़ ने 163 मैचों की 284 पारियों में 5 दोहरे शतक लगाए हैं.

भारतीय टीम के लिए टेस्ट में दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में राहुल द्रविड़ के बाद अगला नाम सुनिल गावस्कर का है, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 4 दोहरे शतक लगाए थे, जबकि चेतेश्वर पुजारा 3 दोहरे शतकों के साथ लिस्ट में 6वें पायदान पर है. इस लिस्ट में सातवें पायदान पर विनोद कांबली हैं, जिन्होंने भारत के लिए सिर्फ 17 टेस्ट खेले हैं और उन्होंने 2 दोहरे शतक लगाए हैं.

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 21 टेस्ट खेले हैं, उन्होंने दो बार दोहरा शतक भारतीय टीम के लिए लगाया है. इसके बाद लिस्ट में अगला नंबर दिलीप सरदेसाई का है. दिलीप सरदेसाई ने 30 मैचों में भारत के लिए 2 दोहरे शतक लगाए हैं. इसके बाद लिस्ट में अगला नंबर वसीम जाफर का है. वसीम जाफर ने भारतीय टीम के लिए खेले 31 टेस्ट मुकाबलों में 2 बार दोहरे शतक जड़े हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close