विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

IND Vs SL : श्रीलंका को 302 रनों से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, इतिहास की सबसे बड़ी जीत

World Cup 2023 : भारत इस रिकॉर्ड जीत के साथ ही अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है और वह जारी टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है.

Read Time: 3 min
IND Vs SL : श्रीलंका को 302 रनों से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, इतिहास की सबसे बड़ी जीत
श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

India Vs SL WC 2023: भारत (India) के बल्लेबाजों ने वानखेड़े स्टेडियम की पिच पर ढेरों रन बटोरे तो गेंदबाजों ने भी कहर बरपाया जिससे मेजबान टीम ने गुरुवार को आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup) मुकाबले में श्रीलंका (Sri Lanka) को 302 रन से रौंदकर लगातार सातवीं जीत के साथ सेमीफाइनल (Semi Finale) में जगह पक्की की. यह रनों के लिहाज से विश्व कप की दूसरी सबसे बड़ी और भारत की विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत है.

श्रीलंका का यह स्कोर उसका संयुक्त रूप से तीसरा न्यूनतम और विश्व कप का चौथा न्यूनतम स्कोर है. भारत के 358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम मोहम्मद शमी (18 रन पर पांच विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और मोहम्मद सिराज (16 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 19.4 ओवर में 55 रन पर ढेर हो गई. जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट चटकाया.

यह भी पढ़ें : IND vs SL WC 2023: श्रीलंका ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर किया पहले गेंदबाजी का फैसला

पांच बल्लेबाज नहीं खोल पाए खाता

श्रीलंका की ओर कासुन रजिता (14), महीश तीक्षणा (नाबाद 12) और एंजेलो मैथ्यूज (12) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. तीक्षणा और रजिता ने नौवें विकेट के लिए 20 रन जोड़े जो पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही. श्रीलंका के पांच बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए. श्रीलंका को 17 सितंबर 2023 को एशिया कप के फाइनल में 50 रन पर ढेर करने के 45 दिन बाद भारत इस साल तीसरी बार इस टीम को 100 रन के आंकड़े को भी नहीं छूने दिया.

यह भी पढ़ें : IND vs SL WC 2023: शतक से चूके विराट-गिल और अय्यर, भारत ने श्रीलंका को दिया 358 रनों का टारगेट

सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारत ने इसी साल जनवरी में तिरूवनंतपुरम में भी श्रीलंका को 73 रन पर आउट किया था. इस जीत से भारत सात मैच में सात जीत से 14 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया. श्रीलंका के सात मैच से सिर्फ चार अंक हैं और वह सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है. भारत इस रिकॉर्ड जीत के साथ ही अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है और वह जारी टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close