विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

IND vs SL, Asia Cup 2023: रोहित शर्मा ने जड़ा अर्द्धशतक, सचिन, अफरीदी छूटे पीछे, खास क्लब में हुए शामिल

भारत और श्रीलंका एशिया कप 2023 के सुपर-4 चरण में एक दूसरे के आमने-सामने हैं. इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने एक कीर्तिमान अपने नाम किया है.

Read Time: 5 min
IND vs SL, Asia Cup 2023: रोहित शर्मा ने जड़ा अर्द्धशतक, सचिन, अफरीदी छूटे पीछे, खास क्लब में हुए शामिल

भारत और श्रीलंका कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में एक दूसरे के आमने-सामने हैं. एशिया कप 2023 के सुपर-4 चरण के इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ रोहित शर्मा ने एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और टीम इंडिया ने पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. इसके बाद गिल के रुप में टीम को पहला झटका लगा. शुभमन गिल 19 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और सिर्फ 3 रन बना पाए. टीम इंडिया को तीसरा झटका 91 पर रोहित शर्मा के रुप में लगा. रोहित शर्मा 53 रन बनाकर आउट हुए. रोहित ने अपनी इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ मैच में छठे ओवर की पांचवी गेंद पर जैसे ही रोहित शर्मा ने छक्का लगाया, वैसे ही उन्होंने वनडे में अपने 10 हजार रन भी पूरे किए. रोहित को वनडे में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार करने के लिए 23 रनों की जरुरत थी और उन्होंने इस मैच में इस आंकड़े को छू लिया. रोहित शर्मा इस दौरान वनडे में सबसे तेज 10 हजार रनों के आंकड़े तक पहुंचने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंचे.  इस लिस्ट में विराट कोहली पहले स्थान पर हैं, जिन्होंने 205 पारियों में वनडे में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया है.

वनडे में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने रोहित शर्मा ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 241 पारियां ली है. उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है, जो पहले लिस्ट में दूसरे स्थान पर थे. सचिन तेंदुलकर ने 259 पारियों में यह कारनामा किया था. इसके बाद लिस्ट में चौथे स्थान पर सौरव गांगुली है, जिन्होंने 263 पारियां ली, इस आंकड़े को छूने के लिए, जबकि रिकी पोंटिंग ने 266 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था, और वो इस सूची में पांचवे पायदान पर हैं.

सबसे तेज़ 10,000 वनडे रन (पारी के हिसाब से)
205-विराट कोहली
241 - रोहित शर्मा
259 - सचिन तेंदुलकर
263 - सौरव गांगुली
266 - रिकी पोंटिंग

रोहित शर्मा से पहले भारत के लिए वनडे में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी वनडे में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित को मिलाकर कुल 15 बल्लेबाजों ने 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया है और रोहित शर्मा (49.02) इस लिस्ट में औसत के मामले में केवल विराट (57.62) कोहली और महेंद्र सिंह धोनी (50.57) से पीछे हैं.

भारत के लिए वनडे में 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज
18426 - सचिन तेंदुलकर
13024 - विराट कोहली
11363 - सौरव गांगुली
10889 - राहुल द्रविड़
10773 - एमएस धोनी
10031 - रोहित शर्मा

वहीं रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी के दौरान 7 चौके और 2 छक्के भी लगाए और रोहित एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बने. इस मामले में उन्होंने पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया है. शाहिद अफरीदी के नाम एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में 26 छक्के हैं, जबकि रोहित शर्मा ने नाम वनडे में 28 छक्के हैं. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर  सनथ जयसूर्या हैं, जिन्होंने 23 छक्के लगाए हैं, जबकि सुरेश रैना चौथे स्थान पर हैं.

 एशिया कप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज (वनडे)
28- रोहित शर्मा
26 - शाहिद अफरीदी
23 - सनथ जयसूर्या
18 - सुरेश रैना

बात अगर मैच की करें तो विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल और केएल राहुल 20 साल के श्रीलंकाई स्पिनर डुनिथ वेललेज का शिकार बने.

यह भी पढ़ें: एशियन गेम्स में कौन होगा टीम इंडिया का मुख्य कोच, कब-कब होंगे टीम इंडिया के मैच, सामने आई जानकारी

यह भी पढ़ें: IND vs SL, Asia Cup 2023: श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन में क्यों नहीं मिली जगह? जानिए क्या है कारण

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close